Facebook QnA: तनाव से खराब स्वास्थ , यूटीआई इंफेक्शन, खुजली और बालों को घना बनाने के सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

Updated at: May 07, 2020
Facebook QnA: तनाव से खराब स्वास्थ , यूटीआई इंफेक्शन, खुजली और बालों को घना बनाने के सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

हमारे Facebook पेज पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, जानें स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी जानकारी।

 

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: May 07, 2020

Onlymyhealth.Com वेबसाइट के सभी पाठकों द्वारा हर सप्ताह सवाल पूछे जाते हैं और हम हर सप्ताह उनके जवाब आप तक पहुंचाते हैं। ये क्रम जारी रखने के लिए हमारे सभी पाठकों का तहेदिल से धन्‍यवाद। हमारे फेसबुक पेज हर सप्ताह पर देश के अलग-अलग कोनों से बहुत सारे लोग अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर हमसे सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब हमारे एक्सपर्ट और स्वास्थ्य जगत से जुड़े दिग्गज आपको देते हैं। हर सप्‍ताह के अंत में हम ये प्रक्रिया दोहराते हैं और आपके जवाबों को आप तक पहुंचाते हैं। इस सप्‍ताह भी हमारे पाठकों ने हमसे फिट रहने के तरीके, खुजली दूर करने के तरीके, यूटीआई इंफेक्शन से बचाव के उपाय और बालों को घना व मजबूत बनाने से जुड़े सवाल पूछे हैं और उनके जवाब मांगे हैं। इन सवालों का जवाब देना हमारी प्राथमिकता और जिम्मदारी भी है और हमने यहां इन सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास किया है। 

health

 

सवाल: 3 साल से लगातार काम करने के कारण स्वास्थ्य खराब है, संपूर्ण स्वास्थ्य बनाने के लिए टिप्स?

  • राहुल शर्मा का ये सवाल उनके संपूर्ण स्वास्थ्य और काम के कारण तनाव को लेकर है, वे जानना चाहते हैं कि कैसे अपने स्वास्थ्य को सुधारें?

जवाबः  आहार विशेषज्ञ, प्रीति पूरी कहती हैं कि मौजूदा समय में कम उम्र के लोग कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जिसमें हार्ट अटैक, डायबिटीज और मोटापा जैसी बीमारियां प्रमुख हैं। डॉक्टर सलाह देती हैं कि सुबह उठकर लोगों को कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए ताकि वह फिट रहें और बीमारियां उनके करीब न आएं। सुबह उठकर टहलने से आप लंबे वक्त तक स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए ध्यान लगाना जरूरी है। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पढ़े पूरे जानकारी। 

इसे भी पढ़ेंः  रोजाना का ये 5 मिनट का 'देसी नुस्खा' आपको बुढ़ापे तक रखेगा हेल्दी, जानें इसे करने का तरीका?

इसे भी पढ़ेंः   एंग्जाइटी से मिनटों में राहत दिलाते हैं ये 5 तरीके, दिमाग को भी मिलता है सुकून?

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियोः आपके ऑफिस का तनाव- यहां होगा खत्म

सवालः खुजली का देसी का इलाज बताएं?

दीपक देबराज का सवाल है कि उनके भाई को खुजली हो गई है, जिसके उपचार के लिए देसी इलाज बताएं?

जवाबः डॉ. उमाशंकर यादव कहते हैं कि फंगल इंफेक्शन किसी भी व्यक्ति को हो सकता है लेकिन गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को फंगल इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। फंगल इंफेक्शन के कारण आपको दाद, या खुजली होना स्वभाविक है। ऐसा गंदगी या दूषित पानी के संपर्क में आने के कारण होता है। कभी-कभार आपके द्वारा सिंथेटिक कपड़े पहनने के कारण आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती, और फंगल संक्रमण हो जाता है। हालांकि इस प्रकार की समस्या को आप डॉक्टर के पास जाकर भी दिखा सकते हैं लेकिन आप अपने घर और आसपास कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर इस संक्रमण से बच सकते हैं। घर में बैठे-बैठे फंगल संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर इसकी पूरी जानकारी पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दाद, खाज और खुजली से रहना है दूर तो करें ये 4 घरेलू नुस्खे, दर्द से मिलेगी राहत

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियोः   बारिश में होने वाली खुजली से कैसे बचें

सवालः यूटीआई इंफेक्शन कैसे ठीक हो सकता है?

मनमीत गिल का सवाल है कि यूटीआई इंफेक्शन को कैसे ठीक किया जा सकता है?

जवाबः डॉ. प्रीति देशमुख कहती हैं कि यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन महिलाओं में होने वाली एक सामान्य परेशानी है। इस समस्या का बहुत सी महिलाएं अपने पूरे जीवन में कई बार सामना करती हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी इस समस्या का शिकार हो जाते हैं। यूटीआई इंफेक्शन होने पर कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यूटीआई दरअसल बैक्टीरिया के कारण होता है। यह बैक्टीरिया मूत्रमार्ग से होते हुए ब्लैडर तक पहुंच जाता है और संक्रमण फैलाता है। यहां तक कि कई बार ब्लैडर में सूजन जैसी समस्या भी देखने को मिलती है। बहरहाल विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमण की स्थिति में कुछ चीजें करने से बचना चाहिए। यूटीआई इंफेक्शन के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेः  सामान्य लगने वाला यूटीआई इंफेक्शन खराब कर सकता है आपकी किडनी, जानें खतरे और बचाव के उपाय

इसे भी पढ़ेंः क्या है यूटीआई और यह कितने प्रकार की होती है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियोः   यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से कैसे बचा जाए

सवालः बालों को लंबा करने की विधि बताएं?

अमित यादव का सवाल है बालों को लंबा और घना कैसे बनाया जाए?

जवाबः हेयर स्टाइटिस्ट सुगंधा मेश्राम कहती हैं कि बालों को लंबा और घने बनाने के लिए लोग क्या नहीं करते क्योंकि घने बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन खराब खान-पान की आदतों और लाइफस्टाइल के कारण बाल जल्दी झड़ने और टूटने लगते हैं। फिर चाहे वे पुरुष हो या महिलाएं। आमतौर पर हर व्यक्ति के 50-60 बाल रोजाना गिरते हैं। अगर आप बालों का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको भी गंजेपन की समस्या का शिकार होना पड़ सकता है। घने और मजबूत बाल पाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः बालों को बनाना है घने और स्वस्थ, तो अपनाएं स्टाइलिस्ट के बताए ये 5 टिप्स

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियोः  बालों को मजबूत बनाने लिए मिसोथैरेपी

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK