हैवी मांसपेशियों से चाहिए छुटकारा तो ध्यान रखें ये 4 स्टेप्स, पूरी बॉडी बन जाएगी लचीली

Updated at: Jun 22, 2020
हैवी मांसपेशियों से चाहिए छुटकारा तो ध्यान रखें ये 4 स्टेप्स, पूरी बॉडी बन जाएगी लचीली

शरीर में दर्द और ऐंठन होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन मसल्स का हैवी होना भी इनमें से एक है।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 22, 2020

क्या कभी बहुत देर तक बैठने के बाद आपको अपने शरीर के जोड़ों या हाथ पैरों में दर्द या चटक महसूस होती है? या फिर कोई सामान उठाते वक्त शरीर में मरोड़ या ऐंठन महसूस हुई है? अगर आपका जवाब हां है तो आप यह समझ लें कि आपकी मसल्स बहुत हैवी हो गई हैं और आप कभी भी किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं जो बिल्कुल भी सही संकेत नहीं है। क्या आप जानते हैं कि द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हैवी मांसपेशियों से आपको चोट लगने का खतरा बढ़ जा है। साथ ही यदि आप समय रहते अपनी मसल्स को कंट्रोल नहीं करते हैं तो समय के साथ आपकी पीड़ा और दुख का बढ़ना जायज है।

insidedhyan

यदि आपको लगता है कि केवल जिमिंग या काइरोप्रैक्टोर पर जाने से आपको मदद मिलेगी, तो ये समझ लें कि आप गलतफहमी का शिकार हो रहे हैं। क्योंकि जिम करने आपको अपनी मांसपेशियों को ढीला करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वर्कआउट करने से टीश्यू फट सकते हैं, खासकर अगर वे ठीक से वॉर्म नहीं होते हैं। इसके अलावा आपका काइरोप्रैक्टोर तत्काल तो आपकी समस्या को हल सकता है लेकिन यदि आप अपने लाइफस्टाइल को नहीं बदलते हैं तो निश्चित रूप से आपको समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आज इस लेख में हम आपको 5 सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं जो मसल्स को तेजी से कम करने में आपकी मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें : वर्कआउट को बेहतर करने के लिए फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, हड्डियों में भी आएगी मजबूती

1. चलते फिरते रहें

घंटो तक अपनी वर्क डेस्ट कर बैठे रहना और सिस्टम को टकटकी लगाकर देखने से न केवल आपकी कूल्हे की मांसपेशियों प्रभावित होती है बल्कि आपकी पीठ के निचले हिस्से में भी दर्द और ऐंठन की समस्या बढ़ती है। इससे बचने के लिए, सबसे आसान तरीका यह है कि हर 1 घंटे में अपनी सीट से उठें और करीब 5 से 10 मिनट तक वॉक करें। इस दौरान आप चाहें तो अपन सगे संबंधियों या दोस्तों को कॉल कर सकते हैं।

insideyoga

2. डांस करें

अगर आपको लगता है कि स्ट्रेचिंग या एक्सरसाइज करने का आइडिया पूरी तरह से बोरिंग है, तो आप डांसिंग का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपकी मांसपेशियों को लूज़ करने का न सिर्फ एक मज़ेदार तरीका है बल्कि इससे मांसपेशियां भी फिट रहती है।

इसे भी पढ़ें : ये 3 प्रोटीन शेक वर्कआउट के बाद है जरूरी, जानें घर पर बनाने का आसान तरीका

3. बेसिक योगा करें

कौन कहता है कि अगर आपको फिट और लचीला रहना है तो आपको योगिनी बनना पड़ेगा? बल्कि आप नियमित रूप से बेसिक योगा कर भी अपनी मसल्स को कम कर फिट बॉडी पा सकते हैं। चाइल्ड पोज़, अपवर्ड डॉग पोज़, डाउनवर्ड डॉग पोज़ और कोबरा पोज़ जैसे पोज़ आपको बेहतर फ्लेक्स देने में मदद कर सकते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, केवल बेसिक योगा का अभ्यास भी आपकी मांसपेशियों को फिट रखता है।

4. अच्छी तरह से बैठकर और सो कर

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि गलत तरीके से बैठना मांसपेशियों में कठोरता और दर्द का सबसे बड़ा तरीका होता है। लेकिन जानकारी के अभाव लोग जाने अनजाने में ऐसी भूल करते रहते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप टीवी देख रहे हैं और आपकी गर्दन का एंगल सही नहीं है तो आपकी गर्दन में दर्द होना तय है। ठीक इसी तरह जब आप सोते हैं तो आपके सोने की पोजिशन भी सही नहीं होनी चाहिए। अन्यथा इससे आपकी बॉडी में दर्द होने के साथ ही मसल्स में भी खिचांव होगा।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK