• shareIcon

चेहरे की चर्बी और थुलथुले गालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, फेस हो जाएगा स्लिम

विविध By पल्‍लवी कुमारी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 15, 2019
चेहरे की चर्बी और थुलथुले गालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 उपाय, फेस हो जाएगा स्लिम

बहुत से लोगों में आपने देखा होगा कि शरीर पतला होता है और चेहरा ज्यादा थुलथुला। ये उनके चहरे में अधिक फैट जमा हो जाने के कारण होता है। इस फैट को कम करने में अक्सर लोगों को बहुत ज्यादा वक्त लगता है। ऐसे में जरूरी ये है कि फेस पर फैट जमा न होने दें औ

वजन कम करना किसी के लिए भी एक चुनौती से कम नहीं है। खासकर तब जब आप शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र का ही वजन कम करना चाहते हैं। जैसे अगर किसी को सिर्फ बैली फैट कम करना है या थाइस का वजन कम है तो ये बेहद मुश्किल हो जाता है। इसके लिए विशेष रूप से एक्सरसाइज करना या जिम जाना बड़ा भारी काम लगता है। खास बात ये भी है कि इस तरह शरीर के किसी विशेष भाग का वजन को कम करने में वक्त भी लंबा लगता है। इसी तरह चेहरे में अतिरिक्त फैट को बर्न करना भी एक मुश्किल काम है। अक्सर लोग इस करने की कोशिश करते हैं और अंत में हार मान जाते हैं। कुछ लोग इसके लिए डाइट कम कर देते हैं, तो कुछ लोग इसके लिए पूरी तरह से खाना-पीना ही बंद कर देते हैं, जो कि गलत है। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 तरीके, जिसकी मदद से आप फेस का फैट आसानी से कम कर सकते हैं।

Inside_FAT IN FACE

चेहरे के फैट को कम करने के 5 प्रभावी तरीके- 

रोज कार्डियो एक्सरसाइज करें-

कार्डियो या एरोबिक व्यायाम आपके चेहरे को पतला करने में मदद कर सकता है।  फेस ही नहीं बल्कि पूरे शरीर का वजन कम करने से कार्डियो या एरोबिक व्यायाम फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कार्डियो या एरोबिक व्यायाम, आपकी हृदय गति को बढ़ाती है और आपके मसल्स पूरी तरह से काम करने लगता है। जिससे सारे शरीर के फैट बर्न होने लगता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि कार्डियो फैट जलने को बढ़ावा देने में सबसे सहूी एक्सरसाइज है। प्रत्येक सप्ताह 150 से 300 मिनट जोरदार व्यायाम करने की जगह अगर कोई 100 मिनट तक कार्डियो करता रहे, तो वो जल्दी फैट बर्न कर पाएगा। कार्डियो व्यायाम के कुछ सामान्य उदाहरणों में दौड़ना, चलना, बाइक चलाना और स्विमिंग आदि शामिल है।

इसे भी पढ़ें : क्‍या 'ऑर्गेनिक सिगरेट' पीना फायदेमंद है? जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव और बनने की प्रक्रिया

फेस एक्सरसाइज करें-

चेहरे की बनावट में सुधार, मांसपेशियों की ताकत को बेहतर बनाने के लिए चेहरे के कुछ व्यायाम का उपयोग किया जा सकता है। अपने नियमित दिनचर्या चेहरे की मांसपेशियों का एक्सरसाइज करके आप अपने फेस की टोनिंग कर सकते हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में आपके गालों को फुलाकर और हवा को एक तरफ से दूसरी तरफ धकेलना, अपने होठों को बारी-बारी से हिलाना और एक समय में कई सेकंड के लिए अपने दांतों को पकड़ते हुए मुस्कुराना इत्यादि फेस एक्सरसाइज में शामिल हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आठ सप्ताह तक दिन में दो बार चेहरे की मांसपेशियों के व्यायाम करने से मांसपेशियों की मोटाई में सुधार होता है और चेहरे पतला भी हो सकता है।ध्यान रखें कि विशेष रूप से चहरे पर ही फैट का होना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

रिफाइंड कार्ब्स लेना बंद करें-

कुकीज़, पकोड़ा और पास्ता जैसे कार्ब्स वजन बढ़ाने और फैट जमा करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा रिफाइंड कार्ब्स का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें बहुत कम फाइबर होते हैं और ये तेजी से पच जाते हैं। पांच साल की अवधि में 42,696 वयस्कों की डाइट को देखने वाले एक बड़े अध्ययन से पता चला कि रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन बेली फैट को बढ़ा देता है। वहीं रिफाइंड कार्ब्स ब्लड-शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं, जिसके कारण लोगों को भूख ज्यादा लगने लगती हैं और वे धीरे-धीरे ज्यादा खाने लगते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा तली हुई चीजों को न खाएं और खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। 

सोडियम के सेवन पर ध्यान रखें-

ज्यादा सोडियम का सेवन करने से आपके फेस में सूजन आ सकता है, जिसके कारण भी आप खुद को मोटा महसूस कर सकते हैं। दरअसल सोडियम आपके शरीर को अतिरिक्त पानी देने का काम करता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के मांसपेशियों में सूजन आ जाता है। वे लोग जो ज्यादा नमक खाते हैं, उनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और धीरे-धारे बढ़ने लगती है। औसत आहार में किसी को भी सोडियम की एक तय मात्रा ही लेने को कहा जाता है। इसके कारण कई लोगों के शरीर में सूजन रहती है। इसलिए भी जरूरी है कि आप खाने में अपनी सोडियम की मात्रा पर ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें : शरीर से आने वाली ये 5 आवाजें हैं आपके अस्वस्थ होने का संकेत, लक्षण दिखते ही बरतें सावधानी

अपने नींद के पैटर्न को ठीक करें-

एक अच्छी नींद आपके चेहरे की चर्बी को कम करने में भी मदद कर सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि एक निश्चित पैटर्न से नींद लें। क्योंकि नींद की कमी से कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे स्ट्रेस होर्मोन बढ़ने लगता है। स्ट्रेस होर्मोन के कारण आपकी नींद प्रभावित होती है। इसके अलावा उच्च कोर्टिसोल का स्तर भूख को बढ़ा सकता है और पाचन क्रिया को भी बिगाड़ सकता है, जिसके कारण शरीर में फैट जमा होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि रोज 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK