• shareIcon

होठों का कालापन सिर्फ 2 दिन में दूर करता है ये घरेलू नुस्खा

घरेलू नुस्‍ख By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 24, 2017
होठों का कालापन सिर्फ 2 दिन में दूर करता है ये घरेलू नुस्खा

अगर आपको लगता है कि खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ गोरा रंग और अच्छी पर्सनेलिटी ही काफी है तो शायद आप गलत हैं। 

अगर आपको लगता है कि खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ गोरा रंग और अच्छी पर्सनेलिटी ही काफी है तो शायद आप गलत हैं। क्योंकि हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हमारे होंठो का भी अहम रोल होता है। लेकिन ना सिर्फ कई महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी काले होठों की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जिसे छिपाने के लिए हम लिपस्टिक, लिप बाम से लेकर माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, होंठों पर लगाये जाने वाले कई उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय उन्हें और काला बना देते हैं। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो आज हम आपको इनके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

चुकंदर

सर्दियां लगभग आ गई हैं। ऐसे में चुकंदर भी जल्द बाजारों में आने वाले हैं। होठों का कालापन दूर करने के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि शरीर के लिए अनाज। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं और कालापन दूर होता है।

इसे भी पढ़ें : इन 5 कारणों से आपकी स्किन हो जाती है ऑयली

दूध की मलाई

मलाई भी होठों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये होठों का रूखापन हटाने के साथ ही कालापन भी दूर करती है। इसे लगाने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से रात को सोते वक्त होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

गुलाब की पंखुडियां

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पत्तियां अचूक उपाय हैं। इसके नियमित इस्‍तेमाल से होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार होता है। आप चाहे तो गुलाब की पत्तियों के पेस्ट में थोड़ी सी मात्रा ग्लिसरीन की भी मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : इन कारणों से बदलते हैं तिल और मस्से अपना आकार!

नींबू

नींबू को कालेपन का धुरविरोधी कहा जाता है। ऐसे में होंठों का कालापन नींबू बहुत जल्दी दूर करता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें। आप चाहे तो नींबू के छिलके से होठों की हल्की मालिश कर सकते हैं।

शहद

शहद के इस्‍तेमाल स भी होठों के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें। 3 से 4 दिन तक भी ऐसा करने पर आपको असर खुद दिखेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।