कैसे कहें धूम्रपान को गुड बाय

Updated at: May 27, 2016
कैसे कहें धूम्रपान को गुड बाय

धूम्रपान एक बुरी आदत है और यह आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। लेकिन दृढ़ इच्‍छा शक्ति के दम पर इससे पार पाया जा सकता है। इसके अलावा आप कुछ और कदम भी उठा सकते हैं।

Nachiketa Sharma
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Feb 18, 2011


धूम्रपान करना बेहद बुरी आदत है। इससे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। हम जानते हैं कि धूम्रपान के क्‍या नुकसान हैं, लेकिन इसके बावजूद इस आदत को छोड़ नहीं पाते हैं। आखिर कैसे हम इस बुरी आदत को छोड़ सकते हैं।


योजना बनाएं

धूम्रपान छोड़ने के लिए आदत को अच्छे से पहचानिये। उस आदत पर अपनी निर्भरता और उसे छोड़ने के उपायों के बारे में जानिये। विचार करें कि आखिर आप कब और किन परिस्थितियों में धूम्रपान करते हैं। इससे आपको अपने लिए लाभदायक तकनीक और उपायों के बारे में जानने में मदद मिलेगी।



व्यायाम

शारीरिक गतिविधियों से निकोटिन की इच्छा कम होती है। जब कभी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप थोड़ा दौड़ें या टहलें। आप जूते पहनें और दौड़ें। यहाँ तक कि हल्की फुल्की कसरत भी सहायक हो सकती है जैसे अपने कुत्ते को घुमाना और या बगीचे की घास पात साफ़ करना। जैसे ही आप धूम्रपान बंद करेंगे अतिरिक्त कैलोरीज बर्न करने के कारण आपका वज़न बढ़ना भी रुक जाएगा।

 

तनाव पर नियंत्रण करें

धूम्रपान का प्रमुख है कि निकोटिन से उन्‍हें तनाव से आराम मिलता है। धूम्रपान छोड़ने के बाद आप तनाव कम करने के लिए कोई दूसरा तरीका अपना सकते हैं। नियमित तौर पर मालिश करें, आरामदेह संगीत सुनें या योग, ताई ची अथवा कोई नई चीज सीखें। यदि संभव हो तो धूम्रपान छोड़ने के बाद कुछ सप्ताह तक तनाव उत्पन्न करने वाली परिस्थितियों को टालें।



शराब व मीठे पेय पदार्थ

शराब के कारण धूम्रपान करने की प्रवृत्ति बढ़ती है। अत: जब आप सिगरेट छोड़ रहे हैं, तो शराब का सेवन भी कम करें। गैस मिश्रित पेय पदार्थ, कोला, चाय और कॉफ़ी सिगरेट के स्वाद को अच्छा बनाते हैं। इसलिए ऐसे पेय पदार्थों से बचने का प्रयास करें। बाहर जाएं तो इन पेय पदार्थों के स्‍थान पर पानी या जूस पियें।

शर्त लगायें

आप अपने दोस्त के साथ शर्त लगा सकते हैं तथा धूम्रपान छोड़ने की एक तिथि निर्धारित कर के उस समय तक धूम्रपान छोड़ सकते हैं। अपने दोस्त को इसमें अपना सहयोगी बनाएं जो आपको इससे बाहर निकाल सके।


फल और सब्जियां

धूम्रपान करने से पहले दूध, सेलरी, गाजर खाया जाता है तो उसका स्वाद कड़वा लगता है तथा यह मुंह में भयानक स्वाद छोड़ता है जिसके कारण धूम्रपान करने वाला व्यक्ति सिगरेट को बीच में ही बुझा देता है। संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद। इनकी अधिक मात्रा लेने से सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट आपके शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति को रोकती है जिसके कारण आपके शरीर में इसकी कमी हो जाती है जिसे निकोटिन पूरा करता है।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK