आंखों के साइड में आई झुर्रियों और लटकती त्वचा को मिटा देगा खीरे और नींबू से बना ये पेस्ट, जानें लगाने का तरीका

Updated at: Jun 27, 2020
आंखों के साइड में आई झुर्रियों और लटकती त्वचा को मिटा देगा खीरे और नींबू से बना ये पेस्ट, जानें लगाने का तरीका

बुढ़ापा आने से पहले ही अगर आंखों के आसपास झुर्रियां, लटकती त्वचा और फाइन लाइन्स नजर आने लगे, तो ये होममेड एंटी-एजिंग फेस क्रीम आपके लिए फायदेमंद होगी।

Anurag Anubhav
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 27, 2020

आमतौर पर लोगों का चेहरा देखते ही उनकी उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसका कारण यह है कि उम्र को बताने वाले सारे लक्षण चेहरे (Signs of Ageing on Face) पर ही स्पष्ट दिखाई देते हैं। जवानी में आपकी त्वचा में ज्यादा कसावट (Skin Tightening) होती है और त्वचा का ग्लो (Skin Glow) भी ज्यादा होता है। जबकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली होने लगती है और ग्लो गायब होने लगता है। ये घटना प्राकृतिक रूप से होती है, लेकिन प्रकृति यानी नेचर में ही इसे रोकने का तरीका भी मौजूद है। नेचर ने हमें ऐसी बहुत सारे चीजों से नवाजा है, जिनके प्रयोग से आप अपनी बढ़ती हुई उम्र के निशान को कम कर सकती हैं और उम्र से ज्यादा जवान दिख सकती हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र का पहला लक्षण आंखों के आसपास आने वाली झुर्रियों (Wrinkles Around Eyes) और फाइन लाइन्स (Fine Lines) के रूप में नजर आना शुरू होता है। धीरे-धीरे आंखों के आसपास की त्वचा लटकने (Eye Bags) लगती है। इन समस्याओं को मिटाने के लिए और उम्र को छिपाने के लिए हम आपको बता रहे हैं एक खास घरेलू उपाय (Home Remedies), जो आपको आपकी उम्र से ज्यादा जवां (Youthful Skin) दिखने में मदद करेगा।

wrinkles around eyes

एलोवेरा, खीरा और नींबू के प्रयोग से बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम

त्वचा पर आने वाली झुर्रियों का एक कारण यह है कि आपकी त्वचा को सही हाइड्रेशन नहीं मिलता है। जिस तरह पानी न मिलने से पौधे, सब्जियां और फल आदि सूख जाते हैं, वैसे ही त्वचा को भी ताजा और ग्लोइंग रखने के लिए नमी बहुत जरूरी है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइश्चराइजर का सही तरीके से प्रयोग तो करना ही चाहिए, साथ ही आप सप्ताह में 2 बार एक खास एंटी-एजिंग क्रीम बनाकर भी लगा सकती हैं। इस एंटी-एंजिंग क्रीम की खास बात ये है कि ये पूरी तरह होममेड और नैचुरल है और इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की ढीली-ढाली त्वचा में कसावट लाने और झुर्रियों को मिटाने के लिए घर पर बनाएं अनार का स्किन टोनर

  • खीरा- खीरे में 95% पानी होता है। इसके अलावा खीरा कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है। खीरे के रस के प्रयोग से आपकी त्वचा को डीप हाइड्रेशन मिलता है और त्वचा का ग्लो बढ़ता है।
  • नींबू- विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाने वाला नींबू नैचुरल रूप से एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। विटामिन सी आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा पर आने वाले एजिंग के लक्षण जैसे- झुर्रियों, झाइयों, फाइन लाइन्स आदि को दूर करते हैं। इसके अलावा नींबू में एसिडिक गुण होते हैं, जिसके कारण ये आपके चेहरे के दाग-धब्बों को बिना केमिकल की मदद से मिटा देता है। कुल मिलाकर साफ, ग्लोइंग और चमकदार त्वचा के लिए नींबू बेस्ट है।
  • एलोवेरा- एलोवेरा को हजारों सालों से त्वचा के लिए वरदान माना जाता रहा है। एलोवेरा के प्रयोग से कील-मुंहासे जैसी समस्याएं तो दूर होती ही हैं, साथ ही त्वचा पर एजिंग के लक्षण भी कम हो जाते हैं। यही कारण है कि बाजार में एंटी-एजिंग क्रीम्स में एलोवेरा होने का लुभावना विज्ञापन खूब दिखाया जाता है। एलोवेरा से निकलने वाला जेल आपकी त्वचा के लिए प्रकृति का सबसे अनूठा वरदान है।

जरूरी सामग्री

  • खीरे का रस
  • नींबू का रस
  • दही
  • एलोवेरा जेल
anti ageing cream for skin

एंटी-एजिंग क्रीम ऐसे बनाएं

  • एक बाउल में 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें।
  • इसमें 1 चम्मच क्रीमी दही मिलाएं। अगर दही क्रीमी नहीं है, तो इसे फेंटकर डालें।
  • अब इसमें खीरे और नींबू का रस मिला दें। आप चाहें तो महीन किया हुआ खीरे का पेस्ट भी मिला सकती हैं।
  • इन्हें चम्मच की मदद से अच्छी तरह आपस में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।

ऐसे करें एंटी-एजिंग पेस्ट का प्रयोग

इस एंटी-एजिंग पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर आंखों के आसपास के हिस्से में। जहां-जहां झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आ रहे हैं आप उन स्थानों को कवर करें और गालों पर भी लगाएं। इसके बाद इस पेस्ट को 15 मिनट तक सूखने दें। सूख जाने के बाद चेहरे को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। 2-3 बार के प्रयोग से ही आपको फर्क साफ नजर आएगा और आप देखेंगे कि झुर्रियां, फाइन लाइन्स और लटकती त्वचा धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK