सर्दियों में दमकती त्वचा पाने के आसान घरेलू उपाय

सर्दियों में दमकती त्वचा पाने के आसान घरेलू उपाय

सर्दियों में मुलायम व चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं कुछ कारगर नुस्खों को जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बनाएं खूबसूरत । जानिए इन असरदार व आसान घरेलू नुस्खों को अपनाने की विधि क्या है।

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में त्वचा का रुखापन आम समस्या है। लेकिन त्वचा की खास देखभाल के जरिए आप इन समस्याओं से बचा जा सकता है। आमतौर पर लोग इस बात से अनजान होते है कि उनके घर में ही कई ऐसे उत्पाद हैं जो उनकी दमकती त्वचा की ख्वाहिश को बिना किसी दुष्प्रभाव के पूरा कर सकते हैं। जी हां, जरूरी नहीं है कि बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पाद ही आपकी खूबसूरती बढ़ायें। आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिन्‍हें आजमाकर आप सर्दियों में एक निखरी त्‍वचा पा सकते हैं।

skin care in winterसर्दियों में त्वचा रुखी हो जाती है और कोल्ड क्रीम त्‍वचा को ऑयली बना देती है। जिससे आपकी खूबसूरती कहीं खो जाती है। ऐसे में त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है। त्वचा की समस्याओं को दूर करने व खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप कई ऐसे आसान व असरकारी घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। जानिए क्या हैं वे नुस्खे-


दही का प्रयोग

ड्राई स्किन हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा की शुष्की को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है।


घर पर बनाएं स्क्रब  

सर्दियों में त्वचा में ग्लो लाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल, एक चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी हल्दी और दो बूंद शहद को कच्चे दूध में मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को सुबह व शाम चेहरे पर पांच मिनट तक हल्के हाथों से मलें और छोड़ दें। दस मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से स्किन में धीरे-धीरे ग्लो आने लगेगा और रंग भी निखरेगा।


नींबू व दही का प्रयोग

त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए आप नींबू का रस दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ दिनों में ही आप चेहरे पर बदलाव पाएंगे। दही त्वचा पर मॉइश्चराइजर का काम करता है यानी त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। दरअसल, दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह कार्य करता है और त्वचा के भीतरी छिपी गंदगी को बाहर करता है।


दूध व केसर

सर्दियों के मौसम में दूध में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है साथ ही रंग भी निखरता है। एक कटोरी में दूध में थोड़ा सा केसर डालकर रख दें। थोड़ी देर बाद कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। लेप सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें।


बेसन, हल्दी व मलाई

बेसन में चुटकी भर हल्दी व मलाई मिला कर चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे त्वचा को अंदर से नमी मिलेगी जिससे चेहरे पर ग्लो आएगा।


अंडा व शहद

अंडे की सफेदी में थोड़ा सा शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस लेप को चेहरे पर सूखने तक छोड़ दें उसके बाद सामान्य पानी से धो लें। इसके नियमित प्रयोग से आपको फर्क नजर आने लगेगा।


ऑलिव ऑयल से मालिश

सर्दियों में ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल से शरीर पर नियमित मालिश करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है और त्वचा मुलायम एवं चमकीली बनती है। प्रतिदिन मालिश करने से अनावश्यक मोटापा भी कम होता है और सर्दी भी नहीं लगती है। तेल से त्वचा की मालिश करने के बाद बीस मिनट तक धूप लेना अच्छा रहता है।

 

ये सब वे घरेलू उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा की शुष्‍की दूर कर सकते हैं साथ ही अपनी त्‍वचा को बना सकते हैं चमकदार। ये उपाय आपकी त्‍वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते और ये ज्‍यादा महंगे भी नहीं है।

 

Read More Articles On SKin Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।