• shareIcon

परफ्यूम नहीं, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, कभी नहीं आएगी पसीने की बदबू

Updated at: Jun 14, 2018
घरेलू नुस्‍ख
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 14, 2018
परफ्यूम नहीं, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, कभी नहीं आएगी पसीने की बदबू

जब पसीने का सही तरह से वाष्‍पीकरण नहीं होता तभी शरीर से पसीने की बदबू आने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो हम आपको 10 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप अपने शरीर की बदबू को दूर कर लोगो

गर्मी में हर किसी को पसीना आता है। गर्मियों में पसीना जरूरी भी है, क्‍योंकि इसके कई फायदे भी हैं। इससे शरीर की गंदगी साफ हो जाती है। अगर ये प्रक्रिया न हो तो शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। लेकिन इसे तब सही नहीं कहा जा सकता है जब पसीने के साथ बदबू भी आए। पसीने की बदबू न सिर्फ लोगो को आपके नजदीक आने से रोकती है बल्कि यह शारीरिक तौर पर हानिकारक माना जाता है। जब पसीने का सही तरह से वाष्‍पीकरण नहीं होता तभी शरीर से पसीने की बदबू आने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो हम आपको 10 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप अपने शरीर की बदबू को दूर कर लोगों के पास आ सकेंगे।

1- अत्‍यधिक पसीने से बचें

जैसा कि हमने आपको बताया कि पसीने का वाष्‍पीकरण नहीं होने से शरीर से बदबू आने लगती है, ऐसे में आप सूती कपड़े और ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनेंगे तो आपको पसीना कम होगा और पसीने का वाष्‍पीकरण भी आसानी से होगा। गर्मी में धूप में निकले तो ब्‍लैक या ब्लू कलर के कपड़ों से बचें, क्‍योंकि यह सुर्य की रोशनी को अवशोषित करता है जिससे पसीना अधिक आता है। ऐसे मौसम में सफेद या हल्‍के रंग के ही कपड़े पहनें। धूप से बचने के लिए छतरी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे काफी हद तक आपको पसीना नहीं होगा।

2- ग्रीन जूस

एक सेब, कुछ अजवाइऩ के पत्ते, थोड़ी सी पत्तागोभी, 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा और एक कटा हुआ नींबू लें। इसका जूस बनाना बहुत ही आसान होता है। सारी सामग्री को अच्छे से धोकर साफ करें। फिर सभी को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। जब जूस खुरदुरा सा लगने लगे तो एक गिलास में डालकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। पहले इस जूस तो थोड़ी मात्रा में लेना शुरू करें। अगर ये आपके शरीर में कोई दिक्कत नहीं करता है तो आप इसे रोजाना पी सकते है। इस जूस को 48 घंटे से ज्यादा के लिए स्टोर ना करें। इसका प्रभाव खत्म हो जाता है।

3- नींबू से करें बदबू दूर    

पसीने की बदबू दूर करने के लिए नींबू सबसे असरदार विकल्प है। रोजाना नहाने के पानी में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू दूर होती है। इसके अलावा जब आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपका डियो खत्म हो गया है तो उस स्थिति में भी आप नींबू को अपनी बगल में रगड़ सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि ये उपाय करने से पसीने की बदबू काफी हद तक दूर हो गई है। नींबू शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ ही स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है।

4- हैंड सैनीटाइजर है कारगार

गर्मियों में बढ़ती पसीने की बदबू को दूर करने का एक अच्छा विकल्प हैंड सैनीटाइजर भी है। डियो की जगह हैंड सैनीटाइजर को भी अंडरआर्म्स पर लगाया जा सकता है। इससे शरीर की दुर्गंध दूर होने के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रोज खाएं कच्चा प्याज, मिलेंगे ये 5 हैरान करने वाले फायदे

5- बेकिंग सोडा

खाने के व्यंजनों में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के अलावा इससे पसीने की बदबू को भी खत्म किया जा सकता है। जी हां, बेकिंग सोडा हमारी बॉडी से पसीने को कम करके हमें कई घंटो तक बदबू से दूर रखता है। आपको अपने शरीर के जिस अंग से बदबू का ज्यादा आभास होता है वहां एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

6- बॉडी को स्‍क्रब करें  

पसीने की बदबू दूर करने के लिए शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान दीजिए, हर रोज नहायें और पूरे शरीर पर 5 मिनट तक स्‍क्रब करें। डियोड्रेंट का प्रयोग करने से भी काफी हद तक पसीने की बदबू दूर हो जाती है। डियोड्रेंट को अपने साथ ले जाने की भी कोशिश करें। पसीने का असर कपड़े पर सबसे अधिक पड़ता है, इसलिए अपने कपड़े समय पर बदलते रहें, पुराने और गंदे कपड़े पहनने से बचें।

इसे भी पढ़ें: कूल्हे के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपचार

7- खानपान हो सही  

खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए, जो पसीने में बदबू का कारण बनते हैं। अधिक मसालेदार और तला हुआ खाने से बचें। शराब का सेवन करते हैं तो शराब की मात्रा कम कर दीजिए‍, अपने दांतों में रोज ब्रश कीजए और धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ना ही बेहतर है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK