हड्डियों की मजबूती भी बढ़ाती है सलाद

हड्डियों की मजबूती भी बढ़ाती है सलाद

सलाद खाने के कई फायदे होते हैं, इसमें विटामिन, मिनरल और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यानी पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर सलाद खाने के कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक फायदे होते हैं।

सलाद खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सलाद में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और हड्डियों को मजबूत रखती है। अगर किसी कारण में शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो यह ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बनता है। सलाद एक ऐसा आहार है, जिसका सेवन आप कभी भी कर सकते है।

 

Salad

हड्डियों के लिए कैल्शियम

हम शरीर की हर छोटी-बड़ी हरकतों के लिए अपनी हड्डियों पर निर्भर हैं। हड्डियां हमारे शरीर के पूरे भार को संभालती हैं। हमारी हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन के अलावा कई तरह के मिनरल से मिल कर बनी होती हैं। अनियमित जीवनशैली की वजह से ये मिनरल खत्म होने लगते हैं जिससे हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है और धीरे-धीरे वे घिसने और कमजोर होने लगती हैं। जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो जाता है। कैल्शियम की पर्याप्त खुराक के साथ संतुलित आहार और नियमित मेहनत वाले काम या एक्सरसाइज से ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम की जा सकती है।

 

सलाद कैल्शियम का अच्छा स्रोत

गहरे रंग के फल और सब्जियों, स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। दरअसल गहरे रंग के फल और सब्जियों में कैल्शियम और मैग्निश्यिम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। साग-सब्जी का सेवन ब्रोकली, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी और दूसरी पत्ते दार सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं।चुकंदर खून को बढ़ाने का काम करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। मूली में विटामिन सी, सोडियम और कैल्शियम पाया जाता है।

Salad

सेहतमंद और स्वादिष्ट बनाएं सलाद

अगर आप रोज एक ही प्रकार का सलाद खाकर बोर हो गए हैं तो आप इसके विकल्प भी चुन सकते हैं। सलाद में सिर्फ चुकंदर, टमाटर और खीरे ही नहीं होते। सलाद में आप सैकड़ों किस्म के फल और सब्जियों को मिला सकते है। इससे उनका स्वाद बढ़ जाता है। ताजा फल और सब्जियों का अपना स्वाद ही अलग होता है। तो उन्हें मिलाकर खाने का आनंद ही अलग है। यह मेल सलाद को अनोखा रंग और रूप देता है। सलाद का स्वाद तो लाजवाब होता है और सेहत के लिए इसके फायदों को जानना इसके स्वाद में इजाफा ही करता है।  इसके साथ ही आप सलाद को अलग तरह से तैयार करके भी जायके का अंदाज बदल सकते हैं।

आहार के अलावा शारीरिक मेहनत भी हड्डियों के विकास और उनकी ताकत को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है।

 

ImageCourtesy@gettyimages

Read More Article on Diet and Nutrition in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।