• shareIcon

घुंघराले बालों को संवारने के आसान और सुरक्षित तरीके

फैशन और सौंदर्य By Kriyanshu Saraswat , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 29, 2013
घुंघराले बालों को संवारने के आसान और सुरक्षित तरीके

घुंघराले बालों को कसकर बांधने से इनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आपके बाल मुलायम बने रहेंगे और आप उन्‍हें आसानी से संवार भी सकती हैं।

घुंघराले बालों को हमेशा पसंद किया जाता है, लेकिन ऐसे बालों को संभालना और उनकी देखभाल करना मुश्किल भरा काम होता है। स्‍ट्रेट और लंबे बालों वाली महिलाएं तो आसानी से हेयर स्‍टाइल बदल लेती हैं, लेकिन घुंघराले बालों में ऐसा करना दिक्‍कत भरा होता है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर आप अपने घुंघराले बालों को संभाल सकती हैं।

care for curly hairs


कठोरता से कंघी या ब्रश न करें

घुंघराले बालों में कठोरता से कंघी या ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से बाल ज्‍यादा टूटते हैं। इसके अलावा गीले घुंघराले बालों को नहीं बांधना चाहिए। ऐसे बालों को सूखने के बाद कसकर न बांधें। यह माना जाता है कि घुंघराले बालों को कसकर बांधने से वे सीधे हो जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ऐसा करने से घुंघराले बाल जडों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं।


पानी की छींटा मारकर काबू करें

जिद्दी और बेकाबू घुंघराले बालों को संवारने के लिए उन पर पानी का हल्‍का छींटा मारकर बड़ें बैल्को रोलर लगा दें। ऊपर से शॉवर कैप पहनकर भाप लें, इससे बाल आसानी से सेट हो जाएंगे। इसके बाद हेयर ड्रायर से उन्हें एक मिनट तक सुखाएं और रोलर निकालकर बालों में उंगलियां फेरें।


लीव-इन कंडीशनर लगाएं

घुघराले बालों को नर्म बनाने के लिए हथेली पर लीव-इन कंडीशनर मलकर अपने सिर में लगाएं। इससे आपके बाल नरम बने रहेंगे और कंघी करने में ज्‍यादा टूटेंगे भी नहीं। घर से बाहर जाते समय आप अपने बालों को रूमाल से कवर कर रिबन भी बांध सकती हैं।


हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

घुंघराले बालों को मुलायम बनाएं रखने के लिए सप्‍ताह में कम से कम एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप दो से तीन चम्‍मच बादाम तेल या नारियल तेल को गरम करके अपने सिर में लगाइए। शाम के समय तेल लगाने के बार इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह बालों में शैम्‍पू कर लें। हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के बाद बालों को मैनेज करने में आसानी होगी।


अंडा और दही

अंडे के अंदर का सफेद भाग अच्‍छा प्राकृतिक कंडीशनर होता है। इसे दही के साथ मिलाकर लगाने से अंडे की बदबू कम हो जाती है और यह आपके बालों के लिए फायदेमंद रहेगा। दो अंडों की सफेदी को दो चम्‍मच दही में मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। सूखने पर इसे शैम्‍पू से धो लें। ऐसा करने से आपके लिए चमकीले और मुलायम हो जाएंगे।


केला

एक केले के गूदे को दो चम्‍मच बादाम या एवाकाडो तेल के साथ मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ में आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। बालों को धोने के बाद इन पर कुछ समय के लिए तौलिया लपेटे, आपको बालों में अंतर दिखाई देगा। इन्‍हें संभालने में आपको आसानी होगी।

 

 

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK