Amla Hair Oil: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ का रामबाण उपाय है आंवले का तेल, जानें घर में बनाने का तरीका

Updated at: Jul 29, 2020
Amla Hair Oil: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ का रामबाण उपाय है आंवले का तेल, जानें घर में बनाने का तरीका

आंवला औषधीय गुणों से युक्‍त होता है। आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंवले का तेल घर में बनाकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Atul Modi
घरेलू नुस्‍खWritten by: Atul ModiPublished at: Jul 29, 2020

Home Made Amla Hair Oil: बालों में आंवले का तेल लगाना भारतीय परंपरा का हिस्‍सा रहा है। आंवले का तेल बालों की लंबाई बढ़ाने, बालों को मोटा करने, बालों का झड़ना और असमय बाल सफेद होने जैसी सभी समस्‍याओं को दूर करता है। हेल्‍दी बालों के कारण सुंदरता भी बढ़ती है। इसीलिए आंवला ऑयल (Amla Oil) आज भी महिलाओं का सबसे पसंदीदा तेल है। यह औषधीय गुणों से युक्‍त होता है, जिसके कारण बाल तेजी से विकास करते हैं। यह चमत्‍कारी तेल प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करते हैं, जिसके कारण आपके बाल रूखे और बेजान नहीं दिखाई देते हैं। 

100 प्रतिशत शुद्धता के साथ मार्केट में अलग-अलग कंपनियां आंवले का तेल बेच रही हैं, मगर क्‍या इन पर आप भरोसा कर सकते हैं? शायद नहीं! तो क्‍यों न हम आंवले का तेल घर में बनाकर प्रयोग करें। शुद्ध आंवले का तेल बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचाता है और इससे होने वाले सभी फायदे आपको बालों को आसानी से मिल जाता है।

amla-oil

तो आइए जानते हैं कि आंवले का तेल घर में कैसे बनाते हैं और आंवले का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद (Amla Hair Oil Benefits) हो सकता है?

बालों की समस्‍याओं के लिए आंवले का तेल

बालों की लगभग सभी समस्‍याओं के लिए आंवले का तेल फायदेमंद है। हजारों वर्षों से आंवले का प्रयोग औषधि के तौर पर किया जा रहा है। यह बालों के साथ कई अन्‍य शारीरिक समस्‍याओं के लिए किया जाता रहा है। 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि आंवला तेल 5-अल्फा रिडक्टेस का एक शक्तिशाली अवरोधक था। पुरुष के गंजापन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा फ़ाइनास्टराइड भी 5-अल्फा रिडक्टेस को रोक कर काम करती है।

आंवले के तेल के बालों और स्‍कैल्‍प के लाभों में शामिल हैं:

  • आंवला ऑयल बालों को मजबूत बनाता है।  
  • बालों का झड़ना कम करें
  • सिर से रूसी का खात्‍मा करता है। 
  • जूं के संक्रमण को रोकना 
  • बालों व खोपड़ी से फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण को रोकना 
  • बालों के समग्र स्वरूप में सुधार होता है। 
hair-fall

घर में आंवले का तेल बनाने का उपाय- How To Make Amla Hair Oil At Home

सामग्रीः

  • एक बड़ा चम्‍मच सूखा आंवला  
  • नारियल तेल - 5 चम्‍मच

कैसे बनाएं आंवला ऑयल?

स्टेनलेस स्टील के पैन में आंवला और नारियल तेल मिलाएं। पैन को कम आंच पर रखें और सामग्री को हिलाते रहें। 8-10 मिनट के बाद इसमें से सुगंध निकलने लगेगी। आपको आंवले के चारों ओर बुलबुले भी दिखाई देंगे, कुछ और मिनटों के लिए पकाएं, पैन को कवर करें और 24 घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद इसे छानकर कांच के जार में तेल डालें। यह उपयोग करने के लिए तैयार है। नारियल का तेल जम जाए तो इसे पिघला लें। 

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने का कारण हैं आपकी गलत आदतें, जानिए आयुर्वेदिक उपचार और इससे जुड़े मिथ-फैक्‍ट्स

कैसे करें इस्तेमाल?

बाल धोने से करीब 30 मिनट पहले आंवला ऑयल से अपने स्कैल्प की मसाज करें। थोड़ी देर ऑयल लगे रहने के बाद माइल्ड शैंपू से सिर को धो लें। अगर बाल रूखे लग रहे हैं तो कंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं। इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में 3 बार दोहराएं। हफ्ते में कम से कम 3 बार आंवला तेल लगाने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK