तन और मन

तन और मन - Mind Body in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए तन-मन (Mind Body in Hindi) दोनों का स्‍वस्‍थ होना बेहद जरूरी है। मन-शरीर एक ऐसा मंच है, जो मानसिक स्थिति (Mental health in hindi),घटनाओं और प्रक्रियाओं की व्याख्या करता है जिसमें विश्वास, क्रिया और सोच शामिल होती है, जो सभी भौतिक अवस्था, घटनाओं और प्रक्रियाओं से संबंधित होती है। क्योंकि शरीर भौतिक इकाई से जुड़ा होता है, जबकि मन गैर-भौतिक होता है। एक शांत मन और शरीर पाने के लिए, इंसान को अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी खास ध्यान रखना चाहिए। इन दोनों को ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करें। 

तम-मन को स्वस्थ रखने के लिए जीवन में अपनाएं ये 7 हेल्दी आदतें -Healthy Habits For a healthy mind and body

1. सुबह जल्दी उठें और रात को जल्दी सोएं  -Early to bed early to rise
हर दिन 8 घंटे सोने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से रिलैक्स रहते हैं। सोने से दिमाग को भी आराम (Sound sleep for Wellness) मिलता है। पर इसके लिए जरूरी है कि आप रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें।

2. ध्यान करें-Meditation benefits in hindi
ध्यान या मेडिटेशन शरीर को और मन दोनों को शांत, तनावमुक्त और खुश रखता है। ये जहां व्यक्ति के अंदर पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करता है वहीं ये एकाग्रता बढ़ाने का भी काम करता है।

3. एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं- Be active
एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना आपको कई बीमारियों से बचाए रख सकता है। एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करने के लिए जरूरी है कि आप रोज 20 मिनट एक्सरसाइज करें और घर के काम काज खुद से करें।

4. हेल्दी डाइट लें-Healthy diet benefits
खान-पान को सही करना आपको कई बीमारियों से बचाए रख सकता है। इसलिए आपको अपने खान-पान में ज्यादा से ज्यादा हरी-सब्दियों और ताजी चीजों को शामिल करना चाहिए और प्रोसेस्ड फूड और तली-भूनी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

5.हर्ब्स का इस्तेमाल करें-Herbs for health
हर्ब्स के सेवन से आप अधिक दिनों तक मेंटली और फिजिकली फिट रह सकते हैं। जैसे तुलसी, पुदीना और अश्वगंधा। ये सभी संज्ञानात्मक क्षमताओं (cognitive abilities) और याददाश्त को बढ़ाते हैं।

6.रोज 3 लीटर पानी पिएं-Drink lots of water
शरीर में पानी की कमी आपको बीमार बना सकती है। ऐसे में आप रोज कम से कम 3 लीटर जरूर पिएं। खूब पानी पीने से आप शरीर को अंदर से डिटॉक्स कर सकते हैं, पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं और साथ ही आप हेल्दी स्किन और बालों को भी पा सकते हैं।

7. कैफीन और चीनी से बचें-Avoid caffeine and sugar
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप कैफीन और शुगर के सेवन को कम करें। ये दोनों आपके हार्मोनल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए हार्मोनल हेल्थ को सही रखने के लिए ज्यादा चाय, कॉफी, चीनी और नमक के सेवन से बचें।

 

मन को स्वस्थ रखने के लिए खास टिप्स- Healthy Tips For Mind

1.तनाव न लें (stress relief tips)

2.पॉजिटिव थॉट्स रखें (Be Positive)

3.कंप्यूटर और मोबाइल के इस्तेमाल को सीमित करें (limit your screen time)

4.स्मोकिंग से बचें (do not smoke)

5.बच्चों की तरह गेम्स खेलें (play games)

6. डांस करें (Health benefits of dancing)

7.पेंटिंग करें (health benefits of painting)

8.गाना गाएं या गाने सुनें (health benefits of singing and listening music)

9.हंसना सीखें (laughing benefits)

10.ज्यादा मत सोचें (stop overthinking)

तो, इस तरह से ऑनली माय हेल्थ की इस तन-मन (Mind-Body in Hindi) कैटेगरी में आप इन सभी चीजों के बारे में पढ़ेंगे, जो कि हमारे शरीर और मन से जुड़े हुए और और इसके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK