• shareIcon

कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई शुद्ध है या मिलावटी: एक्सपर्ट ने दी जानकारी

स्वस्थ आहार By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 22, 2019
कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई शुद्ध है या मिलावटी: एक्सपर्ट ने दी जानकारी

Sweet Adulteration In Hindi: क्‍या आप दिवाली पर मिठाईयां खरीदने की योजना बना रहे हैं? यहां हम आपको कुछ ऐसे एक्‍सपर्ट टिप्‍स दे रहे हैं, जिससे आप मिठाई में मिलावट को पहचान पाएंगे।

How To Spot Adulterated Sweets in Hindi: दिवाली, साल का सबसे बड़ा त्‍यौहार है। दिवाली में लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। लोग कपड़े, एक्‍सेसरीज, पटाखे, कैंडल्‍स के साथ मिठाईयां भी घर ले आते हैं। दिवाली में सबसे ज्‍यादा बिक्री मिठाईयों की होती है। ऐसे में दुकानदार मिलावट का खेल भी जमकर करते हैं, जिसका नुकसान सीधे-साधे ग्राहकों को उठाना पड़ता है। मिठाई में मिलावट को अंग्रेजी में Sweet Adulteration कहते हैं। 

मिठाई में मिलावट से आपका सतर्क रहना बहुत जरूरी है। आप जब भी मिठाई खरीदें उसे अच्‍छी तरह से जांच-परख लें, क्‍योंकि न सिर्फ मिठाईयों में मिलावट देखने को मिलता है बल्कि ज्‍यादातर दूध और मावा भी मिलावटी होते हैं। इन मिठाईयों को खाने के बाद आपका पेट खराब हो सकता है, आप बीमार पड़ सकते हैं। यहां हम आपको मिठाईयों के साथ-साथ मावा और दूध में मिलावट की पहचान के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

diwali-2019

मिठाई में मिलावट की पहचान कैसे करें- How to identify sweet adulteration in hindi 

मिठाई में मिलावट संबंधी जानकारी के लिए हमने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, नोएडा के अधिकारी संजय शर्मा से बातचीत की, उन्‍होंने हमें मिठाई और इसे बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाली सामाग्रियों (दूध और मावा) में होने वाली मिलावट के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है।

संजय शर्मा ने बताया कि, मिलावटी मिठाई की पहचान उसके रंग, दुर्गंध और उस पर लगे सिल्‍वर वर्क से की जाती है। जिस मिठाई का रंग परिवर्तित हो जाए और उसे सूंघने पर अजीब सी दुर्गंध आए तो समझ लें कि मिठाई मिलावटी है और वह खराब हो चुकी है। (मेहमानों के स्‍वागत में नहीं रहेगी कमी अगर घर पर बनाएंगे टेस्‍टी बादाम नारियल बर्फी और पिन्‍नी)

कुछ दुकानदार पैसे ज्‍यादा कमाने के चक्‍कर में सिल्‍वर वर्क के बजाए एल्‍युमिनियम वर्क का प्रयोग करते हैं, जोकि काफी सस्‍ता और हानिकारक होता है। असली सिल्‍वर वर्क की पहचान यह है कि ये छूने पर उंगलियों पर नहीं लगता है। अगर यह आपकी उंगलियों में चिपक रहा है तो यह एल्‍युमिनियम वर्क हो सकता है।

diwali-2019

मावे में मिलावट की पहचान कैसे करें-  How to identify mawa adulteration in hindi

कुछ लोग दिवाली की मिठाई बाहर से खरीदने के बजाए घर में ही बनाते हैं, इसके लिए वह मावा मार्केट से खरीदते हैं, लेकिन आजकल मावे की शुद्धता पर प्रश्‍नचिन्‍ह लगने लगा है। अगर आपको शक है कि मावा शुद्ध नहीं है तो आप मावा खरीदते समय उसे उंगलियों पर मसलकर देखें। अगर यह दानेदार है तो इसमें मिलावट हो सकता है। दरअसल ऐसे मावे में क्रीम पूरी तरह से निकाल लिया जाता है और इसमें सिर्फ पाउडर बचता है। (त्योहार में और भी मिठास घुलेगी, जब घर में बनेंगी ये 2 टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिशेज)

दूध में मिलावट की पहचान कैसे करें- How to know milk is pure in hindi 

इसके लिए दूध की कुछ बूंदें सतह पर डालें, सतह को थोड़ा टेढ़ा करें। यदि दूध धीरे-धीरे ढलान की तरफ जाए और पीछे सफेद लकीर छोड़े तो इसमें पानी नहीं मिला है। जबकि दूध की बूंदे तेजी से ढलान की तरफ फिसलें और सफेद लकीर न छोड़ें तो इसमें पानी मिला हो सकता है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK