• shareIcon

सीने में जलन हो सकती है कैंसर का संकेत

लेटेस्ट By Shabnam Khan , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 28, 2015
सीने में जलन हो सकती है कैंसर का संकेत

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अगर आपको तीन हफ्ते से ज़्यादा सीने में जलन या भोजन निगलने में परेशानी हो तो आपको डॉक्टरी सलाह ले लेनी चाहिए।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अगर आपको तीन हफ्ते से ज़्यादा सीने में जलन या भोजन निगलने में परेशानी हो तो आपको डॉक्टरी सलाह ले लेनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर लोग पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में नहीं जानते।

Cancer Sign Warning in Hindi

लक्षणों की पहचान

कैंसर के लक्षण जितनी जल्दी पहचान लिए जाएं, कैंसर का इलाज उतना ही आसान हो जाता है। यही वजह है कि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड का "बी क्लियर ऑन कैंसर" अभियान लोगों का ध्यान पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों की तरफ खींच रहा है। ये लक्षण बहुत मामूली भी हो सकते हैं, जैसे, तीन हफ्ते से ज़्यादा अपच रहना, खाना निगलने में परेशानी होना, बिना वजह वज़न कम होना, बहुत डकार आना, भोजन करते हुए बहुत जल्दी पेट भर जाना, उल्टी आना या ऐसा महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना या असुविधा महसूस करना।


लापरवाही क्यों? 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ जनरल प्रेक्टिस में प्रकाशित एक शोध ने इस बात पर भी ग़ौर किया कि लोग इन शुरुआती लक्षणों पर ध्यान क्यों नहीं देते। कुछ लोग कैंसर की पुष्टि होने से डरते हैं तो कुछ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर बात ही नहीं करना चाहते। कुछ लोगों को अपने डॉक्टर पर अधिक भरोसा नहीं होता और कुछ यह मान लेते हैं कि उनकी ये समस्या बढ़ती उम्र से जुड़ी है।

इस अभियान के ज़रिए ये उम्मीद जताई जा रही है कि लोग इन लक्षणों के प्रति लापरवाही नहीं बरतेंगे और कैंसर से सफलतापूर्वक निपट सकेंगे।


 

Read More Health News In Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK