झुर्रियों से बचाव के ये हैं बेस्ट घरेलू उपाय!

झुर्रियों से बचाव के ये हैं बेस्ट घरेलू उपाय!

आप चाहे तो झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इन घरेलू नुस्खों का कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें झुरिर्यों से बचाव के घरेलू उपचार क्या-क्या हो सकते हैं।

झुर्रियों अकसर बढ़ती उम्र में होती है। लेकिन आज की जीवनशैली में लगातार बदलाव होने के कारण अब असमय भी झुर्रियां होने लगी हैं। आमतौर पर महिलाओं को ही झुर्रियों की शिकायत होती है। हालांकि आप कुछ ब्यूटी टिप्स अपनाकर या भी पार्लर जा कर या फिर सर्जरी करवाकर झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। लेकिन यह महंगा और पेचीदा काम है। 


झुर्रियों को हटाने के महंगे झंझटों से बचने के लिए आपको कुछ ऐस उपाय ढूंढने चाहिए जो आसान भी हो और जिनको अपनाने में कोई खास मुसीबत भी ना आएं। आप चाहे तो झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इन घरेलू नुस्खों का कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें झुरिर्यों से बचाव के घरेलू उपचार क्या-क्या हो सकते हैं।

wrinkle in hindi

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर झुर्रियों का कारण रूखी त्वचा तो नहीं

झुर्रियों से बचाव के घरेलू उपचार

  • अंडा ना सिर्फ खाने बल्कि आपकी त्वचा में निखार लाने में भी सहायक है। यदि आप अंडे के सफेद हिस्से से झुर्रियों वाले हिस्से पर मालिश करने से झुर्रियां समाप्‍त होती हैं।
  • गाजर और ककड़ी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से जल्द‍ ही आपको झुर्रियों से निजात मिलेगी।
  • झुर्रियों से निजात पाने का सबसे बढिया उपाय हैं आप गुलाबजल को फ्रीजर में जमा दें और जमने पर इसे झुर्रियों वाली जगह पर मलें। ऐसा आपको नियमित रूप से करना होगा। आप चाहें तो मुलतानी मिट्टी के साथ भी गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं।
  • खीरा भी आपकी झुर्रियां दूर करने में सहायक है। खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरे के छोटे-छोटे पीस काटकर झुर्रियों वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा आपको रोजाना करना होगा।
  • रूखी त्वचा पर झुर्रियां होने पर अनानास के रस को या फिर अनानास के छोटे-छोटे पीस को त्वचा पर लगाना चाहिए। इससे झुर्रियां जल्द ही गायब हो जाएंगी।
  • आप चाहे तो झुर्रियों से निजात पाने के लिए त्वचा की मालिश भी करवा सकते हैं, इसके लिए आपको जैतून, बादाम या नारियल के तेल से त्वचा की अच्छी तरह से मालिश करनी होगी।
  • हल्दी या चंदन का लेप लगाने से भी आपको झुरिर्यों की समस्या से निजात मिल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : विटामिन सी खाएं झुर्रियां भगाएं

झुर्रियों से बचाव के टिप्स 

  • आप ध्यान रखें कि आप कहीं भी बाहर निकल रही हैं तो अपना मुंह को ढककर निकलें।
  • जब भी आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हो तो आपको चाहिए कि आप अपने साथ कैप या फिर छतरी लेकर निकलें ताकि आप झुर्रियों जैसी समस्या से बच सकें। इतना ही नहीं आप आंखों पर गोगल्स भी लगा सकती हैं।
  • जब भी घर से बाहर निकलें तो मॉश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना ना भूलें।
  • आपको चाहिए कि आप जब बाहर से आएं तो अच्छी तरह से ठंडे पानी में हाथ-मुंह साफ करें जिससे आप बाहर की धूल-मिट्टी इत्यादि के इंफेक्शन से बच सकें।
  • आपको झुर्रियों से बचने के लिए तैलीय भोजन को नजरअंदाज करना जरूरी हैं।
  • अपनी त्वचा को स्वस्थ और झुर्रियों जैसी समस्याओं से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीएं और कसरत करें।
  • झुर्रियों से बचाव के लिए आपको अपने खानपान का भी खासा ख्याल रखना चाहिए।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedis for Skin in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।