महामारी के दौरान मूड को बेहतर बनाने में कारगर है घरेलू काम, जानें घर पर कैसे करें समय का इस्तेमाल

Updated at: Aug 05, 2020
महामारी के दौरान मूड को बेहतर बनाने में कारगर है घरेलू काम, जानें घर पर कैसे करें समय का इस्तेमाल

अगर आप भी इस दौरान अपने मूड को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जान लें घर के छोटे-बड़े काम कैसे बदलते हैं आपका मूड।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 05, 2020

मानसिक स्वास्थ्य को स्वास्थ रखने के साथ उसे बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ न कुछ अलग करते रहें। खुद को हमेशा सक्रिय रखना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों, यहां तक कि आपकी रोजमर्रा की दिनचर्या में भी थोड़ा सा बदलाव एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों पूरे विश्व में कोरोना वायरस की महामारी फैली हुई है। 

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन (American Journal of Preventive Medicine) में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, रात में सोने से पहले या बिस्तर पर जाने से पहले कुछ न कुछ काम करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन के प्रमुख लेखक, जैकब मेयर ने कहा, अभी सब कुछ होने के साथ, यह एक चीज है जिसे हम नियंत्रित या प्रबंधित कर सकते हैं, और इसमें हमारे मानसिक स्वास्थ्य की मदद करने की क्षमता है।

mood

जीवनशैली के कामों में आई गिरावट

इस पर आए सभी अध्ययन के लेखकों ने पाया कि लगभग 75 प्रतिशत वयस्क अपने दिन अभी भी बिता रहे हैं, जिसमें 90 प्रतिशत तक अवकाश का समय भी शामिल है। पूरे विश्व में होने वाले लॉकडाउन के बाद, लोगों की दिनचर्या और जीवनशैली के कामों की मात्रा में 32 प्रतिशत तक कमी आई है। इसके साथ ही और अधिकांश अमेरिकियों ने इस लॉकडाउन के दौरान या महामारी के दौरान अपने मोबाइल, टीवी, लैपटॉप के साथ समय बिताया है। आपको बता दें कि यही कारण है कि शोधकर्ताओं ने इसे बिस्तर से पहले टेलीविजन को थोड़ा बेहतर महसूस करने के तरीके के रूप में बंद करने की सलाह दी है। उनके मुताबिक, लोगों के लिए अपने व्यवहार को बदलना आसान हो सकता है, अगर उन्हें लगता है कि यह उचित है और इसमें एक कुछ छोटे-बड़े बदलाव की जरूरत होगी। 

कुछ न करने वालों का हो रहा खराब मूड

मेयर और उनके साथी शोधकर्ताओं ने अपना अध्ययन शुरू करने के लिए दक्षिण कैरोलिना विश्वविद्यालय में 2010-2015 एनर्जी बैलेंस स्टडी के आंकड़ों को खोदा। 21 और 35 साल के उम्र के लोग 423 प्रतिभागियों के व्यवहार का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने पाया कि जो लोग लंबे समय तक बैठे थे, वे खराब मूड और स्वास्थ्य का अनुभव कर रहे थे। इसलिए जरूरी है कि खुद की दिनचर्या में बदलाव करना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का अगले हफ्ते भारत में शुरू होगा फेज 2-3 ट्रायल! जानें कितनी जगह पर होगा ये ट्रायल

घर के कुछ छोटे काम

पौधों को पानी डालें

आमतौर पर आप ये सोचते हैं कि आप घर पर कौन सा ऐसा काम कर सकते हैं जो आपके मूड को बदलने का काम कर सकता है, लेकिन आपके पास ऐसे कई विकल्प है जिसकी मदद से आप अपने मूड को बदलकर खुद को तनावमुक्त रह सकते हैं। आप घर में पौधों में रोजाना नियमित रूप से पानी डालें। इससे आपका आपको तनावमुक्त रह सकेंगे साथ ही आपके मूड में भी बदलाव होगा। 

अपनी कार धोएं

खाली समय में आप अक्सर आराम या मोबाइल चलाते होंगे, लेकिन आप अपनी कार को साफ कर खुद को व्यस्त रख सकते हैं। इससे आपका मूड तुरंत बदलेगा और आप अपने खाली समय को अच्छी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के सबसे खराब मामलों को तलाश रहे वैज्ञानिक, जानें अध्ययन में क्या आ रहा है सामने

खाना बनाएं

घर में ज्यादातर लोग आम और साधारण खाना खाते हैं, अगर आपको किसी दिन खुद को खाने में व्यस्त रखना है तो आप घर में कोई बेहतरीन खाना बना सकते हैं। आप अपने परिवार की पसंदीदा डिश को तैयार कर सकते हैं और परिवार के सदस्यों के साथ खा सकते हैं। इससे आपको अच्छा भी महसूस होगा और आप खुद के मूड में बदलाव भी कर सकते हैं। 

 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK