• shareIcon

दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है बीयर

लेटेस्ट By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 18, 2015
दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है बीयर

बिहेवियर ब्रेन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें को बीयर में मौजूद फ्लेवनॉयड्स दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा भी कुछ शोध सीमित मात्रा में बीयर पीने के कुछ अन्य फायदे के बारे में बता चुकी हैं।

देश और विदेश के सबसे लोकप्रिय पेय में से एक 'बीयर' का अधिक सेवन जहां सेहत को कुछ नुकसान पहुंचाता है, वहीं यदि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इसके कई फायदे भी हो सकते हैं।

Beer Can Save Your Brain Cells in Hindiजी हां हाल में हुए एक शोध के आधार पर बीयर पाया गया कि सीमित मात्रा में बीयर का सेवन करने से दिमाग की मांसपेशियों क्षति पहुंचना से रक्षा होती है। बिहेवियर ब्रेन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें को बीयर में मौजूद फ्लेवनॉयड्स दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा भी कुछ शोध सीमित मात्रा में बीयर पीने के कुछ अन्य फायदे बता चुकी हैं। तो चलिये विस्तार से जानें कि दरअसल सिमित मात्रा में बीयर पीने से क्या लाभ होते हैं।


शोधकर्ताओं के मुताबिक बीयर में पाया जाने वाला जैंथोह्यूमोल नामक तत्व याददाश्त को बेहतर और दिमाग को सजग रखने में सहायक होता है। बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा भी कम हो जाता है। 2005 में हुए एक शोध में 11,000 बूढ़ी महिलाओं का अध्ययन किया गया, जिसके परिणामों से आधार पर उन्होंने इस तथ्य का खुलासा किया।


अधिकांश लोगों ये जानकारी है कि रेड वाइन, ब्लूबेरी और डार्क चॉकलेट मनुष्य की याद्दाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन ये कम लोगों को ही मालूम है कि यही फायदा बीयर भी दिमाग को पहुंचाती है। छोटे चूहे पर किए गए एक प्रयोगों में वैज्ञानिकों ने पाया कि बीयर में पाया जाने वाला जैंथोह्युमोल नामक तत्व चूहों में संज्ञानात्मक कार्यो की क्षमता बढ़ाता है।

किंतु प्रयोग में एक ध्यान देने वाली विशेष बात यह थी कि बीयर का यह लाभ बूढ़े चूहों को नहीं हुआ। शोधकर्ताओं के दल ने कहा, कि आभी बीयर में पाए जाने वाले विशेष तत्व और रेड वाइन या ब्लूबेरी में पाए जाने वाले विशेष तत्वों का और गहराई से अध्ययन करने की आवश्यकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि चूंकि चूहे को प्रयोग के तौर पर दी गई बीयर की मात्रा काफी अधिक थी, तो हम यह सलाह कतई नहीं देते हैं कि दिमाग तेज करने के लिए बीयर का सेवन शुरू कर दिया जाए। यह अध्ययन जर्नल बिहेविअरल ब्रेन रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।


Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK