बीएमआई कैलकुलेटर

बीएमआई (BMI) यानी की बॉडी मास इंडेक्स, एक माप है, जिसमें किसी व्यक्ति के भार और उसकी लंबाई के आधार पर दुबलेपन व मोटापे को मापा जाता है। इस तकनीक का मुख्य उद्देशय टिश्यू मास को मापना होता है। इस तकनीक का व्यापक प्रयोग एक आम संकेतक के रूप में किया जाता है, जिसमें ये पता लगाने की कोशिश की जाती है कि व्यक्ति की लंबाई के अनुरूप उसके शरीर का भार हेल्दी है या नहीं। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कैलकुलेटर का उपयोग उम्र को ध्यान में रखते हुए बीएमआई वैल्यू और संबंधित वजन की स्थिति की गणना करने के लिए किया जा सकता है।

अपने बीएमआई की गणना करें
  • उम्र 2 - 80
नीचे परिणाम देखें
परिणाम
बीएमआई = 23 Kg/m2 (सामान्य)
23bmi-meter
  • अंडरवेट
  • सामान्य
  • ओवरवेट
  • ओबीज
  • स्वस्थ बीएमआई रेंज : 18.5 kg/m2 - 25 kg/m2

बीएमआई से प्राप्त की गई गणना का विशेष रूप से उपयोग इस बात का पता लगाने में मदद करता है कि व्यक्ति अपनी लंबाई की तुलना में कम वजन वाला है, सामान्य वजन वाला है, अधिक वजन वाला है या मोटापे का शिकार है। ऐसा बीएमआई रेंज के साथ मापा जाता है। बीएमआई की ये रेंज क्षेत्र और उम्र जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होती हैं, और कभी-कभी ये औरप भी कई भागों में बंट जाती है जैसे कि गंभीर रूप से कम वजन वाला व्यक्ति या बहुत गंभीर रूप से मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति। अधिक वजन या कम वजन होने के कारण कई स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए बीएमआई स्वस्थ शारीरिक वजन का पता लगाने का एक अधूरा तरीका है। यह किसी भी अतिरिक्त जांच या एक्शन की आवश्यकता का सिर्फ एक उपयोगी संकेतक है।

इस कैलकुलेटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले बीएमआई पर आधारित विभिन्न श्रेणियों को देखने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

वयस्कों के लिए बीएमआई इंडेक्स
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बीएमआई वैल्यू के आधार पर वयस्कों के शरीर के वजन की ये सूची जारी की है। इसे पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर जिनकी उम्र 18 या उससे अधिक हो।

श्रेणी (Category)बीएमआई रेंज (BMI range (kg/m2)
गंभीर रूप से पतले<16
सामान्य रूप से पतले16 - 17
थोड़े बहुत पतले17 - 18.5
सामान्य 18.5 - 25
ओवरवेट 25 - 30
ओबीज क्लास 130 - 35
ओबीज क्लास 235 - 40
ओबीज क्लास 3>40


बच्चों और किशोरों के लिए बीएमआई इंडेक्स ( आयु 2-20 साल)
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र यानी की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने 2 से 20 साल के बच्चों के लिए इस बीएमआई सूची को जारी किया है।
श्रेणी (Category) परसेंटाइल रेंज
अंडरवेट <5%
हेल्दी वेट 5% - 85%
ओवर वेट जोखिम वाले 85% - 95%
ओवरवेट

Related News
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK