चेहरे की अच्छी सफाई और हेल्दी स्किन के लिए कैसे चुनें सही फेस वॉश, जानें कुछ आसान तरीके

Updated at: May 03, 2021
चेहरे की अच्छी सफाई और हेल्दी स्किन के लिए कैसे चुनें सही फेस वॉश, जानें कुछ आसान तरीके

अगर आपकी स्‍कि‍न पर अक्‍सर इंफेक्‍शन या एक्‍ने की समस्‍या रहती तो अपनी स्‍क‍िन के मुताब‍िक सही फेस वॉश चुनने का आसान तरीका जान लें 

Yashaswi Mathur
त्‍वचा की देखभालWritten by: Yashaswi MathurPublished at: May 03, 2021

फेस वॉश कैसे चुनें? जो लोग साबुन से चेहरे को साफ करते हैं उन्‍हें इस आदत को छोड़ फेस वॉश अपनाना चाह‍िए क्‍योंक‍ि साबुन में बहुत से कैमि‍कल होते हैं जो स्‍क‍िन के ल‍िए हान‍िकारक होते हैं। वहीं बात करें फेस वॉश की तो ये आपकी स्‍क‍िन को हाइड्रेट भी रखते हैं और ज‍िन लोगों की स्‍कि‍न में प्रॉब्‍लम है तो उसे भी दूर करते हैं। अगर आपको फेसवॉश चुनने में कंफ्यूजन होता है तो आज हम आपको बताएंगे फेस वॉश इस्‍तेमाल करने का सही तरीका, फेस वॉश के प्रकार और स्‍क‍िन के मुताब‍िक उनका इस्‍तेमाल। कहते हैं आपको द‍िन में 2 से 3 बार फेस वॉश का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। वहीं अगर आप इसके इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको वो भी जानने को म‍िलेगा। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

use of face wash

द‍िन में क‍ितनी बार फेस वॉश से चेहरा साफ करना चाह‍िए? (How many times you may use face wash)

एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक आपको द‍िन में 2 से 3 बार फेस वॉश के इस्‍तेमाल से चेहरे की सफाई करनी चाहि‍ए। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि इसके ल‍िए आपको ज्‍यादा फेस वॉश की जरूरत नहीं होती। केवल हथेली पर 2 बूंद फेस वॉश लें और उसे चेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए लगा लें। हल्‍के हाथ से चेहरे को साफ करें और 2 म‍िनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। फेस वॉश का अच्‍छा र‍िजल्‍ट देखना चाहते हैं तो फेस फेस वॉश लगाने के बाद रूई को पानी में डुबोकर चेहरे पर लगाते हुए साफ करें। ज‍िन लोगों को एक्ने की समस्‍या है उन्‍हें भी फेस को साफ रखना बहुत जरूरी है ताक‍ि स्‍किन पर धूल या म‍िट्टी न जमा हो। 

इसे भी पढ़ें- Face Wash According to Skin Type: स्किन टाइप के हिसाब से जानें कैसा होना चाहिए आपका फेस वॉश?

एक्‍ने और सेंसेट‍िव स्‍क‍िन पर कौनसा फेस वॉश सूट करेगा? (Face wash for acne and sensitive skin)

बाजार में तरह-तरह के फेस वॉश म‍िलते हैं, आप अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक सही फेस वॉश का चयन करें। कुछ फेस वॉश फ्रूट फ्लेवर के होते हैं तो कुछ में वेजिटेबल एक्‍सट्रैक्‍ट्स होते हैं इसल‍िए फेस वॉश खरीदने से पहले अपनी स्‍क‍िन टाइप जरूर जान लें। 

एक्‍ने स्‍किन (Acne skin)

ज‍िन लोगों को एक्‍ने की समस्‍या रहती है वो नीम, तुलसी, खीरा युक्‍त फेस वॉश खरीदें। इस तरह के फेस वॉश से स्‍क‍िन पर ठंडक म‍िलेगा ज‍िससे एक्‍ने ठीक होंगे और दाग पड़ने की उम्‍मीद कम होगी। ज‍िन लोगों को एक्‍ने है वो सीधे फेस वॉश करने के बजाय पहले क्‍लींजर से चेहरे की गंदगी साफ करें उसके बाद फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें।

सेंसेट‍िव स्‍क‍िन (Sensitive skin)

जि‍न लोगों की स्‍क‍िन हद से ज्‍यादा सेंसेट‍िव है वो मेड‍िकेटेड फेस वॉश चुनें। आप इसमें स्‍क‍िन स्‍पेशल‍िस्‍ट की मदद लें क्‍योंक‍ि आम फेसवॉश में म‍िले कैम‍िकल आपकी स्‍क‍िन को खराब कर सकते हैं इसल‍िए आप डॉक्‍टर को अपनी प्रॉब्‍लम बताकर फेस वॉश चुन सकते हैं। 

क‍ितने टाइप के फेस वॉश होते हैं? (Types of Face Wash)

types of face wash

अलग-अलग तरह के फेस वॉश और उनकी खूबी जान लें। इससे आपको अपने ल‍िए सही फेसवॉश चुनने में मदद म‍िलेगी। फेस वॉश आपकी स्‍क‍िन को अंदर तक साफ करने का काम करते हैं। अगर आप भी फेस वॉश चुनते समय कंफ्यूज होते हैं तो पहले उनके व‍िभ‍िन्‍न प्रकार जान लें- 

1. फोम फेस वॉश (Foam Face Wash)

ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन ऑयली या कॉम्‍बिनेशन स्‍क‍िन है वो फोम फेस वॉश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फोम का क्रीमी टेक्‍सचर, स्‍क‍िन पर जमे एक्‍सट्रा ऑयल को न‍िकालकर स्‍कि‍न को लंबे समय तक ड्राय रखता है। अगर आपकी स्‍क‍िन ड्राय है तो इसे ट्राय न करें, ये आपकी स्‍क‍िन के नैचुरल ऑयल को भी न‍िकाल देगा। 

2. जेल फेस वॉश (Gel Face Wash) 

अगर आपकी एक्‍ने-प्रोन स्‍क‍िन है तो आप जेल फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें, ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन ऑयली है वो भी इसका इस्‍तेमाल करें। जेल फेस वॉश लाइटवेट होते हैं, और ये पोर्स को अंदर तक साफ कर देते हैं ज‍िससे एक्‍ने की समस्‍या दूर होती है। 

3. ऑयल फेस वॉश (Oil-based Face Wash)

ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन ड्राय होती है उनके ल‍िए ऑयल बेस्‍ड फेस वॉश बेस्‍ट होते हैं। इन फेसवॉश से लोग ज्‍यादातर मेकअप न‍िकालते हैं क्‍योंक‍ि ये गंदगी को पूरी तरह से साफ करके स्‍किन को एक ही स्‍टेप में सॉफ्ट बनाने का भी काम करता है लेकिन अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो संभलकर इसका इस्‍तेमाल करें नहीं तो आपकी स्‍क‍िन ज्‍यादा ऑयली हो जाएगी। 

4. क्रीम फेस वॉश (Cream Face Wash)

क्रीम फेस वॉश उन लोगों के ल‍िए अच्‍छा होता है ज‍िनकी स्‍क‍िन सेंसेट‍िव और ड्राय होती है। इसका टेक्‍सचर क्रीमी होता है। इसमें मॉइश्‍चराइजिंग इंग्रीड‍िएंट्स म‍िलाए जाते हैं। इस तरह के फेस वॉश से स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल खत्‍म नहीं होता। ये स्‍क‍िन को एक्‍स्‍ट्रा हाइड्रेशन देते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Summer Skin Care : घर पर मौजूद इन चीजों से बनाएं खीरा स्क्रब और फेसपैक, कुछ ही दिनों में चेहरे पर आएगी निखार

5. क्‍ले फेस वॉश (Clay Face Wash)

इन द‍िनों मार्केट में क्‍ले फेस वॉश भी म‍िलते हैं। इनमें ऑयल एब्‍सॉर्ब करने की क्षमता होती है, तो अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो आप इसे चुन सकते हैं। कॉम्‍ब‍िनेशन स्‍क‍िन वाले भी क्‍ले फेस वॉश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍ले फेस वॉश स्‍क‍िन से गंदगी को बाहर कर पोर्स को अंदर तक क्‍लीन करते हैं। 

फेस वॉश करते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए? (Points to remember while using a Face Wash)

method of using face wash

  • 1. गर्मियां आ चुकी हैं, इस मौसम में आपको केवल मेड‍िकेटेड फेस वॉश का ही इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इस मौसम में स्‍क‍िन में घमौरी हो जाती है ज‍िससे बचने के ल‍िए नीम या तुलसी के फेस वॉश बेस्‍ट रहेंगे। 
  • 2. अगर आपने मेकअप लगाया है तो सीधे फेस वॉश करने की गलती कभी न करें, पहले क्‍लीजिंग म‍िल्‍क या टोनर से चेहरे पर लगे मेकअप को हटाएं फ‍िर फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें। 
  • 3. फेस वॉश लगाने के बाद बहुत गरम या ज्‍यादा ठंडे पानी से चेहरे को धोने की गलती न करें। 
  • 4. अगर आप फेस वॉश करने के बाद चेहरे को तौल‍िए से रगड़ लेंगे तो चेहरा खराब हो सकता है, झुर्रियां पड़ सकती हैं, इससे बचने के ल‍िए चेहरे को रगड़ने के बजाए थपथपाकर सुखाएं। 
  • 5. फेस वॉश करने के बाद आप क्‍लीजिंग म‍िल्‍क या कच्‍चे दूध को रूई पर लेकर चेहरे पर लगाएं तो आपको और अच्‍छा र‍िजल्‍ट म‍िलेगा। 
  • 6. अगर आपके चेहरे पर एक्‍ने हैं तो उसे फेस वॉश लगाते समय रगड़ने की गलती बिल्‍कुल न करें, हल्‍के हाथ से फेस वॉश को चेहरे पर फैलाएं। 
  • 7. एक द‍िन में 2 से 3 बार से ज्‍यादा फेस वॉश का इस्‍तेमाल न करें, इससे स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो सकता है। 

वैसे तो आप अपनी स्‍कि‍न के मुताब‍िक कोई भी फेस वॉश इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर अगर आपकी स्‍क‍िन में कोई प्रॉब्‍लम है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर सही फेस वॉश चुनें। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK