• shareIcon

बालों को ब्‍लीच करने के 5 आसान प्राकृतिक तरीके

बालों की देखभाल By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 16, 2015
बालों को ब्‍लीच करने के 5 आसान प्राकृतिक तरीके

बालों में ब्‍लीच करने से बाल चमकदार होते हैं, इसके लिए आप प्राकृतिक ब्‍लीचिंग तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं, और इनका बुरा असर बालों पर नहीं पड़ता, साथ ही यह बालों को घना और मजबूत बनाता है।

बाल किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, सभी चाहते हैं कि उनके बाल खूबसूरत और आकर्षक हों। ब्‍लीचिंग बालों को निखारने का अच्‍छा तरीका है। ब्‍लीचिंग के लिए बाजार में कई केमिकलयुक्‍त उत्‍पाद मौजूद हैं, जिनका प्रयोग करके आप आसानी से बालों को खूबसूरत बना तो सकते हैं, लेकिन इनका दुष्‍प्रभाव भी बालों पर पड़ता है। बालों में अगर प्राकृतिक तरीके से ब्‍लीचिंग की जाये तो बाल आसानी से खूबसूरत भी बनते हैं और आपकी खूबसूरती में समस्‍या भी नहीं होती है। इस लेख में विस्‍तार से जानें बालों को प्राकृतिक तरीके से ब्‍लीच करने के कारणों के बारे में।

bleach in hair

1 शहद और सिरका

शहद बालों को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद करता है, यह बालों को निखारकर उनमें चमक लाता है। शहद और सिरके का मिश्रण करके आप बालों को प्राकृतिक रूप से ब्‍लीच कर सकते हैं। इसके लिए 2 कप सिरका और 1 कप शहद लीजिए, 1 चम्‍मच ऑलिव ऑयल लें, 1 चम्‍मच दालचीनी और इलायची लीजिए। इन सबको एक कटोरी में लेकर अच्‍छे से मिला लीजिए, इनके मिश्रण को सोने से पहले बालों में अच्‍छे से लगा लीजिए, फिर सुबह पानी से धो लीजिए।

 

2 कैमोमाइल टी

यह बालों में प्राकृतिक निखार लाने में मदद करता है। अगर आपको कैमोमाइल टी नहीं मिल रही है तो इसकी जगह पर ब्‍लैक टी का प्रयोग कर सकते हैं। कैमोमाइल टी को हेयर कंडीशनर के साथ मिलाकर प्रयोग करें। किसी बरतन में कैमोमाइल चाय को आधे घंटे तक अच्‍छे से पकायें, फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद 5-6 चम्‍मच कैमोमाइन टी को अपने कंडीशनर में मिलायें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, फिर इसे रोज प्रयोग किये जाने वाले शैंपू की तरह बालों में लगायें।

 

3 दालचीनी

दालचीनी भी एक प्राकृतिक ब्‍ली‍चिंग पावडर है। लगभग एक मुट्ठी दालचीनी का पाउडर कंडीशनर में मिला लीजिए। इसे पूरे बालों में अच्‍छी तरह मिलायें, इसे सही तरीके से लगाने के लिए आप कंघी का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस मिश्रण को पूरी रात के लिए बालों में लगा रहने दें फिर सुबह इसे साफ कर लें।

 

4 मेंहदी

मेंहदी का प्रयोग हांथों के लिए ही नहीं होता है बल्कि इससे बालों को ब्‍लीच भी किया जा सकता है। मेहंदी का पाउडर और कैमोमाइल पाउडर बराबर मात्रा में लेकर उबले पानी के साथ गाढ़ा पेस्‍ट बना लीजिए। इसे बालों में लगाकर 1 घंटें के लिए छोड़ दीजिए, अगर आप इसका बेहतर परिणाम चाहते हैं तो 2 घंटे के बाद बालों को धुलें।

lemon in hindi

5 नींबू

ताजा नींबू बालों की चमक वापिस लाता है, नींबू को पानी के साथ मिलाकर ब्‍लीच करने से बाल प्राकृतिक रूप से निखरते हैं। 2 नींबू का रस निकालकर, जितना रस है उससे कम मात्रा में पानी मिलाकर एक मिश्रण बना लीजिए। इसे बालों पर लगाकर 3 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बालों की खोई रंगत वापिस आ जायेगी।

बालों के लिए अगर आप इन प्राकृतिक ब्‍लीच‍ का प्रयोग करके आप न केवल बालों को निखार सकते हैं, बल्कि बाजार में मिलने वाले केमिकलयुक्‍त ब्‍लीच से बालों के नुकसान से बचा भी सकते हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Hair Care Tips in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK