घर पर ऐसे बनाएं पार्सले और टमाटर के असरदार पैक्स, दिखें जवां-जवां

Updated at: Sep 21, 2020
घर पर ऐसे बनाएं पार्सले और टमाटर के असरदार पैक्स, दिखें जवां-जवां

अगर अपने सौंदर्य को बरकरार रखना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्कों को अपनान न भूलें। पार्सले और टमाटर से बने पैक्स चेहरे और बालों के लिए बहुत कारगर हैं..

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 21, 2020

मौसम का प्रभाव सबसे पहले व्यक्ति के बालों और त्वचा पर देखने को मिलता है। ऐसे में त्वचा और बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। बता दें कि पार्सले और टमाटर में लोइकोपीन पाया जाता है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है। ये दोनों चीज केवल खाने में ही नहीं बल्कि फेस पैक या टॉनिक के जरिये त्वचा या बालों में लगाने से भी बहुत फायदा देती हैं। पार्सले का प्रयोग बालों को बेजान और रूखे होने से बचाता है। जबकि त्वचा को कोमल बनाने में टमाटर एक अहम भूमिका निभाता है। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कैसे व किस तरीके से दोनों ही चीजें हमारे लिए फायदेमंद हो सकती हैं। पढ़ते हैं आगे...

पार्सले की विशेषता-

बता दें कि पार्सले में विटामिन ए, बी और सी के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह केवल बालों के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए बहुत असरदार होता है। जानते हैं इसे कैसे अपनाएं...

अप्लाई करने का तरीका-

  • एक कप पार्सले को 3 कप पानी में मिलाएं। अब इसे करीब 30 मिनट तक उबालने के लिए छोड़ दें। जब पानी का रंग पीला हो जाए तब नींबू के रस को डालकर इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें। बालों में चमक लाने के लिए शैंपू के बाद इस पानी से अपने बालों के धोएं। आपको खुद असर दिखने लगेगा। 
  • यदि आपके डार्क सर्कल्स हैं तो पार्सले आपके लिए वरदान है। इसके लिए पार्सले की पत्तियों को पीस लें।  अब पेस्ट में कुछ बूंद शहद की और नींबू रस की 4 बूंदे मिलाएं और आंखों व गर्दन के कुछ हिस्सों में लगाएं। सूख जाने के बाद धो लें। 

टमाटर की विशेषताएं-

जैसा की हमने पहले भी बताया कि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है। जो सेहत के साथ त्वचा के लिए भी असरदार होता है। इसके अलावा टमाटर में कई मिनरल्स और विटामिन ए, सी, के, बी-6 पाए जाते हैं। जानते हैं इसे कैसे अपनाएं...

अप्लाई करने का तरीका-

  • लोइकोपीन को जितना पकाएंगे, उसका प्रभाव उतना ही बढ़ेगा। यानि कच्चे टमाटर के बजाय पके टमाटर के पेस्ट का इस्तेमाल खाने में करें। लेकिन चेहरे के लिए कच्चा टमाटर ज्यादा अच्छा होता है। 
  • टमाटर टैनिंग को कम करने के लिए काफी असरदार होता है। सबसे पहले टमाटर को पीस लें। अब इसमें ओट्स पाउडर और दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, इससे टैनिंग तो जाती ही है, चेहरा भी खिल उठता है।   
  • कुछ लोग मुलतानी मिट्टी के साथ भी टमाटर का प्रयोग करते हैं। बता दें कि दोनों को एक साथ मिलाकर 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हथेली में थोड़ा सा पानी लेकर धीरे-धीरे मसाज करें और फिर चेहरा धो लें। यदि आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो इसके स्क्रब से ये परेशानी दूर हो सकती है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK