एल्कोहल मिलते ही बेहिसाब पीना न कर दें शुरू, जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स के हिसाब से 1 दिन में कितना पीना है ठीक?

Updated at: May 07, 2020
एल्कोहल मिलते ही बेहिसाब पीना न कर दें शुरू, जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स के हिसाब से 1 दिन में कितना पीना है ठीक?

लॉकडाउन के बीच 40 दिनों बाद एल्कोहल मिलते ही अगर आप भी टूट पड़े हैं, तो रुकें! पहले जान लें कि एक दिन में कितनी एल्कोहल पीना सही है और कितनी ज्यादा है

Anurag Anubhav
विविधWritten by: Anurag AnubhavPublished at: May 07, 2020

कोरोना वायरस के कारण देश काफी समय से लॉकडाउन में है। फिलहाल रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के अनुसार बांटकर देश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ जरूरी सेवाएं शुरू की गई हैं। इसी बीच शराब की दुकानों को भी खोल दिया गया है क्योंकि पिछले 40 दिनों से शराब के शौकीन लोग परेशान थे, जिससे कि इसकी ब्लैक मार्केटिंग और नकली शराब के कारोबार को बढ़ावा मिल रहा था। लेकिन पिछले दिनों जब शराब की बिक्री शुरू की गई तो लोग पागलों की तरह इन्हें खरीदते नजर आए। इंटरनेट पर ऐसी तमाम तस्वीरें वायरल होने लगीं, जिनमें 1-2 किलोमीटर की लंबी लाइन लगाकर भी लोग शराब लेने की प्रतीक्षा करते नजर आए। इसके अलावा बहुत सारे लोगों ने एक साथ इतनी ज्यादा शराब खरीदकर स्टॉक कर ली कि बाद में उन्हें परेशानी न हो।

यह बात आप पहले से जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित दूसरी स्वास्थ्य संस्थाएं सीमित मात्रा में शराब पीने की छूट की बात करती हैं। अब अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपने ज्यादा शराब पी ली है? या फिर स्वास्थ्य विशेषज्ञ कितनी शराब पीने को सुरक्षित मानते हैं? इन सवालों के जवाब आगे हैं।

alcohol drink

कैसे पता चलेगा कि आपने ज्यादा शराब पी ली है?

आमतौर पर ज्यादा या कम शराब की कोई निर्धारित मात्रा नहीं है। ज्यादातर लोग शराब इसलिए पीते हैं क्योंकि इसे पीने से वो तनावमुक्त और स्वछंद महसूस करते हैं। शराब पीने से बनने वाला सुरूर लोगों को आनंद देता है, इसलिए लोग इसे पीते हैं। मगर उस स्थिति में शराब की मात्रा ज्यादा मान ली जानी चाहिए, जब आप अपने शरीर और मस्तिष्क से अपना नियंत्रण खोने लगते हैं।

बहुत सारे लोग एक बार में ही इतनी ज्यादा शराब पी लेते हैं कि उन्हें उल्टियां होने लगती हैं और कई बार तो वे बेहोश हो जाते हैं। इतनी मात्रा में शराब पीना किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: 1 पेग (60 mL) शराब का आपके लिवर पर क्या प्रभाव पड़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या कहती हैं वैश्विक संस्थानों की गाइडलाइन्स?

Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के अनुसार,"अगर कोई व्यक्ति शराब नहीं पीता है, तो उसे किसी भी परिस्थिति में इसे पीना शुरू नहीं करना चाहिए।" लेकिन अमेरिकी डाइड्री गाइडलाइन्स में बताया गया है कि महिलाएं एक दिन में 1 ड्रिंक और पुरुष एक दिन में 2 ड्रिंक तक ले सकते हैं। हालांकि उस गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि किन लोगों को शराब बिल्कुल नहीं पीना चाहिए- जैसे- गर्भवती महिलाएं, किसी डिस्ऑर्डर का शिकार व्यक्ति या किसी गंभीर बीमारी की रोगी आदि।

अब सवाल उठता है कि 1 ड्रिंक का क्या मतलब है? तो आपको बता दें कि Dietary Guidelines for Americans के अनुसार एक ड्रिंक का मतलब है लगभग 20 mL प्योर एल्कोहल। इसका अर्थ है कि इस गाइड लाइन के अनुसार कोई व्यक्ति 1 ड्रिंक में लगभग-

  • 350 mL बीयर
  • 150 mL वाइन
  • 45 mL लिकर

ले सकता है। इसके साथ ही गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि अगर आप मिक्स करके शराब पी रहे हैं, तो भी प्योर एक्लोहल की मात्रा का ध्यान रखें।

sharab

कितनी शराब पीना है ज्यादा और नुकसानदायक?

National Institute of Alcohol Abuse and Alcoholism (NIAAA) के अनुसार महिलाओं के लिए एक दिन में 4 या 4 से ज्यादा ड्रिंक लेना, एक सप्ताह में 8 ड्रिंक से ज्यादा लेना सही नहीं है। इसी तरह पुरुषों के लिए एक दिन में 5 या 5 से ज्यादा ड्रिंक लेना और एकत सप्ताह में 15 से ज्यादा ड्रिंक लेना ज्यादा माना जाएगा। इस संस्थान के अनुसार ऐसे लोगों को नशे का आदी माना जाना चाहिए जिसने 2 घंटे के भीतर 4-5 ड्रिंक तक ले ली है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति को नशेड़ी माना जाना चाहिए, जो महीने भर में 4-5 बार 4-5 ड्रिंक से ज्यादा 2 घंटे में ले लेता है।

इसे भी पढ़ें: शराब (एल्कोहल) की थोड़ी मात्रा भी कैंसर के खतरे को लगभग 20% तक बढ़ा सकती है: शोध

हेल्थ एक्सपर्ट्स कितनी शराब को मानते हैं सही?

दुनियाभर के ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि किसी भी व्यक्ति को किसी भी स्थिति में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर इससे दूर रहना संभव है, तो आपको दूर ही रहना चाहिए। क्योंकि कई रिसर्च ये बताती हैं कि शराब की थोड़ी मात्रा में शरीर में कई तरह की बीमारियों और समस्याओं का कारण बन सकती है। खासकर लिवर के लिए शराब की थोड़ी मात्रा भी खतरनाक हो सकती है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK