क्या आप भी बिना मेकअप दिखना चाहती हैं सुंदर? तो जरूर फॉलो करें ये आसान से 5 टिप्स

Updated at: Jan 25, 2021
क्या आप भी बिना मेकअप दिखना चाहती हैं सुंदर? तो जरूर फॉलो करें ये आसान से 5 टिप्स

बिना मेकअप अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो इन 5 टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

Kishori Mishra
फैशन और सौंदर्यWritten by: Kishori MishraPublished at: Jan 25, 2021

अधिकतर लड़कियां औरों से ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती हैं। खासतौर पर नैचुरल ब्यूटी ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण स्किन की खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसे में खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए मेकअप का सहारा लेना पड़ता है। अगर आप खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए मेकअप का सहारा नहीं लेना चाहती हैं, तो आपको कुछ जरूरी नियम फॉलो करने होंगे। इन नियमों से आपकी स्किन और चेहरा बिना मेकअप के भी अट्रैक्टिव नजर आएगा और आप लोगों की नजरों में खूबसूरत दिखेंगी। आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में-

चेहरे की मालिश (Massage Your Face)

अगर आप बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो अपनी फेश की नियमित रूप से मसाज करें। चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे स्किन पर फाइन-आइन नहीं पड़ते हैं। साथ ही स्किन पर कसाव और चमक लौटती है। इतना ही नहीं, नियमित रूप से चेहरे की मसाज करने से चेहरे पर तनाव कम होता है। चाइना में अधिकतर महिलाएं नियमित रूप से अपने चेहरे की मसाज करती हैं, इसमें वे अपने चेहरे के कुछ ऐसे प्वॉइंट दबाती हैं, जिससे चेहरे का तनाव खत्म होता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में फट रही हैं आपकी उंगलियां? इन 4 आसान तरीकों से अपनी उंगलियों को बनाएं खूबसूरत

बालों की करें देखभाल (Hair Care)

घने और चमकदार बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। खूबसरत और चमकदार बाल व्यक्तित्व को निखारने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में बालों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में धूल-मिेट्टी और प्रदूषण से अपने बालों को बचाए रखें। रूखे और बेजान बाल आपके बालों के लुक्स को बिगाड़ सकते हैं। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए नारियल तेल, जैतून तेल और बादाम तेल लगाएं। इन तेलों की मालिश के आपके बाल काफी अच्छे होते हैं। बालों की मालिश करने से आपके बाल घने होते हैं।

दांतों की देखभाल (Teeth Care)

मोती जैसे चमकते दांत आपकी सुंदरता को निखारते हैं। चमकते दांत आपके व्यक्तित्व पर असर डालते हैं। दांतों को साफ करें। हर 6 महीने पर डेंटिस्ट से चेकअप कराएं। ब्रश करने के लिए अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। खाने के बाद और खाने से पहले माउथवॉश का इस्तेमाल जरूर करें। अपने दांतों को स्वस्थ और साफ रखें। सही टूथब्रश चुनें। इससे आपके दांत अच्छे रहेंगे और आपकी मुस्कान पर चमक आएगाी। साथ ही आपका आत्मविश्वास निखर कर सामने आएगा।

इसे भी पढ़ें - चुकंदर में छिपे हैं ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

सही फीटिंग के कपड़े पहनें

अच्छा पहनावा व्यक्तित्व पर निखार लाता है। सही पहनावे से आप काफी आकर्षक दिख सकते हैं। अच्छे और फीटिंग के कपड़ों का ही चुनाव करें। ज्यादा तंग और ढीले कपड़े आपके व्यक्तित्व पर असर डाल सकती है। जब भी शॉपिंग पर जाएं, तो अपने साइज और स्टाइल के हिसाब से ही कपड़े चुनें।

ग्रीन टी पीना ना भूलें

सेहत के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है। यह वजन कम करने में काफी असरकारी साबित होता है। इसके सेवन से ना सिर्फ मोटापा कम होता, बल्कि स्किन पर भी निखार आता है। ग्रीन टी का सेवन से स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है, जो आपके शरीर के लिए लाभकारी हैं। इसमें कैटेकिन (catechins) होता है, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी ग्रीन टी काफी अच्छा माना जाता है। 

Read More Article On grooming in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK