गर्भवती महिलाओं में हो सकता है हर्निया का खतरा, जानें क्‍या हैं इसके जोखिम कारक और बचाव के टिप्‍स

Updated at: Jul 10, 2020
गर्भवती महिलाओं में हो सकता है हर्निया का खतरा, जानें क्‍या हैं इसके जोखिम कारक और बचाव के टिप्‍स

गर्भावस्‍था में पेट पर दबाव के कारण हर्निया का खतरा बढ़ सकता है। आइए यहां इसके जोखिम कारक और बचाव के टिप्‍स जानें। 

Sheetal Bisht
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jul 10, 2020

गर्भावस्‍था एक ऐसी स्थिति है, जो एक महिला के लिए सबसे सुखदायक और दुखदायक दोनों बन सकती है। जी हां, एम मां बनने का एहसास, जो कि एक महिला अपनी गर्भावस्‍था से महसूस करने लगती है, वह उसके जीवन के सबसे बड़े सुखों में से एक है। वहीं, यह अवस्‍था ऐसी है, जिसमें एक गर्भवती महिला और उसके परिवार को उसका विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस समय महिला को खुद को और आने वाले बच्‍चे को कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए सर्तक रहने की जरूरत भी होती है। क्‍या आप जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं में उनकी गर्भावस्‍था के दौरान हर्निया का खतरा हो सकता है? शायद नहीं...लेकिन हेल्‍थ एक्‍सपर्ट मानते हैं कि गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं में हर्निया का खतरा बढ़ सकता है। 

हर्निया क्‍या है?

हर्निया एक ऐसी स्थिति है, जो तब होती है जब शरीर के एक आंतरिक अंग का एक हिस्‍सा मांसपेशी या ऊतक में किसी छेद के माध्यम से अंदर का अंग उभरकर बाहर आने लगता है, उसे हर्निया कहते हैं। हर्निया आमतौर पर पेट और कमर के आसपास होता है।  

Hernia During Pregnancy

गर्भावस्‍था और हर्निया 

हेल्‍थ एक्‍सर्पट मानते हैं कि गर्भावस्‍था के दौरान महिलओं में हर्निया का खतरा बढ़ जात है। यदि कोई गर्भवती महिला हर्निया से पीडि़त हो जाती है, तो समय पर इलाज जरूरी है, अन्‍यथा स्थिति घातक हो सकती है। इसके कारण कई गंभीर जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। 


गर्भवती महिलाओं में क्‍यों बढ़ता है हर्निया का खतरा?

यदि आप सोच रहे हैं कि गर्भावस्‍था में हर्निया का खतरा बढ़ने की वजह क्‍या है, तो इसका जवाब यहां हैं। गर्भावस्‍था के दौरान पेट पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। ऐसे में जब गर्भावस्‍था के दौरान महिला का पेट बढ़ता है, तो खिंचाव होता है जो कि पेट की दीवारों पर दबाव डाल सकता है। इसके बाद छोटे छेद जैसे नाभी चिंताजनक हो सकती है।  

हर्निया में आप अपनी नाभी या बेली बटन के चारों ओर एक छोटी सी गांठ और कमर को नोटिस करेंगे। गर्भावस्था के दौरान हर्निया माँ के लिए बहुत असुविधा का कारण बन सकता है, लेकिन यह आपके बच्चे के लिए समस्याग्रस्त नहीं है।

गर्भावस्‍था में हर्निया के जोखिम कारक 

Risk Of Hernia During Pregnancy

ऐसा नहीं है कि हर गर्भवती महिला को हर्निया का खतरा होता है। लेकिन कुछ महिलाओं में गर्भावस्‍था के दौरान हर्निया का खतरा अधिक हो सकता है, जिसके जोखिम कारक यहां नीचे दिए गए हैं: 

  • मोटापा
  • एक से अधिक प्रेगनेंसी 
  • पहली प्रेगनेंसी में सर्जरी या पेट की सर्जरी
  • गर्भावस्था के समय भारी वस्तुओं को उठाना
  • परिवार के इतिहास
  • देर से गर्भावस्था
  • गर्भावस्था के दौरान कब्ज

गर्भावस्‍था में हर्निया के लक्षण 

  • पेट के आसापास उभार या गांठ
  • मतली और उल्‍टी के साथ तेज दर्द 
  • मल त्‍याग में परेशानी 
  • हंसते या खांसते समय दर्द महसूस होना 
Treatment Of Hernia During Pregnancy

गर्भावस्‍था में हर्निया का इलाज 

गर्भावस्था के दौरान हर्निया के इलाज के लिए डॉक्‍टर आपको पेट की बेल्‍ट पहनने की सलाह दे सकता है, जिससे आपके पेट को सहारा मिल सके। इसके अलावा, आप कुछ हल्‍के व्‍यायाम कर सकते हैं। जिनके लिए डॉक्‍टर या योगा ट्रेनर की सलाह लें। इसके अलावा, यदि हर्निया में सुधार नहीं होता है, तो इसका आखिरी उपाय सर्जरी है।  

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK