ड्रूपी आइस को ऐसे बनाएं खूबसूरत

Updated at: Jul 01, 2015
ड्रूपी आइस को ऐसे बनाएं खूबसूरत

शरीर के अन्‍य भागों के व्‍यायाम की तरह आप आंखों की देखभाल करना भी होता है जरूरी। आंखों की एक्‍सरसाइज, आंखों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखती है। बढती उम्र मे खूबसूरत आखों को पाने के लिए पढ़ें ये लेख।

Aditi Singh
फैशन और सौंदर्यWritten by: Aditi Singh Published at: Jun 26, 2015

आखों की रोशनी औ उनकी खूबसूरती सभी को पंसद होती है। लेकिन बढती उम्र के साथ हमारी आखों की नजर और त्वचा कमजोर हो जाती है। इससे आखों के आसपास की त्वचा लटकने लगती है। आखों के आसपास की लटकती त्वचा ना सिर्फ हमारी खूबसूरती को बिगाड़ती है हमारे व्यक्तित्व को भी प्रभावित करती है। इस लटकती हुई त्वचा को आप कुछ घरेलु उपायों और मेकअप से छुपा सकती है।
Droopy Eyes in Hindi

कैसे छुपाएं ड्रूपी आइस

बढ़ती उम्र के साथ फेशियल मसल्स ड्रूपी होने लगती हैं। जब हम मस्कारा को आई लेवल से 45 डिग्री लिफ्ट करते हुए लगाएंगे तो हमारे पलकों की मसल्स लिफ्ट होने के कारण ऐज कम नज़र आएगी और यंग लुक मिलेगा। इसी के साथ अगर हम डार्क ब्राउन कलर से पलकों के कोने को कन्टोर करते हैं तो आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। बढ़ती उम्र के कारण आंखें पहले से थोड़ी छोटी हो जाती हैं, ऐसे में उन्हें उभारने के लिए आईब्रोज के नीचे एकदम सेंटर में सिल्वरिश या वनीला शेड लगाएं, ऐसा करने से आंखें उठी हुई नजर आएंगी। इसके अलावा इस उम्र में लिक्विड आईलाइनर की बजाय पेंसिल आईलाइनर या फिर आईलैश ज्वॉइनर का इस्तेमाल करना ठीक रहता है। आंखें ड्रूपी न दिखें, इसके लिए लाइनर ऊपर की तरफ उठा हुआ लगाएं।
Eyes in Hindi

अपनाएं घरेलु उपचार

आँखों के नीचे या आस पास कभी भी कोई फेस पैक न लगाये। जब पैक सूखता हे तो उससे त्वचा में खेचाव होता हे जिससे झुर्रिया हो जाती हे।
ग्लिसरीन और अंडे का सफेद भाग (बस दो बूंद) को रेंड़ी के तेल के साथ मिक्‍स कर के आईलैश पर लगाएं। अंडे में हाई प्रोटीन होता है जो कि आईलैश को बढाने में मदद करेगा।2 चम्मच चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में 2 मिनिट के लिए उबाल ले। फिर छान  ले। इस पानी को 2 भागो में बाट ले। एक हिस्से को फ्रीजर में रख कर ठंडा करे। और दुसरे को हल्का गरम ही रहने दे। अब इस गरम पानी में रुई डुबो कर 2 मिनिट के लिए आँखों के नीचे रखे। फिर 2 मिनिट बाद ठन्डे पानी में रुई डुबो कर सेक करे। इस तरह 5 बार ठंडा गरम का सेक करे। ध्यान दे ये हफ्ते में 2 बार से ज्यादा न करे।

आंखों की वि‍शेष देखभाल के लिए अपनी खानपान का का भी ध्‍यान रखना जरूरी है। यह निश्चित कर लें कि आपके भोजन में विटामिन ए की मात्रा जरूर हो।

Image Source-static.oprah.com & Getty

Read More Article on Eyes Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK