WHO ने बताया मास्क पहनने वाले लोगों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें मास्क को डिस्पोज करने का सही तरीका

Updated at: Apr 01, 2020
WHO ने बताया मास्क पहनने वाले लोगों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें मास्क को डिस्पोज करने का सही तरीका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने मास्क पहनने, उतारने और उसे डिस्पोज करने के सही तरीका के बारे में बताया है। लेख में जानें कैसे। 

 

Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 01, 2020

देश में फैली कोरोनावायरस की दहशत लोगों में इस कदर हावी है कि लोग मास्क और सैनिटाइजर का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि बाजार में इन दोनों की मांग ज्यादा है और आपूर्ति कम। मास्क पहनना भले ही कोरोनावायरस से बचाव का आसान तरीका है और सावधानी बरतने के लिए उठाया गया एक जरूरी कदम लेकिन हर किसी को मुंह पर मास्‍क लगाने के लिए मजबूर करना एक गलत कदम है। स्वास्थ्य मंत्रालय भी इसको लेकर लोगों को जागरूक कर रहा है। हालांकि सड़क पर चलने वाले व्‍यक्ति हो या बस, ट्रेन, मेट्रो और हवाई जहाज में सफर करने वाले लोग इस वक्त सभी मुंह पर मास्‍क लगाकर घूम रहे हैं। इस बात को लेकर लोगों की अलग-अलग राय है कि किसे मास्क लगाना चाहिए और किसे नहीं । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है कि मास्‍क किसे लगाना है और किसे नहीं। इसके साथ ही मास्क पहनते वक्त क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए इस बारे में भी जरूरी जानकारी दी है। डब्लूएचओ के मुताबिक, लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।बल्कि उन्हें इसकी सच्‍चाई को जानने का प्रयास करना चाहिए।  

mask

डब्लूएचओ ने बताया मास्क पहनने का तरीका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने मास्क पहनने, उतारने और उसे डिस्पोज करने के सही तरीका के बारे में बताते हए कहा कि इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि मास्क का उपयोग केवल हेल्थ वर्कर, केयरटेकर, और उन लोगों को ही करना चाहिए, जो सांस संबंधी लक्षणों से जूझ रहे हैं जैसे कि बुखार और खांसी। इसके साथ ही लोगों को मास्क को छूने से पहले, एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर या साबुन से हाथ साफ करने चाहिए। इसके अलावा मास्क को लगाने से पहले ये जांच लें कि उसमें किसी प्रकार का कोई छेद न हो और न ही उसमें पानी की बूंदें हो। मास्क पहनते वक्त ध्यान रखें कि कौन सी साइड ऊपरी है  (जहां धातु की पट्टी है) और कौन सी नीची। मास्क लगाते वक्त बाहर की तरफ (रंग की तरफ) वाली साइड को ही बाहर रखें। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। मास्क पर लगी धातु की पट्टी या कड़ी को मोड़ें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए। मास्क के नीचे से सहीं करें ताकि आपका मुंह और आपकी ठुड्डी भी ढक जाए। 

इसे भी पढ़ेंः किसी भी संक्रमण से लड़ने में मददगार होता है मास्क, जानें कब हुई थी मास्क पहनने की शुरुआत

प्रयोग के बाद मास्क को डिस्पोज कैसे करें

उपयोग के बाद मास्क उतार दे और ऐसी जगह को मास्क से दूर रखें, जिनका संभावित रूप से दूषित होने का खतरा है। मास्क को उतारते वक्त मास्क को अपने चेहरे और कपड़ों से दूर रखते हुए कानों के पीछे से जहां पर डोरी है वहां से पकड़ें। उपयोग के तुरंत बाद मास्क को एक प्लास्टिक की थैली में डालकर कचरे में डाल दें और ऐसी जगह रखें जहां वह दूसरे व्यक्ति की पहुंच से दूर हो और उसे किसी ढलावघर में ही जाकर डिस्पोज करें। ध्यान रखें कि मास्क को खुले में न फेंके क्योंकि ये दूसरे व्यक्ति को संक्रमित बना सकती है। मास्क को छूने या उतारने के बाद हाथ को साफ करें। इसके साथ ही एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। अगर आपके हाथ गंदे दिखाई दे रहे हैं तो अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

मास्क पहनने के फायदे 

कोरोना के फैलने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि बार-बार अपने चेहरे को छूना। दरअसल ये वायरस संक्रमित वस्तु को छूकर अपने चेहरे पर हाथ लगाने से हमें संक्रमित बनाता है और हम सब दिन में कई बार अपना चेहरे को छूते हैं, जिसके कारण हम कई बैक्टीरिया को अपने शरीर तक पहुंचा देते हैं। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इससे बचने के लिए हमें मास्क पहनना चाहिए। इससे होगा ये कि अगर हमने मास्क पहना होगा और हम बार-बार अपने मुंह पर हाथ भी लगाएं तो वो मास्क के ऊपर ही रहेगा। इससे हमारे मुंह के अंदर किसी भी प्रकार का कोई बैक्टीरिया नहीं जा पाएगा। इतना ही नहीं मास्क पहनने से हमारा शरीर ऐसे संक्रमण से भी दूर रहेगा। यही कारण है कि हमें बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है। इसलिए ही मास्क हमारे लिए काफी फायदेमंद है और और हमारे स्वस्थ को बेहतर बना सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Coronavirus Mask: हर किसी को मास्‍क पहनने की नहीं है जरूरत, मुंह पर मास्‍क लगाने से पहले जरूर जानें ये 8 बातें

corona

कब मास्क पहनना जरूरी 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, हर किसी को मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं है। मंत्रालय ने संक्रमण की मौजूदा स्थिति में मास्‍क को लेकर कुछ विशेष जानकारी दी है, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैः 

  • मास्‍क केवल तभी पहननना चाहिए जब आपमें खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई महसूस करने जैसे कोरानावायरस के लक्षण हों। 
  • कोरोनावायरस से संक्रमित व्‍यक्ति की देखभाल के दौरान मुंह पर मास्‍क लगाना बेहद ही जरूरी है। 
  • अगर आप हेल्थकेयर से जुड़े शख्स हैं तो आपको कोरोना से प्रभावित मरीज के संपर्क में जाते वक्त मास्क लगाने की जरूरत है। 

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK