• shareIcon

तेजी से मसल्‍स बनाने के ये हैं 5 आसान टिप्‍स!

एक्सरसाइज और फिटनेस By Gayatree Verma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 22, 2017
तेजी से मसल्‍स बनाने के ये हैं 5 आसान टिप्‍स!

तेजी से मसल्स बनाने के लिए सही आदतों को चुनाव करना जरूरी है। उचित खान-पान व व्यायाम आपको फिट रखने के साथ मसल्स बनाने में भी लाभकारी होता है।

अकसर पुरुषों में तेजी से मसल्स बनाने की चाहत होती है। इसके लिए वे कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन अफसोस की बात है कि वे कामयाब नहीं हो पातें हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है जानकारी का अभाव। मसल्स बनाने के लिए सिर्फ जिम जाकर पसीना बहाना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए आपको सही खान-पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहिए। ऐसे ही कुछ पुरुषों के लिए जो तेजी से मसल्स बनना चाहते हैं उनके लिए हम लेकर आए हैं कुछ आसान से टिप्स-  

workout in gym

जिम जाने का शेड्यूल

आप चाहें तो हफ्ते में चार या पांच दिन जिम जा सकते हैं। अपने ट्रेनर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज करें, लेकिन ध्यान रहें एक दिन में ज्यादा एक्सरसाइज करने बॉडी नहीं बनेगी। इसमें थोड़ा समय तो लगेगा ही। शरीर को गर्म रखने के लिए ठीक से कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करें। किसी भी सूरत में कुल मिलाकर 25 सेट से आगे न जाएं। ठंडक होने की वजह से लोग अक्सर ओवर एक्सरसाइज करने लगते हैं। इससे बचना चाहिए।

 

क्रंच एक्सरसाइज

फर्श पर लेटकर सांस अंदर खींचते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा (कंधे) आंशिक रूप से उठाएं ताकि आप महसूस कर सकें कि यह उठाव उदर की मांसपेशियों के द्वारा ही किया गया है। इस व्यायाम के लिए हाथों को सीने पर रखा जा सकता है। इस व्यायाम को 10-12 बार प्रत्येक 6 सेकंड के कंधे उठी अवस्था तथा प्रत्येक 6 सेकंड के विश्राम अवस्था के साथ सप्ताह में 5 दिन किया जाना चाहिए। हाथों को सिर के पीछे रखने पर कमर पर अधिक भार  पड़ता है तथा प्रारंभिक अवस्था में शीघ्र थकान व कमर दर्द हो सकता है।


उठक बैठक

दरी पर लेटकर पैरों को घुटनों से मोड़कर, पंजे फर्श पर रखें। हाथों को सिर के पीछे या सीने पर रख और कंधों से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने का प्रयास करें। इस प्रकार उदर की मांसपेशियां अपनी पूरी शक्ति से कार्य करेंगी और उनमें शक्ति का संचार होगा। प्रत्येक सिट-अप को सांस अंदर लेते हुए प्रारंभ कर सांस छोड़ते हुए विश्राम की पूर्व अवस्था तक जाना चाहिए। प्रेक्टिस होने पर सिट-अप्स के लिए सीने पर मेडिसिन बॉल या अन्य वजन रखा जा सकता है।

 

 

लेग लिफ्ट

फर्श पर लेटे रहकर, पैर सीधे व हाथ, शरीर के दोनों ओर रखें। पांवों को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों से मोड़े बिना 90 डिग्री कोण तक कमर के सीधे ऊपर तक लाएं, 6 से 10 सेकंड तक रोक कर रखें , विश्राम की पूर्व अवस्था में वापस लौटें। लगातार इस व्यायाम को करने से पैरों की मांसपेशियों के साथ पेट के निचले हिस्से को आवश्यक शक्ति प्रदान करता है।

 

कैसा हो आहार

मसल्स बनाने के लिए खाने में प्रोटीन के स्रोतों को जरूर शामिल करें। दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। सुबह नाश्ते में चाय या दूध ले सकते हैं, चीज़ लगाई हुई दो ब्रेड पीस, चार अंडे के आमलेट के साथ एक गिलास दूध।दोपहर के भोजन के पहले एक गिलास फलों का रस, एक कप गिरिदार सूखे मेवे खा सकते हैं। दोपहर के भोजन में चपातियां, गाढ़ी दाल, सब्जियां, चावल, एक कप दही व सलाद खाएं। शाम के नाश्ते में एक वेजीटेबल सैंडविच या चटनी सांभर के साथ दो इडली। रात्रि भोज में 4 चपातियाँ या 3 पराठे, 2 कटोरी दाल या पनीर की सब्जी या 100 ग्राम मीट या मछली, एक कटोरी सब्जी। सोते समय एक गिलास दूध लें।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK