मोटापे को कम करने में सब्जियां कैसे हैं उपयोगी? जानें क्यों सेवन करना चाहिए हरी सब्जियों का

Updated at: Jan 16, 2021
मोटापे को कम करने में सब्जियां कैसे हैं उपयोगी? जानें क्यों सेवन करना चाहिए हरी सब्जियों का

हरी सब्जियों के सेवन से हमारी आम समस्याएं जैसे- वजन बढ़ना, हाई बीपी की समस्या, बाल झड़ने की समस्या आदि को दूर किया जा सकता है। 

Garima Garg
स्वस्थ आहारWritten by: Garima GargPublished at: Jan 16, 2021

अकसर हमने डॉक्टर को कहते सुना है कि हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जोड़ें। आंखों में कमजोरी हो, पेट में कोई खराबी हो या दिल की समस्या, हरी सब्जियों के सेवन से इन सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाने पर या पाचन शक्ति कमजोर हो जानें पर भी डॉक्टर हरी सब्जियों का सेवन करने के लिए कहते हैं। हरि सब्जियां अगर नियमित रूप से अपनी डाइट में जोड़ी जाए तो हमारी आम समस्याएं जैसे मोटापा (वजन बढ़ने की समस्या) बाल झड़ने की समस्या या हाई ब्लड प्रेशर आदि से भी छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इन सभी समस्याओं के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से जानें कि हरी सब्जियां कैसे सेहत को इन समस्याओं से दूर रख सकती हैं। पढ़ते हैं आगे...

 green vegetables

हरी सब्जियां करती हैं मोटापे को नियंत्रित (Green Vegetables For Weight Loss)

बता दें कि सब्जियों में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होता है। इसका कारण है सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होना। ऐसे में यदि आप सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह न केवल मोटापे को नियंत्रित करता है बल्कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

उक्त रक्तचाप के लिए हरी सब्जियों (Green Vegetables for High Blood Pressure)

बता दें कि हरी सब्जियों और फलों के अंदर हाई बीपी को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जियों में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि शरीर में मौजूद नमक की मात्रा को संतुलित करता है तथा इससे हाई बीपी की समस्या भी कम होती है। ऐसे में यदि आप हरी सब्जियों का सेवन सलाद के रूप में करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- हाथ, कलाई और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है वशिष्ठासन, जानिए इस योगासन को करने का तरीका और 5 फायदे

बालों की अच्छी सेहत के लिए खाएं हरी सब्जियां (Green Vegetables for Healthy Hair)

आज के समय में ज्यादा ज्यादातर लोग बालों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। इस पेरशानी को दूर करने के लिए वे ना जानें बाजार से कितने महंगे महंगे प्रोडक्ट खरीद लेते हैं और जब कोई फायदा नहीं मिलता तो बेहद उदास भी हो जाते हैं। अगर इन लोगों में आप भी शामिल है तो बता दें कि अगर आप अपने आहार में हरी सब्जी को शामिल करते हैं तो बालों की तमाम परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। हरी सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में इन सभी पौष्टिक तत्व हमारे शरीर में सीबम बनाते हैं साथ ही आयरन और कैल्शियम हमारे बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। आप लाल सब्जियों का सेवन करते हैं तो बता दें कि इन सब्जियों के अंदर लाइकोपीन मौजूद होता है जो बालों को लंबे बनाने के साथ-साथ उन्हें भारी भी बनाता है। अगर नारंगी सब्जी की बात करें तो इसके अंदर पाए जाने वाला beta-carotene बालों को बढ़ाने में बेहद मददगार हैं। साथ ही उनके अंदर विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है जो कि बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी आदि से बचाती है। साथ ही सूर्य की हानिकारक रोशनी से भी रक्षा करती है।

इसे भी पढ़ें- विटामिन B7 (बायोटिन) की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें किन फूड्स से मिलेगा Vitamin B7

त्वचा को चमकदार बनाए हरी सब्जियां (Green Vegetables for Good Skin)

बता दें कि त्वचा की परेशानी को दूर करने के लिए टमाटर बेहद लाभकारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा में को लचीला बनाते हैं। विटामिन ए से मुहांसों की समस्या दूर होती है वहीं गाजर के अंदर बीटा कैरोटीन मौजूद होता है, जिससे त्वचा ना केवल चमकदार बनती है बल्कि ये हमारे शरीर में जाकर विटामिन ए का रूप ले लेता है और त्वचा को फायदा हो जाता है।

विटामिन से भरपूर होती हैं हरी सब्जियां (Green Vegetables are Rich in Calcium and Protein)

ध्यान दें कि हरी सब्जियों के अंदर ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता है। वहीं इसके अंदर मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां विटामिन का मुख्य स्रोत है। बता दें कि विटामिन के की मात्रा भी हरी सब्जियों में पाई जाती है, जिससे हड्डियों की बीमारी दूर होती है और हरी पत्तेदार सब्जियां महिलाओं को कूल्हे के कैंसर से भी दूर रखती हैं।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK