सफेद बालों को रंगने के लिए मेंहदी या डाई क्या है बेस्ट? जानें दोनों के फायदे और नुकसान

Updated at: Jan 15, 2021
सफेद बालों को रंगने के लिए मेंहदी या डाई क्या है बेस्ट? जानें दोनों के फायदे और नुकसान

बालों को रंगने के लिये मेहंदी और डाई का इस्तेमाल किया जाता है पर दोनों में से आप किसे चुनना चाहते हैं ये जानने के लिये पढ़ें फायदे और नुकसान। 

Yashaswi Mathur
बालों की देखभालWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 15, 2021

इन द‍िनों लोग सैलून से ज्‍यादा घर में ही अपने ल‍िये अलग-अलग ब्यूटी एंड हेयर मेथड ट्राय कर रहे हैं ऐसे में ज‍िन लोगों को सफेद बाल रंगने हैं उन्‍हें ये समझने में परेशानी होती है क‍ि वे कलर या डाई का इस्‍तेमाल करें या मेहंदी लगायें। आप भी अपने बालों के लिये सही च्‍वाइस ढूंढ रहे हैं? बालों के ल‍िये सही व‍िकल्‍प चुनने से पहले आपको ये समझना होगा क‍ि दोनों में फर्क क्‍या है। दरअसल मेहंदी लंबे समय तक बालों पर ट‍िकती हैं पर उसे एपलाई करने के लिये आपको समय लगता है वहीं दूसरी ओर कलर बालों पर झटपट लग जाता है पर वो ज्‍यादा समय के ल‍िये नहीं ट‍िकता। बालों के ल‍िये मेहंदी या कलर चुनने से पहले आप उसके फायदे और नुकसान जरूर जान लें।

hair coloring adds texture

ज्‍यादातर घरो में क्‍यों इस्‍तेमाल होती है मेहंदी? (Benefits of henna for hair)

मेहंदी पुराने समय से हमारे घरों में बालों को रंगने के ल‍िये इस्‍तेमाल की जा रही है। ये बालों को रंगने के साथ-साथ मुलायम भी बनाती है। इसल‍िये आप मेहंदी को कंडीशनर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। मेहंदी लगाने से बालों को पोषण मिलता है उनमें खोई हुई चमक लौट आती है। अगर आप मेहंदी का इस्‍तेमाल करते हैं तो बालों का झड़ना भी धीरे-धीरे कम होगा और बालों को जड़ों से मजबूती म‍िलेगी। पुराने समय में लोग मेहंदी की पत्‍त‍ियों को पीसकर उसे बालों में लगाते थे अब ज्‍यादातर लोग मार्केट में म‍िलने वाले पैकेट की ही मेहंदी खरीदते हैं। कुल म‍िलाकर कहा जाये तो मेहंदी आपके बालों की सेहत के ल‍िये अच्‍छी मानी जाती है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो मेहंदी आपके ल‍िये बेस्‍ट है क्‍योंक‍ि इससे बालों में आने वाले ऑयल कंट्राल रहता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों को लंबा बनाने और शाइनी बनाने में मदद करता है मेंहदी का तेल, जानें में‍हदी पाउडर से कैसे बनाएं तेल

खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा चाह‍िये? (Itching & dandruff free hair)

mehendi is good for scalp

मेहंदी बालों के ल‍िये दवाई का भी काम करती है। इसको लगाने से आपका स्‍कैल्‍प साफ होता है और डैंड्रफ की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है। कुछ लोग मेहंदी को रंगने के बजाय हेयर पैक की तरह भी इस्‍तेमाल करते हैं। अगर हम मेहंदी की खूब‍ियों की बात करें तो उसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोब‍िअल गुण होते हैं। इसमें टैन‍िन नाम का कैम‍िकल मौजूद होता है ज‍िससे बाल स‍िल्‍की बनते हैं। ज्‍यादा गर्मी या गंदगी के कारण आपके स्‍कैल्‍प पर फुंसी हो जाती है। मेहंदी लगाने से स्‍कैल्‍प को ठंडक म‍िलती है और फुंसी जैसी समस्‍या नहीं होती। अगर आप अच्‍छी कंपनी की मेहंदी लेंगे तो वो सुरक्षित और केम‍िकल फ्री होगी। मेहंदी, कलर के मुकाबले ज्‍यादा सस्‍ती आती है। 

मेहंदी से मनचाहा रंग नहीं म‍िलता (Side effects of henna)

मेहंदी के इतने फायदों के बावजूद इसको नापसंद करने वाले भी बहुत है ज‍िनका कहना है क‍ि मेहंदी लगाने से बालों को मनचाहा रंग नहीं म‍िलता। मेहंदी बालों में एक ही तरह का रंग देती है। जो लोग अपनी पसंद के मुताब‍िक बाल रंगवाना चाहते हैं उन्‍हें मेहंदी का एक ही रंग परेशान करता है। इसके साथ जो लोग लंबे समय से मेहंदी का इस्‍तेमाल करते आ रहे हैं वो मानते हैं क‍ि लंबे समय तक मेहंदी लगाने से बाल लाल हो जाते हैं क्‍योंक‍ि मेहंदी का रंग समय के साथ पक्‍का होता जाता है। जिन लोगों के बाल ड्राय हैं उन्हें मेहंदी से काफी द‍िक्‍कत होती है। उनका कहना है क‍ि इससे हमारे बाल और भी रूखे हो जाते हैं। इसके साथ ही आज की भागती दौड़ती ज‍िंदगी में हर कोई इंस्‍टेंट तरीके चाहता है पर मेहंदी लगाने के ल‍िये आपको कई घंटे लग सकते हैं। 

हेयर कलर में म‍िलते हैं कई ऑप्‍शन (Benefits of using hair Dyes)

hair color have many options

मेहंदी के अलावा आपके पास दूसरा ऑप्‍शन है बाजार में म‍िलने वाला हेयर कलर। हेयर कलर सफेद बालों से छुटकारा तो देता ही है साथ ही ये आपको कई रंगों में म‍िल जायेगा। जि‍न लोगों को मेहंदी के एक रंग से शिकायत होती है वो हेयर कलर को चुन सकते हैं। अक्‍सर हम अपने बालों के एक ही रंग से बोर हो जाते हैं। जो लोग अपने बालों पर नया लुक ट्राय करना चाहते हैं वो कलर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हेयर कलर आपके बालों में जान डाल देता है। बालों में एक खूबसूरत टेक्‍चर नजर आता है।

 इसे भी पढ़ें- हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बातें, बढ़ेगी बालों की उम्र

कलर शैम्‍पू है फास्‍ट तरीका (Color shampoo is instant)

वैसे तो माना जाता है क‍ि कलर लगाने से आपकी पॉकेट ढीली होती है। सैलून में ये मेथड और भी मेहंगा हो जाता है पर आजकल बाजार में म‍िलने वाला कलर आपको बालों को इंस्‍टेंट रंगने के ल‍िये अच्‍छा है। इन द‍िनों बाजार में कलर शैम्‍पू का चलन भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। कलर शैम्‍पू ब‍िल्‍कुल शैम्‍पू की तरह होता है। इसे आप बालों पर अच्‍छी तरह लगायें और शैम्‍पू की तरह धो लें तो आपके बालों पर कलर चढ़ जायेगा। हेयर कलर‍िंग को फास्‍ट बनाने के ल‍िये इस प्रोडक्‍ट को लोगों के बीच खासा पसंद क‍िया जा रहा है। कलर शैम्‍पू को लगाने के बाद 2 से 3 म‍िनट ही इंतजार करना पड़ता है जबक‍ि मेहंदी और कलर में 15 से 30 म‍िनट लगते हैं। ऑफ‍िस जाने वाले लोगों के ल‍िये ये अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। 

हेयर कलर से बालों में आता है टेक्‍चर  (Hair color adds texture)

जहां एक तरफ हेयर कलर स्‍टाईल‍िश और अलग लुक देता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। कलर खरीदते या लगवाते समय आपको कई बातों पर ध्‍यान देने की जरूरत है। हेयर कलर में कई तरह के कैम‍िकल म‍िलाये जाते हैं। इसल‍िये आप उसे लगाने से पहले पैकेट के पीछे ल‍िखे कैम‍िकल पर गौर करें। इसके अलावा आप हेयर कलर की एक्‍सपाइरी डेट चैक कर लें। कई बार पार्लर में पुराना हेयर कलर लगा द‍िया जाता है इसल‍िये आपके स्‍कैल्‍प पर खुजली और एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। आप हेयर कलर के नुकसान से बचने के ल‍िये पैच टेस्‍ट करके देख लें। 

अमोन‍िया है बालों के ल‍िये हान‍िकारक (Ammonia in hair dyes)

ammonia effetcs hair growth

हेयर कलर में अमोन‍िया मौजूद होता है। अमोन‍िया से बालों को नुकसान होता है। अमोन‍ियो से आपके बालों की पकड़ कमजोर होती है और बाल जड़ से टूटने लगते हैं। इससे बाल तेजी से झड़ते हैं। गंभीर स्‍थित‍ि में आप गंजेपन का श‍िकार भी हो सकते हैं। ज्‍यादा समय तक हेयर कलर लगाने से बाल रूखे भी हो सकते हैं। लंबे समय तक बालों में कलर लगाने से उसमें मौजूद कैम‍िकल आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर बालों में डैंड्रफ है तो कलर रुक कर लगायें। 

बालों में रूखापन (Side effects of Hair dyes)

लगातार बालों पर हेयर डाई करने से उनमें बहुत अधिक रूखापन आ जाता है क्योंकि हेयर कलर में मौजूद रसायन जब नियमित रूप से बालों को लगाए जाते हैं तो उनकी वजह से बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते हैं। लंबे समय तक हेयर कलर लगाने से कैम‍िकल बालों पर र‍ियेक्ट करते हैं इससे आपको द‍िक्‍कत हो सकती है। इन परेशान‍ियों से बचने के ल‍िये आप हेयर कलर की क्‍वॉल‍िटी पर समझौता न करें। अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी होती है तो आप उसे इस्‍तेमाल करना बंद कर दें। 

इन सभी बातों को ध्‍यान में रखते हुए आप अपने बालों को रंगने के ल‍िये सही व‍िकल्‍प चुन सकते हैं। 

Read more on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK