घर पर बने इन पांच हेयर मास्‍क से रोकें हेयरफॉल

Updated at: Nov 11, 2014
घर पर बने इन पांच हेयर मास्‍क से रोकें हेयरफॉल

बालों का गिरना रोकने के लिए आप घर पर ही हेयर मास्‍क बना सकती हैं और उसका प्रयोग करें, यह बालों के गिरने की समस्‍या को आसानी से दूर कर सकता है।

Nachiketa Sharma
फैशन और सौंदर्यWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Oct 20, 2014

बालों का गिरना एक समस्‍या की तरह है जो हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। प्रदूषण, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, तनाव आदि हमारी दिनचर्या से जुड़ी आदतें ही बालों के गिरने का प्रमुख कारण है। गिरते बालों को रोकने से बचाने के लिए बाजार में कई तरह के उत्‍पाद मौजूद हैं, लेकिन इनमें कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो आपकी बालों की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इन्‍हें गिरने से रोकने के लिए घर पर ही हेयर मास्‍क बनायें और अपने गिरते बालों की समस्‍या को प्राकृतिक तरीके से रोकें। इस लेख में जानिये घर पर आप कैसे बना सकते हैं हेयर मास्‍क।

Homemade Masks in Hindi

अंडे की जर्दी और ग्रीन टी का मास्‍क

अंडा खाने और साबुत प्रयोग करने में भी बहुत फायदेमंद है, इसमें प्रोटीन बहुतायत में पाया जाता है जो हेयर फॉलिकल को मजबूत बनाता है। जबकि ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। एक अंडे की जर्दी और दो चम्‍मच ग्रीन टी लीजिए, इसका पेस्‍ट बनाकर बालों की जड़ों तक इसे अच्‍छे से लगायें। 30 मिनट बाद बालों को धो लें, इस मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम 3 दिन प्रयोग करें।

प्‍याज का हेयर मास्‍क

प्‍याज एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों को गिरने से बचाता है। इसका मास्‍क बनाने के लिए 3 प्‍याज और फिटकरी का छोटा टुकड़ा लीजिए। प्‍याज का रस निकालकर इसमें फिटकरी पीसकर इसमें मिला लें। बालों को अच्‍छे से धोकर उसे सूखाकर ही यह मास्‍क लगायें, इसे पूरी रात बालों में लगा रहने दें, अगर समस्‍या हो तो बालों में तौलिया लपेट लें। अगली सुबह बालों को अच्‍छे से धों ले ताकि इसकी बदबू चली जाये। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे सप्‍ताह में दो बार प्रयोग करें।

अंडे की जर्दी और केले का मास्‍क

एक केला लें और एक अंडे की जर्दी निकाल लीजिए, केले को अच्‍छी तरह से मसल कर अंडे की जर्दी में डालकर हेयर मास्‍क तैयार कीजिए। इस मास्‍क को बालों पर लगाकर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, हल्‍के गरम पानी से बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में बालों का गिरना बंद हो जायेगा।

शहद का मास्‍क

एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच रम, एक चम्‍मच, कैस्‍टर तेल, अंडे की जर्दी, विटामिन ए और ई के कैप्‍सूल को लेकर अच्‍छे से मिक्‍स कर इसका मास्‍क तैयार कर लें। इस मास्‍क को बालों की जड़ों के साथ पूरे बाल में लगायें और हल्‍के गरम तौलिये से बालों को लपेटकर 1 घंटे के लिए छोड़ दीजिए। बालों को धोने के लिए बच्‍चों का शैंपू प्रयोग कर सकती हैं।

Masks for Hair Fall in Hindi

ओटमील हेयर मास्‍क

एक चम्‍मच ताजा दूध और एक चम्‍मच ओटमील लीजिए, इसे मिक्‍स करते हुए मोटा पेस्‍ट बनायें। इसे बालों में लगाने से पहले बालों को अच्‍छे से कंघी कीजिए, फिर इस मास्‍क को बालों की जड़ों तक अच्‍छे से लगायें। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें। यह बालों के गिरने की समस्‍या को रोकता है।

बालों को गिरने से बचाने के लिए इन मास्‍क के अलावा पौष्टिक आहार, जिसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा हो, नियमित व्‍यायाम और भरपूर नींद बहुत जरूरी है।

image source - getty images

 

Read More Articles on Beauty Tips in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK