• shareIcon

Health Alert: 40 की उम्र से पहले नहीं रखेंगे सेहत का ख्याल, तो बढ़ जाएगा बुढ़ापे में हार्ट अटैक का खतरा

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 17, 2019
Health Alert: 40 की उम्र से पहले नहीं रखेंगे सेहत का ख्याल, तो बढ़ जाएगा बुढ़ापे में हार्ट अटैक का खतरा

अगर आप 40 साल की उम्र से पहले हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो जाते हैं, तो आपको बुढ़ापे में हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा होता है। रिसर्च के अनुसार युवावस्था में आपके स्वास्थ्य का आपके बुढ़ापे के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

40 साल की उम्र से पहले अगर आपने अपना कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर लिया, तो बुढ़ापे में आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं होगा। हाल में हुए एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि 40 साल की उम्र से पहले अगर आप बीमार पड़ते हैं, तो इसका असर आपके बुढ़ापे पर भी पड़ता है। यहां आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि दुनियाभर में होने वाली सबसे ज्यादा मौतों का कारण 'हार्ट अटैक (Heart Attack)' है।

कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल

इस अध्ययन के मुताबिक अगर युवावस्था में आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) का लेवल 100 mg/dL या इससे ज्यादा हो जाए, तो बुढ़ापे में दिल की बीमारियों का खतरा 64% तक बढ़ जाता है। ये अध्ययन जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में छापा गया है। इसी अध्ययन में यह भी बताया गया है कि अगर आपका ब्लड प्रेशर 130 mm Hg या इससे ज्यादा है, तो बुढ़ापे के दिनों में आपको हार्ट अटैक आने की संभावना 37% तक बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें:- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के अनुवांशिक खतरे की जांच के लिए कराएं 'जेनेटिक टेस्टिंग', हृदय रोगों का खतरा होगा कम

स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इंतजार न करें

अक्सर देखा जाता है कि युवा लड़के-लड़कियां सोचते हैं कि 25-30 की उम्र तक जो भी खाना-पीना है, वो खा लिया जाए, इसके बाद परहेज कर लेंगे। मगर आपको बता दें कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इंतजार न करें। आज से ही आपको बाहर के प्रॉसेस्ड फूड्स और जंक फूड्स खाने के बजाय घर पर बना खाना खाना चाहिए और अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

कैसे की गई रिसर्च

इस रिसर्च के लिए 17 साल से बड़ी उम्र के 36,030 लोगों के ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ का डाटा इकट्ठा किया गया। रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि 40 की उम्र के पहले शरीर में बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की अलग-अलग बीमारियों से जुड़ा हुआ है। इसी तरह 40 की उम्र के पहले बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, हार्ट फेल्योर का कारण बनता है।

इसे भी पढ़ें:- हार्ट अटैक आने या इसके लक्षण महसूस होने पर तुरंत करें ये 7 काम, बच जाएगी आपकी जान

बाद में हेल्दी चीजें खाने से नहीं टलेगा खतरा

शोधकर्ताओं के मुताबिक युवा लड़के-लड़कियों को समझना चाहिए कि अच्छी और लंबी जिंदगी जीना महत्वपूर्ण है, मगर अगर आप कुछ समय तक अनहेल्दी चीजें खाएं और फिर हेल्दी चीजें खाने लगें, तो इससे खतरा टल नहीं जाएगा। हेल्दी चीजों से मतलब ऐसी चीजें हैं, जिनसे आपको पर्याप्त पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल सकें जैसे- हरी सब्जियां, रंगीन फल, नट्स, मसाले आदि। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही आपको अपने खानपान की आदतें बदलनी पड़ेंगी, क्योंकि बाद में किए गए बदलाव का इन रोगों से बचाव में ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

रोजाना थोड़ी देर एक्सरसाइज जरूर करें

सही खानपान के साथ स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। पहले हुई तमाम रिसर्च बताती हैं कि कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक जैसे रोगों से बचने के लिए सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करना बहुत जरूरी है। सप्ताह में 150 मिनट यानी सप्ताह के 5 दिन 30 मिनट व्यायाम करना आपके लिए पर्याप्त होगा। जिंदगी भर स्वस्थ रहने के लिए आप इतना समय तो निकाल ही सकते हैं।

Read more articles on Heart Health in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।