दांतों में इंफेक्शन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

दांतों में संक्रमण की समस्या बेहद तकलीफदेह होती है, इस समस्या से निजात पाने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू उपाय।

Prins Bahadur Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 21, 2021
Updated at: Jun 21, 2021
दांतों में इंफेक्शन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

अच्छे स्वास्थ्य के लिए दांतों का स्वस्थ और मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। दांतों से जुड़ी समस्याएं बेहद तकलीफदेह भी होती है। दांतों का संक्रमण भी एक तकलीफदेह समस्या होती है। दांतों में संक्रमण होने से हमारे खानपान पर भी असर पड़ता है। दांतों में संक्रमण की स्थिति में अक्सर दांतों का दर्द भी शामिल होता है। समय पर इस समस्या का उपचार न होने पर यह संक्रमण दांतों के अलावा मुहं में भी फैल सकता है। दांतों के संक्रमण की स्थिति में चिकित्सक की देखरेख में उपचार किया जाता है। लेकिन आज हम ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समस्या से होने वाली दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आप दांतों के संक्रमण की समस्या से छुटकारा भी पा सकते हैं। आइए जानते हैं दांत के संक्रमण में फायदेमंद घरेलू उपाय के बारे में।

कैसे होता है दांतों में संक्रमण?  (Tooth Infection Causes)

दांतों में संक्रमण की समस्या कई वजहों से हो सकती है। दांतों के दर्द की समस्या और इनके धड़कने की समस्या का समय पर इलाज न होने से भी दांतों में संक्रमण फैल जाता है। दांतों में घाव या दरार आदि की वजह से बैक्टीरिया अंदर चले जाते हैं और इससे भी दांतों में संक्रमण फैल सकता है। दांतों के संक्रमण में कई कारन होते हैं लेकिन सामान्यतः लोगों में इन कारणों की वजह से दांतों का संक्रमण होता है।

  • दांतों की उचित साफ-सफाई न होना।
  • मिठाई, सोडा आदि का अधिक सेवन।
  • मुहं सूखा रहना।
  • दांतों का पुराना दर्द।
  • दांतों के हिलने की समस्या।

दांतों में इंफेक्शन होने पर कारगर 5 घरेलू नुस्खे (Home Remedies to Cure Tooth Infection)

1. एसेंशियल आयल का इस्तेमाल (Essential Oils for Tooth Infection)

Home-Remedies-to-Cure-Tooth-Infection

एसेंशियल आयल का इस्तेमाल शरीर के लिए तम तरह से फायदेमंद माना जाता है। इसके उपयोग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फायदा मिलता है। दांतों में संक्रमण होने पर आप लौंग, तुलसी या लेवेंडर के एसेंशियल आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तेलों के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों के संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करते समय आप इसमें जैतून या नारियल का तेल मिलाकर इसे पतला कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। दांतों पर आप इन्हें सीधे या फिर टूथब्रश के सहारे से लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्यों पीले हो जाते हैं बच्चों के दांत? जानें कारण और दांतों का पीलापन दूर करने के आसान उपाय

2. नमक और पानी का कुल्ला (Salt Water Rinse for Tooth Infection)

Home-Remedies-to-Cure-Tooth-Infection

नमक और पानी का कुल्ला करने से मुहं में मौजूद तमाम कीटाणु और बैक्टीरिया खत्म होते हैं। दांतों की देखभाल के लिए इनका इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है। कुछ मामलों में इसका इस्तेमाल करने से तुरंत फायदा भी मिलता है।  आप आधा चम्मच सामान्य नमक लेकर उसे आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाएं और फिर इसे मुहं में लेकर लगभग 5 मिनट के लिए कुल्ला करें। सुबह के वक्त नियमित रूप से इसका कुल्ला करने से दांतों के इन्फेक्शन समेत कई समस्याओं में फायदा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में तेल-मसाला खाने से हो गई अपच, पेचिश और पेट दर्द की समस्या? इन टिप्स से पाएं 1 दिन में आराम

3. बेकिंग सोडा (Baking Soda for Tooth Infection)

Home-Remedies-to-Cure-Tooth-Infection

बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कई प्रकार के संक्रमणों के इलाज में उपयोगी होते हैं। दांत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाये रखने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है।  आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल मसूढ़ों में सूजन, दर्द और मवाद आदि की समस्या में भी कर सकते हैं। दांतों के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई टूथपेस्ट बनाने में भी किया जाता है। आप दांतों में संक्रमण की स्थिति में इसका इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट बना लें और इसे अपने दांतों और मसूढ़ों पर दिन में दो से तीन बार लगायें। कुछ देर तक इस पेस्ट को मुहं में घुमाने के बाद कुल्ला कर लें। संक्रमण ठीक होने तक इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: जबड़े में हो दर्द तो अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

4. लहसुन (Garlic for Tooth Infection)

Home-Remedies-to-Cure-Tooth-Infection

लहसुन में अच्छे रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह दांतों के फोड़े जैसे दांतों के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इस समस्या में आप कुचले हुए लहसुन को सीधे प्रभावित जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दर्द, सूजन को कम करने और त्वरित उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप अपने आहार में लहसुन को शामिल कर इस समस्या में फायदा पा सकते हैं। यह मुंह में रोगाणु निर्माण को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। दांतों में संक्रमण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन के पेस्ट को दांतों और मसूढ़ों पर लगा सकते हैं।

5. आयल पुलिंग (Oil Pulling)

Home-Remedies-to-Cure-Tooth-Infection

दांतों के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए तेल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। यह सबसे प्रभावी और अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। मुहं और दांतों में संक्रमण होने पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर आयल पुलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल के तेल को मुहं में लगभग 20 मिनट तक रखकर घुमाना है। दो चम्मच नारियल का तेल लेकर इसे मुहं में इधर-उधर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए घुमाएँ और उसके बाद इसे थूक दें। ऐसा करने से संक्रमण की समस्या में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने का तरीका और फायदे

दांतों के संक्रमण की समस्या में ये घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद होते हैं। किसी भी प्रकार की एलर्जी या दूसरी समस्या होने पर इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे दूसरे लोगों तक शेयर जरूर करें।
 
Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK