• shareIcon

तीन दिन में कैसे घटाएं एक पाउंड वजन

Updated at: Mar 30, 2017
वज़न प्रबंधन
Written by: Rahul Sharmaonlymyhealth editorial teamPublished at: Mar 30, 2017
तीन दिन में कैसे घटाएं एक पाउंड वजन

तीन दिन में एक पाउंड वजन कम होना जादू से कम नहीं लगता। शायद आपको एक बार तो इस पर यकीन न हो लेकिन ये हकीकत है।तीन दिन में एक पाउंड वजन घटाने के लिए कुछ खास व असरकारी टिप्स के बारे में जानें।

तीन दिन में एक पाउंड वजन कम होना जादू से कम नहीं लगता। शायद आपको एक बार तो इस पर यकीन न हो लेकिन ये हकीकत है। वजन कम करने के लिए आपको जरूरत है थोड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति की। सटीक योजना से आप आसानी से तीन दिन में एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं। हम इस लेख के जरिए आपको बता रहे कि कैसे कम समय में एक पाउंड वजन कम किया जा सकता हैं।

 

कोलोन की सफाई

कोलोन शरीर का एक महत्‍वपूर्ण अंग है जो पाचन क्रिया को कार्यान्वित करता है। जब यह विषाक्‍त पदार्थों को अवरुद्ध करता है तो शरीर मलिन पदार्थ और पचाये न जा सकने वाले पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों का संग्रहण शुरू कर देता है। हमारे शरीर की आंतों की दरारों में औसतन 15 से 20 पाउंड पचाया न जा सका भोजन फंसा रहता है। जिसे साफ कर वजन कम किया जा सकता है।

 इसे भी पढ़ें- वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके

तीन दिन में वजन कम करने के टिप्स

- प्रति दिन 10 गिलास पानी पियें

- फाइबर युक्‍त भोजन जेसे कच्चे फल और सब्जियां, ओट, अनाज आदि का सेवन करें

- लीन प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करें

- एंटीऑक्सीडेंट जूस और जामुन आदि लें

 

तीन दिन के लिए लिक्विड डाइट

तीन दिन तरल आहार या डीटाक्‍स पेय का सेवन करके आप एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं। यदि आप ऐसा तीन दिन से ज्यादा करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप इस डाइट को फॉलो करते हैं तो उस दौरान और कुछ नहीं खाते हैं। इसमें आपको प्रतिदिन आठ से दस गिलास तक डीटाक्‍स पेय लेने होते हैं। बाजार में कई प्रकार के कोलोन क्लीनर आसानी से मौजूद हैं। आप इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं या फिर आप प्रकृतिक डीटाक्स पेय भी ले सकते हैं। प्रकृतिक डीटाक्स पेय के रूप में आप गर्म पानी में शहद और नीबू का रस डाल कर पी सकते हैं। या फिर आप गर्म पानी के साथ मेपल सिरप, ताजा नींबू का रस और लाल मिर्च ले सकते हैं। नारियल पानी, नींबू सोडा आदि का भी इस्‍तेमाल करें। ये न सिर्फ आपके वजन को कम करने में बल्कि टॉक्सिन घटाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

 इसे भी पढ़ें- इन कारणों से केला और एक कप गर्म पानी से करें दिन की शुरुआत

lemon in hindi

उपरोक्‍त डाइट के साथ ये भी जरूरी है


- प्रतिदिन 30 से 45 मिनट व्यायाम करें।

- चाय-कॉफी की बजाय ग्रीन टी या वाइट टी लें।

- यदि आपका काम बैठने का है तो हर एक घंटे बाद 5 मिनट के लिए जरूर टहलें।

 

क्या न खाएं-


- जंकफूड का इस्‍तेमाल बिल्‍कुल न करें।

- रिच फूड जैसे चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी आदि न खाएं।

- अतिरिक्‍त शुगर और तला हुआ भोजन न करें।

- इस दौरान शराब के सेवन से परहेज करें।

- धूम्रपान न करें।

 

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK