• shareIcon

क्‍या आप भी सर्दी-जुकाम से परेशान हैं? ये 6 चीजें आपको तुरंत दिलाएंगी राहत

Updated at: Oct 12, 2019
अन्य़ बीमारियां
Written by: अतुल मोदीPublished at: Oct 12, 2019
क्‍या आप भी सर्दी-जुकाम से परेशान हैं? ये 6 चीजें आपको तुरंत दिलाएंगी राहत

Cold And Flu Cure In Hindi: मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्‍या शुरू होने लगती है, जिससे आपकी पूरी दिनचर्या खराब होने लगती है। यहां हम आपको इससे बचाव और उपचार के कुछ उपाय बता रहे हैं।

सर्दियों ने दस्‍तक दे दी है। मौसम में बदलाव अब दिखने लगा है। सुबह जब आप उठते हैं तो गले में खराश, खांसी, छींक और नाक से पानी बहने की समस्‍या से आपका सामना होता है। सामान्य जुकाम या फ्लू का कोई त्वरित इलाज नहीं है। आमतौर सर्दी-जुकाम 5 से 7 दिनों तक रहता है, लेकिन आपके लिए हम कुछ स्मार्ट तरीके बता रहे हैं जिससे आप राहत पा सकते हैं।

दरअसल, जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर उस संक्रमण से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करता है। इसे सामान्य से अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप अपनी प्राथमिकता तय करें। काम पर या स्कूल जाएं या घर पर रहें, मगर अपनी दिनचर्या को जारी रखें जब तक आप बेहतर महसूस न करें। 

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय- how to prevent cold and flu naturally

1. भरपूर नींद लें

नींद पर कंजूसी करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे कीटाणुओं से लड़ना कठिन हो जाता है। आप समय पर सोएं और दिन के दौरान झपकी लें। अगर सोने के दौरान भी आपके लक्षण बरकरार रहते हैं तो अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए एक अतिरिक्त तकिया का उपयोग करने का प्रयास करें। यह साइनस के दबाव को कम कर सकता है और आपको आसानी से सांस लेने में मदद कर सकता है।

2. पानी पीते रहें

भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ आपके बलगम को निकालता है और जमाव को तोड़ता है। यह सिरदर्द और थकान को भी रोकता है। पानी न पीना निर्जलीकरण का कारण बनता है। आप हर समय अपने साथ एक पानी का बोतल रखें, गुनगुना पानी आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद होगा। कैफीन युक्त सोडा, कॉफी और शराब से दूर रहें। 

3. नमक पानी से गरारे करें

यह धड़कते हुए गले को शांत करने का एक अच्छा तरीका है। नमक का पानी सूजन को कम करता है और बलगम को ढीला करता है। एक चौथाई चम्मच नमक को एक कप गर्म पानी में तब तक घोलें जब तक यह घुल न जाए, और दिन में 3 से 4 बार गरारे करें।

इसे भी पढ़ें: गले की खराश को तुरंत दूर करने के लिए आजमा सकते हैं 5 प्रकार के गरारे, जानें क्‍या हैं ये

4. गर्म पेय पीएं

ऐसी स्थिति में गर्म पेय आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। शोध से पता चलता है कि गर्म पेय गले में खराश और थकान जैसे ठंडे लक्षणों को कम कर सकती है। गैर-कैफीन युक्त हर्बल चाय, नींबू पानी, या गर्म शोरबा की चुस्की लें। (सूखी खांसी, गले की खराश और बंद नाक से छुटकारा दिलाती है 1 इलायची)

5. शहद लें

शहद आपके गले को राहत पहुंचा सकता है, और एक खांसी को शांत कर सकता है। एक अध्ययन में, जिन बच्चों ने सोते समय लगभग आधा चम्मच शहद खाया, वे आराम से सोते हैं, उन लोगों की तुलना में कम खांसते थे जिन्‍होंने दवा ली थी। इसे एक कप नींबू के पानी में मिलाएं और दें। मगर 1 वर्ष से छोटे बच्चों को शहद न दें।

इसे भी पढ़ें: कॉमन कोल्‍ड क्या है? सर्दी-जुकाम से कितना अलग है ये, जानें इसके कारण और बचाव

6. गर्म स्नान करें

गर्म भाप गले की खराश और बहती नाक को ठीक कर सकता है, साथ ही साथ श्‍वसन नली के जमाव को ढीला कर सकता है। गर्म पानी से मिलने वाली गर्माहट आपको किसी भी मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती है।

आप दवा भी ले सकते हैं, मगर बिना डॉक्‍टर की सलाह के ऐसा बिल्‍कुल भी न करें। 6 साल से कम आयु के बच्‍चों को बाल रोग चिकित्‍सक को दिखाएं।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK