• shareIcon

Liver Damage: शरीर की चर्बी जलाने का काम करता है लिवर, मगर हाई फ्रक्टोज डाइट से डैमेज हो सकती है लिवर की ताकत

अन्य़ बीमारियां By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 03, 2019
Liver Damage: शरीर की चर्बी जलाने का काम करता है लिवर, मगर हाई फ्रक्टोज डाइट से डैमेज हो सकती है लिवर की ताकत

मोटापे और लिवर डैमेज का कारण बन सकते हैं फ्रक्टोज वाले आहार। जानें किन फूड्स में होता है सबसे ज्यादा फ्रक्टोज और कैसे करता है ये लिवर को खराब। शरीर में चर्बी जलाने की प्रक्रिया को कमजोर करते हैं फ्रक्टोज वाले आहार।

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका शरीर चर्बी को जलाना (फैट बर्न करना) बंद कर दे, तो क्या होगा? आप जो कुछ भी खाते हैं, वो खाना आपके शरीर में जाकर ग्लूकोज में बदल जाता है। शरीर इस ग्लूकोज का इस्तेमाल ऊर्जा के लिए करता है। ऊर्जा हमारे शरीर के काम करने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर में ग्लूकोज बर्न होने की क्रिया जितनी अच्छी तरह होगी, आप उतना ज्यादा ऊर्जावान (Energize) रहेंगे।

आप दिनभर में जितना कुछ खाते हैं, अगर पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो शरीर इस ग्लूकोज को फैट में बदलकर स्टोर कर लेता है, ताकि जरूरत पड़ने पर इस फैट को बर्न करके दोबारा एनर्जी में बदल पाए। फैट यानी चर्बी को जलाकर इसे दोबारा एनर्जी में बदलने का काम लिवर करता है। लिवर के सेल्स में मौजूद माइटोकॉन्ड्रिया फैट मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं, इसीलिए इन्हें शरीर का पावर हाउस भी कहा जाता है।

अब एक आखिरी सवाल। अगर आपका लिवर फैट बर्न करना बंद कर दे, तो क्या होगा? जाहिर सी बात है आपके शरीर में चर्बी जमा होती जाएगी और आप मोटे होते जाएंगे। यानी मोटापे का एक बड़ा कारण यह भी है कि आपका लिवर सही से फैट बर्न नहीं कर पाता है।

हाल में हुई एक रिसर्च में बताया गया है कि अगर आप हाई फ्रक्टोज डाइट (ऐसा आहार जिसमें फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा हो) लेते हैं, तो आपके लिवर की फैट बर्न करने की शक्ति कमजोर हो सकती है और लिवर धीरे-धीरे डैमेज हो सकता है। ये रिसर्च 'सेल मेटाबॉलिज्म' नामक जर्नल में छापा गया है। इस रिसर्च के अनुसार जहां ग्लूकोज आपके लिवर के लिए अच्छा है, वहीं फ्रक्टोज आपके लिवर के लिए बहुत बुरा है, जबकि दोनों ही शुगर के अलग-अलग रूप हैं।

क्या है हाई फ्रक्टोज वाले आहार?

अब सवाल ये उठता है कि हाई फ्रक्टोज वाले आहार क्या हैं? तो जवाब है, फ्रक्टोज एक प्रकार का शुगर है, जो फलों, सब्जियों और नैचुरल स्वीटनर्स में पाया जाता है। मगर फलों-सब्जियों में पाया जाने वाला फ्रक्टोज सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जबकि बाजार में मिलने वाली ढेर सारी दूसरी मीठी चीजों में आर्टिफिशियल फ्रक्टोज का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत और लिवर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हाई फ्रक्टोज वाले आहार, जो बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं। अगर आपको अपने लिवर को स्वस्थ रखना है और मोटापे से बचना है, तो इन हाई फ्रक्टोज आहारों का सेवन आपको बहुत कम करना चाहिए या बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- लिवर में गंदगी से होती हैं गंभीर बीमारियां, इस तरह 10 मिनट में करें लिवर साफ

  • सोडा ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स
  • पैकेटबंद जूस
  • टॉफी, कैंडी, जेली
  • मीठा योगर्ट
  • फ्रोजेन जंक फूड्स
  • बाजार में मिलने वाला फ्रूट जैम और टोमैटो सॉस
  • आइसक्रीम
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक
  • कॉफी क्रीमर
  • स्नैक फूड्स
  • बाजार में मिलने वाले सैलेड ड्रेसिंग

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर और शोधकर्ता C. Ronald Kahn का कहना है, "फ्रक्टोज लिवर के आसपास फैट को बढ़ाता है, जैसे हाई कैलोरीज डाइट बढ़ाती हैं। इस शोध से हमें सबसे महत्वपूर्ण चीज ये पता चलती है कि बहुत ज्यादा फ्रक्टोज वाले आहारों का लिवर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए। जबकि लिवर के लिए ग्लूकोज वाले आहार फायदेमंद होते हैं और फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इसलिए फ्रक्टोज के बजाय आपको ग्लूकोज वाले आहार खाने चाहिए।"

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK