• shareIcon

इन घरेलू उपायों से ठीक करें हर तरह की खांसी

घरेलू नुस्‍ख By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 26, 2017
इन घरेलू उपायों से ठीक करें हर तरह की खांसी

आपकी रसोई में मौजूद कई चीजें खांसी ठीक करने का काम करती हैं, बस आपको ये पता होना चाहिए कि किसका कैसे यूज करना है। आइये हम आपको बताते हैं खांसी ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय।

मौसम बदलने के साथ ही लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती है, जिसके बाद लोग डॉक्टरों के पास चक्कर लगाने लगते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादा दिन तक खांसी आना नुकसानदायक है। हालांकि, सर्दियों में खांसी आना आम बात है। इसे ठीक करने के लिए एलोपैथी में तो दवाइयां हैं ही, आयुर्वेद में भी इसके इलाज के लिए कोई कमी नहीं है। आपकी रसोई में मौजूद कई चीजें खांसी ठीक करने का काम करती हैं, बस आपको ये पता होना चाहिए कि किसका कैसे यूज करना है। आइये हम आपको बताते हैं खांसी ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय।

गठिया में अपनाएं ये घरेलू उपाय, करेगा तुरंत असर

खांसी के इलाज का घरेलू उपाय

1- 4 से 5 लौंग भूनकर उसे तुलसी के पत्तों के साथ खाने से हर तरह की खांसी में आराम मिलता है।
2- एक से दो ग्राम मुलेठी के चूर्ण को 5 से 10 ग्राम तुलसी के रस में मिलाकर शहद के साथ चाटने से खांसी ठीक हो जाती है।
3- दो ग्राम काली मिर्च का पाउडर और डेढ़ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर एक-एक ग्राम तीन से चार बार शहद के साथ चाटें, काफी राहत मिलेगी।
4- हल्दी के टुकड़े को घी में सेंककर उसे रात को सोते समय मुंह में रख लें। इससे खांसी और कफ दोनों में आराम मिलता है।
5- अनार की सूखी छाल को कूटकर, छानकर उसमें जरा सा कपूर मिलाएं। इस चूर्ण को दिन में दो बार पानी के साथ मिलाकर पीने से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है। याद रखें कि अनार की सूखी छाल करीब आधा तोला हो।
6- मुनक्का, खजूर, काली मिर्च, बहेड़ा और पीपली को समान मात्रा में मिलाकर कूट लें और उसमें शहद मिला लें। दिन में तीन से चार बार इसे एक-एक चम्मच लें।
7- मुलेठी, कत्था और बबूल की गोंद सबको 10-10 ग्राम लें। इसे कूटकर पीसें और कपड़े से छान लें। इन्हें  अदरक के रस में खूब घोंटें और फिर उसकी चने के बराबर गोलियां बना लें। दिन में चार से पांच बार उस गोली को चूसते रहें।
8- आंवले के छिलके को सुखाकर चूर्ण बना लें और उसके बराबर मिश्री मिला लें। रोज सुबह ताजे पानी के साथ छह ग्राम खाएं।
9- मुलेठी और काली मिर्च 10-10 ग्राम भूनकर पीस लें और 30 ग्राम पुराने गुड़ में मिलाएं। इसके बाद इनकी मटर के दाने जैसी गोलियां बनाकर ताजे पानी के साथ लें।
10- पीपल के नर्म हरे पत्ते, 24 ग्राम मुलेठी और 20 ग्राम बूरा लें। इन सबको बारीक करके पानी डालकर मटर के दाने जैसी गोलियां बना लें। दो गोली दिन में तीन बार लें।

 

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

 

 

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।