• shareIcon

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक, आज ही जान लें इसका समाधान

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 06, 2019
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक, आज ही जान लें इसका समाधान

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है। आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन उच्च स्तर के कोलेस्ट्रॉल से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है। आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन उच्च स्तर के कोलेस्ट्रॉल से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ, आप अपने रक्त वाहिकाओं में वसायुक्त तह (deposits) विकसित कर सकते हैं। आखिरकार, ये तह बढ़ते हैं, जिससे आपकी धमनियों में पर्याप्त रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी वे तह अचानक टूट सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बनता है। 

Buy Online: Heart Attack and Congestive Heart Failure: 20 Simple Lifestyle Changes to Prevent and Reverse Heart Disease, Offer Price Rs. 644/- only 

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या विरासत में मिल सकता है, लेकिन यह अक्सर अस्वास्थ्यकर जीवन शैली विकल्पों का परिणाम होता है, जो इसे रोकने और इलाज योग्य बनाता है। एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और कभी-कभी दवा उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या के कारण कई हैं, जैसे: खराब खानपान, मोटापा, एक्‍सरसाइज की कमी, स्‍मोकिंग, डायबिटीज और उम्र के साथ यह समस्‍या बढ़ती है। 

कोलेस्‍ट्रॉल के प्रकार 

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त के माध्यम से, प्रोटीन से जुड़ा होता है। प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के इस संयोजन को लिपोप्रोटीन कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल के विभिन्न प्रकार होते हैं, जो लिपोप्रोटीन के आधार पर होता है

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल): एलडीएल, या "खराब" कोलेस्ट्रॉल, आपके पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के कणों को स्थानांतरित करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की दीवारों में बनाता है, जिससे वे कठोर और संकीर्ण हो जाते हैं।

उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल): एचडीएल, या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल, अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल उठाता है और इसे आपके लिवर में वापस ले जाता है।

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल से होने वाली समस्‍याएं 

उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके धमनियों (एथेरोस्क्लेरोसिस) की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल और अन्य तह (deposits) के खतरनाक संचय का कारण बन सकता है। ये तह आपकी धमनियों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं, जिससे कई तरह की जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, जैसे: 

छाती में दर्द

यदि रक्त (कोरोनरी धमनियों) से आपके दिल की आपूर्ति करने वाली धमनियां प्रभावित होती हैं, तो आपको सीने में दर्द (एनजाइना) और कोरोनरी धमनी की बीमारी के अन्य लक्षण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित कर कम कर सकते हैं ह्रदय रोगों का खतरा, जानें 5 प्राकृतिक उपाय

हृदय घात 

अगर प्‍लेक फट जाता है तो उसमें खून का थक्‍का जम जाता है जिससे रक्‍त का बहाव कम हो जाता है। यदि आपके दिल के हिस्से में रक्त प्रवाह रुक जाता है, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: हृदय रोग क्‍या है, जानें इससे बचने के उपाय और उपचार

स्‍ट्रोक 

यह दिल के दौरे के समान होता है, स्ट्रोक तब होता है जब रक्त का थक्का आपके मस्तिष्क के हिस्से में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Heart Health In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK