• shareIcon

    नींद है सबसे बढि़या है पेन किलर

    दर्द का प्रबंधन By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 24, 2014
    नींद है सबसे बढि़या है पेन किलर

    अमेरिका के हेनरी फोर्ड हॉस्‍पीटल द्वारा कराये गये शोध के अनुसार भरपूर और अच्‍छी नींद लेना सबसे बढि़या पेन किलर है, दर्द निवारक दवाओं की तरह इसका साइड-इफेक्‍ट नहीं होता।

    भरपूर नींद ही आपके सब मर्जों की दवा है, यह सबसे बढि़या दर्द निवारक भी है। अगर आपको रात में अच्‍छी और भरपूर नींद आती है इसका मतलब यही है कि आप स्‍वस्‍थ हैं और आपकी दिनचर्या स्‍वस्‍थ तरीके से चल रही है।

    भरपूर नींद लेने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर सामान्‍य रहता है, इसके अलावा रक्‍त संचार भी अच्‍छे से होता है। यह एक बेहतरीन दर्दनिवारक होने के साथ-साथ शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करता है। भरपूर नींद लेने से वजन नहीं बढ़ता, याद्दाश्‍त अच्‍छी होती है, बीमारियों से बचाव होता है, सुबह की शुरूआत अच्‍छी होती है साथ ही पूरे दिन आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कि अच्‍छी नींद पेन किलर का काम कैसे करती है।

    Best Pain Killer in Hindi

    क्‍या कहता है शोध

    अमेरिका के हेनरी फोर्ड हॉस्‍पीटल के स्‍लीप डिसॉर्डर एंड रिसर्च सेंटर द्वारा कराये गये एक शोध के अनुसार, भरपूर नींद लेने से मानसिक और शारीरिक तनाव देानों पर काबू होता है। इस सस्‍ंथान के प्रमुख शोधकर्ता टिमोथी रोर्स ने बताया कि, 'हमारे परिणामों में दिखा कि भरपूर नींद लेने से तनाव के साथ-साथ शरीर का दर्द भी काबू में होता है, यह इलाज के दौरान और भी असरकारक हो जाता है।'

    इस संस्‍थान ने लोगों की नींद को लेकर 1960 से लेकर अब तक शोध किया। इसके अनुसार, 1960 में लोगों की औसत नींद 8 घंटे थी, 2007 में यह घटकर 7 घंटे हो गई और वर्तमान के परिणाम देखें तो कुल जनसंख्‍या में 21 प्रतिशत लोग 6 घंटे या उससे कम सोते हैं। इसके अलावा पूरी जनसंख्‍या में लगभग 25 प्रतिशत लोग अनिद्रा की बीमारी से भी ग्रस्‍त हैं।

    इस शोध के परिणाम के बाद लोगों को यह सलाह दी गई कि अगर आपको दर्द का एहसास हो यानी अगर लगे कि आपके सिर या बदन में दर्द है तो पेनकिलर खाने के बजाय अच्‍छी और पर्याप्‍त नींद लें, इससे दर्द अपने आप दूर हो जायेगा।

    Sleep is Best Pain Killer in Hindi

    कैसे लें भरपूर नींद

    भरपूर नींद लेने के लिए जरूरी है ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो आसानी से पच जायें और उनके खाने से पेट में कब्‍ज और गैस की शिकायत न हो। इसके अलावा सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लें। शारीरिक गति‍विधियां करने से भी रात को अच्‍छी नींद आती है, रोज सुबह उठकर 30-40 मिनट व्‍यायाम कीजिए। इससे आप फिट रहेंगे और रात में अच्‍छी नींद आयेगी।

     


    भरपूर नींद के अन्‍य फायदे

    भरपूर नींद का असर आपके वजन पर पड़ता है, यानी अगर आप भरपूर नींद ले रहे हैं तो वजन सामान्‍य रहेगा बढ़ेगा नहीं। इसके अलावा 8 घंटे की नींद लेने वाले चीजों को अच्‍छे से याद भी रखते हैं। रात में भरपूर नींद लेने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे और आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी। त्‍वचा में निखार आता है और उम्र भी बढ़ती है।


    अगर आपको दर्द हो तो पेन किलर लेने के बजाय कोशिश कीजिए रात में भरपूर और पर्याप्‍त नींद लें। एक दिनचर्या बनाइये और उसका पालन कड़ाई से कीजिए इसे आपकी नींद प्रभावित नहीं होगी।

     

    Read More Articles on Pain Management in Hindi

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK