• shareIcon

वैक्सिंग से त्‍वचा पर होने वाले दाने, सूजन और जलन को छू-मंतर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

त्‍वचा की देखभाल By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 18, 2019
वैक्सिंग से त्‍वचा पर होने वाले दाने, सूजन और जलन को छू-मंतर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

लगभग हर लड़की और कुछ लड़के भी वैक्सिंग करवाते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को अक्‍सर वैक्सिंग के बाद त्‍वचा में रैसेज, लाल चखत्‍ते, जलन व सूजन की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप इन नुस्‍खों को अपनाएंगे, तो आपकी यह सम

आजकल लगभग सभी महिलाएं वैक्सिंग करवाती हैं। शरीर के अनचाहे बालों के साथ वैक्सिंग से आपकी त्‍वचा की सफाई होती है। लेकिन बहुत से लोगों में वैक्सिंग करने के बाद त्‍वचा में जलन, सूजन और दाने निकल आते हैं। क्‍योंकि वैक्सिंग में बालों को खींचकर जड़ से निकाला जाता है, जिससे त्‍वचा पर तनाव पड़ता है और ऐसे में सूजन व दर्द महसूस होता है। इसके अलावा जिन लोगों की त्‍वचा सेंसिटिव होती है, उनको वैक्सिंग के बाद खुजलीदार दानें, जलन और रैसेज का सामना करना पड़ता है। इसलिए वैक्सिंग के बाद त्‍वचा की विशेष रूप से देखभाल जरूरी है। आइए आपको बताते हैं, वैक्सिंग के बाद होने वाले रैसेज, सूजन व दानों को दूर करने के घरेलू उपाय। 

एलोवेरा 

वैक्सिंग कराने के बाद आप एलोवेरा जेल की मदद से त्‍वचा में होने वाले दानों व सूजन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्‍ती को काट कर जेल निकालें और अपनी त्‍वचा पर लगाएं। इस जेल को त्‍वचा पर लगाने के बाद आप इसे हल्‍के हाथों से रब करें और रात भर के लिए लगा रहने दें। लेकिन यदि आप किसी कारण से रात को नहीं लगा पाते, तो आप कम से कम 30 मिनट या एक घंटे के लिए इस जैल को लगा रहनें दें। उसके बाद आपने जिस एलोवेरा पत्‍ती से जेल लिया है आप उसकी मदद से हल्‍के रब करते हुए अपनी त्‍वचा को साफ पानी से साफ कर सकते हैं। एलोवेरा आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और वैक्सिंग के बाद होने वाले रूखेपन को दूर करता है। इस नुस्‍खे को आप हाथ-पैरों व फुल बॉडी वैक्‍स में अपना सकते हैं। 

Buy Online: Vania Natural ANTI RASHES Premium Gel ( 250 gm) & MRP.224.00/- only.

एप्‍पल साइडर विनेगर

फेस वैक्सिंग व फुल बॉडी वैक्सिंग में त्‍वचा पर जलन, दर्द और रैसेज होने की संभावना ज्‍यादा रहती है। ऐसे में वैक्सिंग से होने वाली जलन और दानों से राहत पाने के लिए आप एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह दानों व सूजन को दूर करने में मददगार है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप पानी व एप्‍पल साइडर विनेगर को समान मात्रा में लें। अब आप रूई की मदद से इसे अपनी स्किन पर लगाएं और लगभग 10-20 मिनट तक रखें।  

इसे भी पढें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को चुट‍की में दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

कोकोनट ऑयल 

वैक्सिंग के बाद त्‍वचा में होने वाली रेडनेस व सूजन को दूर करने में नारियल तेल बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों के कारण यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए वैक्सिंग के बाद आप अपनी त्‍वचा पर नारियल तेल की मालिश करें, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने में मददगार है। वैक्सिंग के बाद पहले अपने त्‍वचा को क्‍लींजर की मदद से अच्‍छे से साफ कर लें और फिर नारियल तेल की मालिश करें। आप इसे जितना देर चाहें, लगा रहने दे सकते हैं।   

टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल 

वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन और चखत्‍तों को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह वैक्सिंग से होने वाले रैसेज से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल व ऑलिव ऑयल को अच्‍छे से मिलाएं और रैसेज वाली जगह पर लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को संक्रमण से बचाता है और रैसेज को बहुत जल्‍दी दूर करने में मदद करता है। 

इसे भी पढें: झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को दूर करता है इमली फेस पैक, इन 5 तरीकों से पाएं नेचुरल ग्‍लो

विच हेजल   

विच हेजल वैक्सिंग के बाद त्‍वचा में जलन को दूर कर ठंडक पहुचाने में फायदेमंद है। इसके लिए आप विच हेजल सॉल्‍यूशन को रूई की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं और सुखने दें। लगभग 15 मिनट रखने के बाद आप इसे साफ कर लें। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी- इंफ्लेमेंटरी गुण आपकी त्‍वचा को ठंडक पहुंचाते हैं और जलन को कम करते हैं।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK