• shareIcon

भारी बस्ते बच्चों के लिए खतरनाक

लेटेस्ट By अन्‍य , दैनिक जागरण / Nov 16, 2011
भारी बस्ते बच्चों के लिए खतरनाक

क्या आप जानते हैं कि भारी बस्ते आपके बच्चे को जिंदगी भर के लिए बीमार बना सकते हैं।

Heavy bags are dangerous for kids in hindiन्यूयार्क : नन्हे-नन्हे बच्चे और भारी-भारी बस्ते। सुबह और दोपहर के समय यह नजारा बेहद आम होता है। पीठ पर कापी-किताबों से लदे बैग से दबे इन बच्चे को देखकर अक्सर बोझा ढोने वाले मजदूरों की याद आ जाती है।

 

क्या आप जानते हैं कि यही बस्ते आपके बच्चे को जिंदगी भर के लिए बीमार बना सकते हैं। अमेरिकन फिजिकल थेरेपी एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि पीठ पर लदे इन बस्तों से बच्चों में पीठ का दर्द और मांसपेशियां खिंचने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

 

अध्ययन में पाया गया कि यदि बस्ते का वजन बच्चे के वजन से 10-15 फीसदी से ज्यादा है तो पीठ के दर्द होने का अंदेशा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं आगे चलकर यह दर्द गंभीर रूप भी ले सकता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK