लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप भी हो रही है बर्बाद? ऑफिस और घर के काम के बीच ऐसे करें अपनी प्राइवेसी का जुगाड़

Updated at: Jul 17, 2020
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप भी हो रही है बर्बाद? ऑफिस और घर के काम के बीच ऐसे करें अपनी प्राइवेसी का जुगाड़

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बनाए रखना आसान नहीं होता है, वहीं कोरोना ने लोगों की जिंदगी का स्पेस छिन लिया है। पर इन सबके बीच प्यार के लिए समय निकालें।

Pallavi Kumari
डेटिंग टिप्सWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jul 17, 2020

महामारी के कारण बनी यह दूरी हमारे रिश्तों को भी प्रभावित कर रही है। कोरोनोवायरस के कारण उन कपल्स के बीच दूरी और बढ़ गई है, जो पहले से ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में थे। वे पहले से ही व्यक्तिगत रूप से एक दूसरे से नहीं मिल पा रहे थे और वर्क फ्रॉम होम और घर के कामों ने उनके संचार को भी प्रभावित कर दिया है। दरअसल कपल्स कब तक डिजिटल इंटरैक्शन से काम चलाएंगे और अब छोटे-छोटे घरों में फैलिनी के साथ रहने ने और फिर नुकसान किया है। कामकाज का इस नए तरीकों के कारण कपल्स डिस्कनेक्ट महसूस कर रहे हैं। वे अपने आप को असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं क्योंकि घर और ऑफिस के कामों के बीच वो अपने पार्टनर को खुल कर समय नहीं दे पा रहे हैं। वहीं घर में सभी लोगों का रहना उनकी पहली जैसे प्राइवेसी मैंटेंन करने नहीं दे रहा है। तो आइए जानते हैं कि ऑफिस और घर के काम के बीच कैसे करें अपनी प्राइवेसी का जुगाड़?

insideldrtypes

अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक काम के बीच समय निकालें

हममें से ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। यह व्यक्तिगत और प्रोफेशनल लाइफ के बीच की सीमाओं को धुंधला कर रहा है। हम दिन के अंत में भी बहुत से काम कर रहे होते हैं, यह एहसास किए बिना कि यह हमारा व्यक्तिगत समय भी बीत रहा है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने दोनों के बीच एक सीमा बनाएं रखें। अपना काम अच्छी तरह से करें लेकिन अपने साथी के लिए समय निकालें।

इसे भी पढ़ें : Relationship Tips: पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए अपनाएं ये 4 'क्वारंटीन डेटिंग आइडियाज'

बातचीत बढ़ाएं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके जुड़े रहें

अब जब आप उनसे नहीं मिलेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रौद्योगिकी के उपयोग करके लगातार उनके संपर्क में रहें। आप उन्हें पूरे दिन एक बार वीडियो कॉल जरूर करें। इससे आपको दोनों जुड़ाव महसूस करेंगे और लगेगा कि आप दोनों ने एक साथ दिन को खत्म कर लिया है। वीडियो कॉल करने के लिए रात का समय चुनें। इस समय आप और वो दोनों काम निपटा चुके होंगे, घर के सभी लोग सोने चले गए होंगे, तो आप इसका आसानी से फायदा उठा सकते हैं।

insidevideocall

अपने वीकेंड्स का बुद्धिमानी से उपयोग करें

वीकेंड्स की छुट्टी में आप अपने घर के कामों से थीड़ी छुट्टी लें और साथ एक फिल्म या रात का खाना खाने जाएं। सप्ताहांत में कुछ चीजों को शेड्यूल करें जैसे कि एक साथ मूवी देखना या डिजिटल गेम खेलना आदि। आप अभी तक मिल नहीं सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस महामारी से पहले हमारे द्वारा की गई सभी चीजों का आनंद नहीं ले सकते। आप वीकेंड्स पर उनसे ज्यादा से ज्यादा फोन और बाते करें।

इसे भी पढ़ें : Dating Tips: इन 5 तरीकों से पहचानें कि क्‍या आपको दोबारा अपने Ex से दिल लगाना चाहिए?

अपने साथी और उनकी जरूरतों के प्रति संवेदनशील रहें

यह समय कई कारणों से भावनात्मक रूप से कठिन है। भविष्य की अनिश्चितता से लेकर नौकरी की सुरक्षा पर चिंता तक, सब कुछ हम पर भारी पड़ रहा है। यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को काफी गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है। आपका साथी अलग नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उनके लिए समानुपाती हों, आप उन्हें सुनें और उनकी भावनात्मक जरूरतों का समर्थन करें। आप उन्हें मदद करें और सकारात्मक रूप से सोचने के लिए प्रेरित करें।

कोरोनावायरस के कारण भले ही हमें बहुत सारी परेशानियां हो रही हैं, पर अब हमें इसके साथ सुझबूझ से रहना सीखना होगा। ऐसे में हमें अपने घर वालों से अपने लिए निजी समय निकालने की बात करनी होगी। साथ में हमें भी अपने ऑफिस के काम और घर के कामों के बीच अपने साथी के लिए वक्त निकालने की कोशिश करनी चाहिए।

Read more articles on Dating-Tips in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK