Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

High Blood Pressure: बिना दवाई के कंट्रोल रहेगा आपका ब्‍लड प्रेशर, अपनाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय

तन मन
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 26, 2019
High Blood Pressure: बिना दवाई के कंट्रोल रहेगा आपका ब्‍लड प्रेशर, अपनाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय

अगर आप उच्‍च रक्‍तचाप (High Blood Pressure) की दवा ले रहे हैं या भविष्‍य में इस समस्‍या से बचना चाहते हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

लगभग 29% अमेरिकी वयस्कों में उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्‍या है। भारतीयों में भी इसके आंकड़े बहुत ज्‍यादा हैं। जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। रक्‍तचाप को नियंत्रित रखने के लिए ज्‍यादातर लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं। जबकि इसे प्राकृतिक तरीकों से भी नियंत्रित रखा जा सकता है। 

शोध से पता चलता है कि ज्‍यादातर लोगों में ब्‍लड प्रेशर इसलिए नियंत्रित नहीं रहता है क्‍योंकि वह नियमित रूप से दवा नहीं लेते हैं। इसके बावजूद उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगों में हृदय रोगों का खतरा बना रहता है। तो, यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्‍या है, और आप भी इसकी दवा ले रहे हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने और दवा से बचने में मदद करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके हैं। अगर आप उच्‍च रक्‍तचाप की दवा ले रहे हैं या भविष्‍य में इस समस्‍या से बचना चाहते हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन आपको ये काम अपने डॉक्‍टर की देखरेख में ही करना होगा। खुद से कुछ भी करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है। 

कितना होना चाहिए रक्‍तचाप (What is normal blood pressure) 

आमतौर पर यदि आपका ब्‍लड प्रेशर 120 से कम और 80 (120/80) से ज्‍यादा होना चाहिए। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर इतना है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अगर इससे ज्‍यादा तो आपको तुरंत डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। क्‍योंकि उच्‍च रक्‍तचाप हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है।

Buy Online: Dr. Morepen Bp02 Automatic Blood Pressure Monitor, MRP: 1890/- and Offer Price: 1040/-

उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने के उपाय (ways to treat high blood pressure)  

मानसिक तनाव को कम करें (Reduce Stress)

तनाव आपके रक्तचाप को बढ़ाता है। आप तनाव को कम करने के लिए कुछ बेहतर कर सकते हैं यह उच्च रक्तचाप के लिए बहुत अच्छा है। नैचुरोपैथिक मेडिसिन के नैचुरोपैथिक चिकित्सक डॉक्‍टर एलिजाबेथ राइस के अनुसार, "माइंडफुलनेस मेडिटेशन ध्यान और गहरी सांस लेना रक्तचाप को कम करने का उत्कृष्ट साधन है" चाहे आप एक अंधेरे कमरे में 10 मिनट ध्यान कर रहे हों या आप "ड्रैग रेस" (या अपनी पसंद के टीवी शो) के एक नए एपिसोड को देखने के लिए खुद को एक अतिरिक्त आधे घंटे का समय देते हों, एक आरामदायक गतिविधि करने से शारीरिक रूप से आपके रक्तचाप पर असर पड़ता है। यदि ध्यान करना आपको पसंद नहीं है तो आप क्राफ्टिंग, ड्राइंग, पढ़ने, स्विमिंग कर सकते हैं।

 

डैश डाइट (DASH Diet)

यह एक साधारण डाइट की तरह ही है, जिसमें फल, सब्जियां, नट्स, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मछली, मांस, बीन्स आदि होते हैं। डैश डाइट में नमक और तेल का सेवन कम किया जाता है ताकि आप रक्तचाप की बीमारियों से बच सकें। डैश डाइट प्लान में, आपको केवल 1500-2300 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना होगा। इसके अलावा आपको प्रोसेस्‍ड फूड, शुगर, फैट और जंक फूड को भी नियंत्रित करना होगा। हालांकि हर कोई अधिक सब्जियां और पत्तेदार साग के सेवन से लाभ प्राप्‍त कर सकता है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि डैश डाइट रक्तचाप को कम करने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है। एक अध्ययन में, कुछ प्रतिभागियों ने डैश डाइट को फॉलो किया, जिनमें आठ सप्ताह के बाद रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम पाया गया। 

वजन प्रबंधन (Weight Management)

यदि आप रक्तचाप कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपने वजन को मेनटेन करें। अधिक वजन होना आपको उच्च रक्तचाप के लिए उच्च जोखिम में डाल सकता है। लेकिन अधिक वजन यह आपको स्‍वत: उच्च रक्तचाप नहीं देता है, और वजन कम होने से इस समस्या से छुटकारा भी नहीं मिलता है। तो, आपने वजन को उच्च रक्तचाप का एक छोटा पहलू मानें। अपने वजन के बारे में चिंता करने के बजाय, हेल्‍दी डाइट पर फोकर करें, जोकि अधिक प्रभावशाली है। इससे आपके वजन का भी प्रबंधन होगा।

पोटैशियम और मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार (Potassium and Magnesium Diet) 

एक रिसर्च के अनुसार, पोटैशियम युक्‍त सब्जियों का सेवन करने से उच्‍च रक्‍तचाप के जोखिम को कम किया जा सकता है। "पोटेशियम की उच्चतम मात्रा पत्तेदार साग (चुकंदर साग, पालक आदि), शकरकंद, पारा-मुक्त टूना, बीट्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाए जाते हैं। उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थों के अलावा मैग्नीशियम युक्‍त आहार भी हाल के अध्ययनों में बहुत सारे फायदे दिखाते हैं। मैग्नीशियम तनाव में कमी लाते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले पीएं ये 5 ड्रिंक्‍स तेजी से घटेगा वजन, दूर होगी थकान और आएगी अच्‍छी नींद 

चॉकलेट खाएं (Eat chocolate) 

चीनी बनाम नमक की बहस से गुजरने के बाद, आपको चॉकलेट खाने के लिए कहने की बात सुनकर आपको काफी अजीब लग रहा होगा। लेकिन 2010 के एक अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट ने उच्च रक्तचाप वाले लोगों के रक्तचाप को कम करने में मदद की। हालांकि अध्ययन आपको यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि चॉकलेट खाने के लिए कितना डार्क होना चाहिए। हालांकि, डार्क चॉकलेट के फायदे की संभावना केवल कम मात्रा में लेने पर है। 

Read More Articles On Mind Body In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 26, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK