• shareIcon

प्यार में पड़ने से पहले...

डेटिंग टिप्स By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 12, 2013
प्यार में पड़ने से पहले...

प्यार में पड़ने से पहले... : किसी से संबंध बनाने के लिए जरूरी है कि आपको ये पता हो कि आप रिश्ते क्यों बनाना चाहते हैं। यह टिप्स अपनाकर आप यह जान सकते हैं कि कहीं आप भी प्यार, दोस्ती या

दिल-ए-नादां, तुझे हुआ क्या है
आखिर इस दर्द की दवा क्या है।
हम हैं मुश्ताक़ (इच्छुक) और वो बेज़ार (नाराज़)
या इलाही, ये माजरा क्या है।।

ग़ालिब

क्या यह प्यार है... यह दिल दिल यूं ही क्यों बेकरार हुए जा रहा है। यह कौन सा अनसुलझा सा अहसास है। क्या यह वही है जिसे शायर और कवि प्रेम कहते हैं, या यह महज एक आकर्षण है। एक पल दिल कहता है कि तू प्यार में है और अगले ही पल दुविधा के बादल मंडराने लगते हैं। एक पल में हाथ से फिसल जाता है और दूसरे ही पल यूं चौंकता है जैसा नींद से जागा हो अभी।

[इसे भी पढ़े : प्यार में डूबता है दिमाग]


क्या आपको प्यार है अथवा नहीं, किसी संबंध में डूबने से पहले इसका अहसास होना जरूरी है। अपने रिश्तें की शुरुआत और बुनियाद में खुद से सच बोलना बेहद जरूरी है। दोस्तीं, आकर्षण या प्रेम, क्या
है आपका रिश्ता यह जानने के लिए

आपको खुद से चंद सवाल पूछने बेहद जरूरी है। किसी भी रिश्ते के बनने के पीछे कई कारण होते हैं, चाहे वह कारण प्यार ही क्यों न हों। प्यार के दरिया में उतरने से पहले तैयारी भी जरूरी है। यह टिप्स अपनाकर आप यह जान सकते हैं कि कहीं आप भी प्यार, दोस्ती या ऐसे किस संबंध में तो नही हैं।

 

दिन में उनका खयाल, रात में ख्वाब

 

उनके जब दिल उनके सिवाय किसी और के बारे में सोचे ही नहीं। जब हर समय उनके ही खयाल और बातें जेहन में रहें। काम कोई भी दिल में सबसे पहले उनका ही नाम आए। सबसे पहले यही आवाज उठे कि काश, वो यहां होता।

 

बिन तेरे माने ना जिया

आप अपनी समानताओं और अपनी खूबियों को अपने साथी से मिलाने की कोशिश करेंगे। उनसे मिलने या बातें करने के बहाने तलाशने लगेंगे। मौके-बेमौके उनसे मुलाकात करने की कोशिश करेंगे।

[इसे भी पढ़े : प्यार के इजहार के रोमांटिक तरीके]

थोड़ा सोच भी लिया जाए  

आपको अपने साथी से संबंध के बारे में जानने के लिए जरूरी है कि आप खुद से सवाल पूछें कि आप जिससे संबंध बनाने जा रहे हैं क्या वह आपके लिए सही है। क्या आप उसके लायक है। क्या आपका संबंध भविष्य में लंबे समय तक चलेगा। आप दोनों की पसंद-नापसंद कितनी मिलती है।

 

दोनों तरफ है आग बराबर लगी हुई

अपने दिल की बात तो आप सुन रहे हैं, लेकिन आपका साथी क्या सोचता है। क्या उसके दिल में भी वही अरमान हैं जो आपके दिल में हैं। क्या वह भी आप ही की तरह इश्क की गिरफ्त में हैं। इन सवालों के जवाबों का अंदाजा आपको उनके व्यवहार से लग सकता है। लेकिन, किसी भी तरह की कमिटमेंट से पहले आपके लिए इन मुद्दों पर आश्‍वस्‍त होना जरूरी है।

 

थोड़ी जानकारी ले ली जाए

अगर आपमें इनसान को पहचानने की क्षमता है, तो आप किसी भी रिश्ते को आसानी से निभा सकते हैं। सही गलत का फर्क करना और फिर उसे स्वीकार करना बेहद जरूरी है। हालांकि, ऐसा कहना आसान है और करना मुश्किल। लेकिन, दिल के हा‍थों मजबूर होकर कई बार आप ऐसे कदम भी उठा लेते हैं जिनका नतीजा बाद में पछतावे के‍ सिवा और कुछ नहीं होता।

 

जाने क्या सोचता है ये मेरा दिल

कोई भी संबंध बनाने से पहले, यह जानने कि कोशिश करें कि कोई भी नया रिश्ता आप क्यों बनाना चाहते हैं। आपको पता हो कि आपका लक्ष्य क्या हैं। हालांकि कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जिनका कोई मकसद या लक्ष्य नहीं होता, लेकिन अंत में उन रिश्तों  का कोई नाम भी नहीं होता है।

[इसे भी पढ़े : जब आपका प्यार हो वन साइडेड]

ऐसी भी क्या जल्दी है  

कहते हैं कि प्रेम यज्ञ में देह केवल एक आहुति मात्र होता है। लेकिन, इस पूर्णाहुति के लिए सही समय का इंतजार करना जरूरी होता है। संबंधों में कभी भी यौन संबंध बनाने की जल्‍दबाजी न करें। एक अध्ययन में इस बात की ओर इशारा किया गया था कि जिन प्रेम संबंधों के शुरुआत में ही शारीरिक संबंध बन जाते हैं वे रिश्तेर अधिक लंबे समय तक नहीं चलते। तो, जरूरी है कि जिससे आप संबंध बनाने की शुरूआत कर रहे हैं, उससे पहले भावनात्मक रूप से जुड़ें, उसके बाद ही कोई भी अहम निर्णय लें।

 

जाहिर हो ही जाती है हकीकत

यदि आप किसी संबंध में है या आपका साथी आपसे किसी संबंध की उम्मीद करता है तो उसे जानने के लिए आप अपने साथी को ऑब्जर्व करके पता लगा सकते हैं। यदि आप किसी संबंध में है, तो निश्चित तौर पर आप उस साथी को समझने में अधिक समय नहीं लेंगे।

 

इन बातों को अपनाकर आप उन मुश्किल सवालों के जवाब जान सकते हैं जो कहीं न कहीं आपको परेशान कर रहे हैं। किसी भी व्यक्ति के बारे में जरूरत से ज्यादा खयाल आने या उस साथी की अतिरिक्त देखभाल से यह साफ जाहिर है कि आप किसी संबंध में हैं।

 

 

Read More Article on Dating in hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK