Holi Special: बाजार के रंगों से नहीं, रसोई में मौजूद चीजों से बनें ऑर्गेनिक रंगों से सजाएं होली की थाल

Updated at: Mar 09, 2020
Holi Special: बाजार के रंगों से नहीं, रसोई में मौजूद चीजों से बनें ऑर्गेनिक रंगों से सजाएं होली की थाल

Holi Special:  होली का त्‍योहार नजदीक है, ऐसे में समय है कि आप खुद घर पर अपने ऑर्गेनिक रंग बनाकर एक सुरक्षित होली मनाएं। 

Sheetal Bisht
विविधWritten by: Sheetal BishtPublished at: Mar 09, 2020

रंगों के त्योहार होली की चमक चारों ओर है। होली का त्‍योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है, जिसमें रंग-बिरंगे रंगों के साथ स्‍वादिष्‍ट मिठाईयों के साथ त्‍योहार को यादगार बनाया जाता है। रंगों और मिठाइयों के साथ नाच गाने के बिना होली को अधूरा माना जाता है। होली के रंग उत्सव के उत्साह को बढ़ाते हैं, लेकिन अगर रंग कैमिकलयुक्‍त हों, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप रासायनिक रंगों का खामियाजा भुगतते हैं, जो त्‍वचा, बालों, आंखों और हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन अगर आप घर पर खुद से ऑर्गेनिक रंग बनाएं, तो आप एक सुरक्षित होली मना सकते हैं। तो आइए, यहां हमने होली के रंगों को घर पर बनाने के लिए कुछ आसान हैक्स आपके लिए ढ़ूढे हैं। आप इस बार अपनी थाली को घर पर बनाए रंगों से सजा सकते है। 

Holi Color

1 गुलाल 

गुलाल को होली का सबसे महत्‍वपूर्ण रंगों में से एक माना जाता है, तो आप इस रंग को बनाने के लिए आपको कुछ लाल चंदन पाउडर की आवश्यकता होगी। अब आप इस चंदन पाउडर को  कुछ मैदे या आटे के साथ मिलाएं। यह आप गुलाल के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसी रंग को एक गीला रंग बनाना चाहते हैं, तो आप इसमें हिबिस्कस फूलों के साथ कुछ चुकंदर उबालें और फिर आप इसमें टमाटर का रस मिलाएं। 

2 मेहंदी से बनाएं हरा रंग 

हरे रंग को बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ मैदे के साथ मेंहदी पाउडर मिलाएं। यह आपको एक मुलायम और ऑर्गेनिक रंग बन जाएगा। आप इसे गीले रंग में बदलने के लिए इसमें कुछ पालक के पत्ते और धनिया पत्ती उबालकर एक बारीक पेस्‍ट बना सकते हैं। 

इसे भी पढें:  होली के बाद डल न पड़ जाए आपकी ब्‍यूटी, जानें स्पेशल हेयर और स्किन केयर टिप्स

kitchen Based Organic Colors

3 हल्‍दी से बनाएं पीला रंग 

एक सुंदर, प्राकृतिक पीला रंग बनाना सबसे आसान है। इसके लिए आपको रसोई में मौजूद कुछ सूखी और कच्ची हल्दी की आवश्यकता होगी। सूखी हल्दी पाउडर को कुछ बेसन के साथ ब्लेंड करें और आपके पास सूखा पीला रंग तैयार हो जाएगा। वहीं गीले रंग के लिए आप कच्‍ची हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें। आप कच्ची हल्दी को पानी में उबालें और एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे पीस लें आपका रंग तैयार है, आप इसे पानी के साथ लगा सकते हैं।  

Homemade Organic Colors

4 चुकंदर से बनाएं गुलाबी रंग 

गुलाबी रंग बनाने के लिए, चुकंदर को एक बारीक पेस्ट में पीसें और इसे धूप में सूखने दें। एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे बेसन या मैदे के साथ मिलाएं और होली पर इस रंग का उपयोग करें। वहीं अगर गीला रंग चाहते हैं, तो आप चुकंदर के कुछ टुकड़ों को उबालें और उसे कुछ समय के लिए थोड़े पानी में छोड़ दें। 

इसे भी पढें: बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? जानें होली के रंगों से बचने के लिए क्‍या है बेस्‍ट

Organic Holi Colors

5 जामुन और अंगूर से तैयार करें बैंगनी रंग 

एक गहरे बैंगनी रंग को बनाने के लिउ आप अंगूर और जामुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको जामुन और अंगूर को एक ग्राइंडर में पीसना होगा। इसके बाद आप इन्‍हें हल्‍के पानी की मदद से मिलाएं ये आपको एक गीला बैंगनी रंग देगा। जामुन प्राकृतिक रंगों के रूप में अद्भुत काम करता है और आपको एक सुंदर बैंगनी रंग देगा।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK