वैक्सीन लगवाने के बाद एक्सरसाइज: डॉक्टर से जानें वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद शुरु करें वर्कआउट और कैसे करें

Updated at: May 17, 2021
वैक्सीन लगवाने के बाद एक्सरसाइज: डॉक्टर से जानें वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद शुरु करें वर्कआउट और कैसे करें

अगर आप भी वैक्सीन लगवाने के बाद वर्कआउट को लेकर परेशान हैं तो यहां डॉक्टर से जानें वैक्सीन लगवाने के बाद वर्कआउट करने से जुड़ी सभी जरूरी बातें। 

 
Kunal Mishra
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Kunal MishraPublished at: May 17, 2021

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देशभर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण (Vaccination) जारी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में थोड़ी कमी आई है। ऐसे में लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर एक नहीं बल्कि कई प्रशन उठ रहे हैं कि वैक्सीन कारगर है भी या नहीं? वैक्सीन लेने के बाद मेहनत वाला काम करना है या नहीं? ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा एक और सवाल उन्हें परेशान कर रहा है कि क्या वैक्सीन लेने के बाद वर्कआउट जारी रख सकते हैं? (Can We Continue Workout After Taking Vaccine) साथ ही वर्कआउट करने के लिए कितने दिन का अंतराल देना जरूरी होता है? चूंकि वर्कआउट और एक्सरसाइज हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। कोरोना काल में इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में इसके बुखार, शरीर में दर्द और मसल पेन जैसे कुछ साइड इफेक्ट भी देखे गए हैं। इसी विषय पर विस्तार से जानने के लिए हमने दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल के चेयरमैन और कार्डियोलॉजी हेड डॉक्टर बलबीर सिंह (Dr.Balbir Singh, Chairman-Head of Cardiology, Max Super specialty Hospital, Saket) से बातचीत की। चलिए जानते है वैक्सीन लगवाने के बाद वर्कआउट कैसे करना है। 

lady

क्या वैक्सीन लगवाने के बाद कर सकते हैं वर्कआउट (Can Workout be Done After Getting Vaccinated)

डॉ. बलबीर सिंह के मुताबिक शरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट या एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। हमें आमतौर पर भी सुबह की शुरूआत वर्कआउट और एक्सरसाइज से ही करनी चाहिए। लेकिन बात करे अगर वैक्सीन लगवाने के बाद व्यायाम करने की तो अभी तक ऐसा कोई डेटा सामने नहीं आया है, जो यह बयां करे कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको वर्कआउट से कोई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। यह आपको देखना और पहचानना है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रक्षाली आपको कैसा रिसपॉंस दे रही है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद या फिर उसी दिन वर्कआउट करने से बचना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद आपको अपनी शरीर में हो रही गतिविधियों की निगरानी करनी है और फिर यह देखना है कि आप वर्कआउट करने की स्थिति में हैं या नहीं। 

इसे भी पढ़ें - लंबे समय बाद कर रहे हैं एक्सरसाइज, तो परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय

कुछ लोगों में दिखते हैं साइड इफेक्ट (Post-Vaccine Side Effects)

डॉ. बलबीर सिंह के अनुसार कुछ लोगों में वैक्सीन लगवाने के बाद साइड इफेक्ट जैसे बुखार, सर्दी लगना आदि की आशंका रहती है। वहीं कुछ मामलों में सिर में दर्द होना, बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ, धड़कन या सीने में तकलीफ होने के साथ पल्मोनरी इफेक्ट होने की भी आशंका रहती है। ऐसे में बेहतर है कि वैक्सीन लगवाने के बाद 2 से 3 दिनों तक ऐसे लक्षणों की निगरानी करें और किसी प्रकार की भारी एक्सरसाइज नहीं करें। 

कितने दिन बाद करें एक्सरसाइज की शुरूआत (After How Many Days to Start Workout)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन (Centre for Disease Control and Prevention) की मानें तो वैक्सीन लेने के बाद हो रही कुछ समस्याओं के चलते आपको वर्कआउट में असुविधा हो सकती है। इसे देखते हुए व्यक्ति को वैक्सीन लगवाने के बाद वर्कआउट करने में कुछ समय का अंतराल देना चाहिए। अगर आपकी शरीर में वैक्सीन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है तो आप अपने डेली रूटीन में आकर पहले की तरह ही वर्कआउट कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है और आपने वर्कआउट किया तो हो सकता है यह दर्द बढ़ जाए। इसलिए कम से कम एक से 2 दिनों तक वर्कआउट न करें। 

trademill

रोजाना कसरत करने वाले करें ये काम (Do this if you Exercise Daily ) 

डॉ. बलबीर सिंह के मुताबिक जो लोग नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं, उन्हें यह सलाह दी जाती है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले वे अपनी रोजाना की जाने वाली कसरत को लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर दें और समय के साथ अपनी कसरत की तीव्रता को बढ़ाएं। ऐसे में लाइट कार्डियो, ट्रेडमील पर दौड़ना और एरॉबिक्स जैसी कसरत करने से आपका ऑक्सीजन के स्तर में भी सुधार होगा। इसलिए वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों पहले से ही अपने वर्कआउट को थोड़ा कम कर दें। 

इसे भी पढ़ें - क्या है हूला हूप एक्सरसाइज? फिटनेस एक्सपर्ट से जानें इसके लाभ-सावधानियां और करने के तरीके

क्या हो सकते हैं नुकसान (What can be the Side Effects)

  • वैक्सीन लगवाने के बाद वर्कआउट करने पर कुछ नुकसान हो सकते हैं। 
  • वैक्सीन लगवाने के बाद बांह में दर्द होना आम बात है, लेकिन ऐसे में ज्यादा मेहनत कर लेने से मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है। 
  • वैक्सीन लगवाने के बाद अंतराल नहीं देने से थकावट और चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है।
  • इससे शरीर में डीहाइड्रेशन की भी समस्या हो सकती है।
  • ऐसा करने से आपको सांस संबंधी समस्या हो सकती है। 
  • इसलिए वैकसीन लेने के बाद हेवी वर्कआउट करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

aerobics

किस तरह की एक्सरसाइज से करें शुरूआत (What type of Exercise to Begin With)

वैक्सीन लगवाने के बाद हमेशा हल्के वर्कआउट या कम मेहनत वाली एक्सरसाइज से ही शुरूआत करनी चाहिए। इसके लिए एरॉबिक्स और लाइट कार्डियो को सबसे बेहतर माना जाता है। डॉ. बलबीर ने बताया कि जिस जगह पर आपने टीका लगवाया है, अगर वहां दर्द महसूस हो रहा है तो आप शरीर को ढ़ीली करने वाली एक्सरसाइज जैसे एरोबिक्स आदि कर सकते हैं। यह आपके दर्द से प्रभावित हिस्से को ठीक करने में मदद करती है। प्रयास करें कि वेट लिफ्टिंग और ज्यादा मेहनत वाली एक्सरसाइज बिलकुल न करें। इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं। 

vaccine

वैक्सीन की पहली डोज के बाद पूरी तरह सेफ नहीं (Not Completely Safe after First Dose of Vaccine)

डॉ. बलबीर सिंह बताते हैं कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। वैक्सीन से काफी हद तक कोरोना से बचाव किया जा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद पूरी तरह से सुरक्षित हो चुके हैं। ऐसा बिलकुल नहीं है टीके की प्रतिरक्षा तुरंत नहीं होती तो इससे बचाव करने के लिए सावधानियां बरतते रहना बेहद जरूरी होता है। 

वैक्सीन लेने से पहले वर्कआउट प्लान करै (Plan Workout After Get Vaccinated)

अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आप खुद को वर्कआउट करने से ज्यादा समय तक नहीं रोक पाएंगे। शोध के मुताबिक टीकाकरण से एक दिन पहले खुद को सक्रिय रखने और एक्सरसाइज करने से यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। अब वैक्सीन लगवाने से पहले वर्कआउट का एक प्लान तैयार करें। इस प्लान में कम तीव्रता वाले व्यायाम को शामिल करें। इसे कुछ समय बाद आप अपने वर्कआउट करने की क्षमता और गति को बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहे अगर आप हेवी वेट लिफ्टिंग करते हैं तो ऐसे में अपने चिकित्सक से एक सलाह लेकर एक निर्धारित समय के बाद ही इसे करें। 

यह लेख चिकित्सक से की गी बातचीत के आधार पर लिखा गया है। वैक्सीन लगवाने के एक से 2 दिन के अंतराल के बाद ही वर्कआउट करना शुरू करें। आप इस लेख में दे गए तरीकों से अपने वर्कआउट की शुरूआत कर सकते हैं। 

Read more Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK