हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानना नहीं है आसान, जानें महिलाओं और पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षणों का अंतर

Updated at: Jun 18, 2020
हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानना नहीं है आसान, जानें महिलाओं और पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षणों का अंतर

हार्ट अटैक के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग होते हैं, ऐसे में आज हम आपको महिलाओं और पुरुषों के बीच लक्षणों का फर्क बताएंगे।

Pallavi Kumari
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 18, 2020

दिल के दौरे के लक्षणों (heart attack symptoms) के बारे में पूछते ही, ज्यादातर लोग सीने में दर्द के बारे में सोचते हैं। हालांकि, दिल के दौरे के लक्षण हमेशा इतने स्पष्ट नहीं होते हैं कि आप बता सके कौन सा लक्षण हार्ट अटैक का है और कौन सा नहीं। ये लक्षण हर किसी में अलग-अलग तरीके के हो सकते हैं। इसके लिए कई कारकों पर भी निर्भर कते हैं, जैसे कि आप एक पुरुष या महिला हैं, आपकी उम्र, आपकी लाइफस्टाइल, आपको किस प्रकार का हृदय रोग है और आप कितने साल का है इत्यादि। दिल के दौरे का संकेत देने वाले लक्षणों की विविधता को समझने के लिए आपको थोड़ा गहराई से इसे समझना होगा। जैसे कि पुरुषों के हार्ट अटैक के लक्षण (heart attack symptoms in men) महिलाओं से कैसे अलग हैं (heart attack symptoms in women)? आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

insideheartattacksymptoms

दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती सामान्य लक्षण

दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती सामान्य लक्षणों को समझना इसलिए जरूरी है कि जितना जल्दी आप इसे समझ पाएंगे उतना ही जल्दी आप इसका इलाज करवा कर खुद को या अपने प्रियजनों को बचा पाएंगे। हार्ट अटैक के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदलते हैं और दिल के अलावा कई और अंगों में भी ये अटैक आ सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद पर भरोसा रखें और अपने शरीर में इन लक्षणों को अच्छे से जानें। दिल के दौरे के शुरुआती लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • -आपके सीने में हल्का दर्द या बेचैनी
  • -आपके कंधे और गर्दन में दर्द
  • -पसीना आना
  • -उलटी अथवा मितली
  • -आलस्य या बेहोशी
  • -सांस फूलना

महिलाओं में हार्ट अटैक के खास लक्षण

महिलाओं में हार्ट अटैक के खास लक्षणों को देखें, तो इसमें कई दिनों तक चलने वाली असामान्य थकान, छाती पर दबाव, उल्टी, ऊपरी पीठ में दर्द, गले में दर्द और जबड़े का दर्द का पुरुषों से अलग करता है। वहीं इस तरह ये चीजों को महिलाएं महसूस करती हैं, तो डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाएं।

insidesymptomsofheartattackinwomens

इसे भी पढ़ें :  हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है गर्म मौसम, जानें गर्मियों में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए 10 टिप्स

पुरुषो में हार्ट अटैक के खास लक्षण

पुरुषो में हार्ट अटैक के खास लक्षण को देखें, तो इसमें सबसे पहले बाएं कंधे, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दर्द आदि शामिल है। इसके बाद तेज या अनियमित दिल की धड़कन, पेट की परेशानी और लगातार ठंडे पसीने आना इसका एक साफ संकेत है। 

insidesymptomsofheartattackinmen

इसे भी पढ़ें : बच्चों के दिल में क्यों होता है छेद? जानें किन कारणों से होता है ऐसा और कैसे करना चाहिए बचाव

पुरुषों और महिलाओं के दिल के दौरे के लक्षणों को लेकर क्या कहता है शोध

न्यूयॉर्क में रोचेस्टर विश्वविद्यालय के नर्सिंग स्कूल के शोधकर्ताओं ने 41 महिलाओं और 59 पुरुषों का अध्ययन किया, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा था। अध्ययन दिल के दौरे के लक्षणों और चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने में किसी भी देरी पर केंद्रित था। इसमें महिलाओं की औसत आयु 60 वर्ष की थी। 56% महिलाओं की तुलना में  81% पुरुष वर्तमान या पूर्व धूम्रपान करने वाले थे और एनजाइना (सीने में दर्द), कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, पिछले दिल के दौरे या कोलेस्ट्रॉल के इतिहास को देखते हुए दोनों के लक्षणों का वर्णन किया गया। यहां बताया गया है कि प्रतिभागियों ने अपने लक्षणों का वर्णन कैसे किया:

  • - महिलाओं और पुरुषों के दर्द और सांस की तकलीफ महसूस करने में ज्यादा अंतर नहीं बताया।
  • -दाहिनी ओर छाती में तकलीफ 4.7 गुना अधिक पुरुषों में पाया गया।
  • -गले में तकलीफ महिलाओं में पुरुषों की तुलना में 12 गुना अधिक थी।
  • -पुरुषों द्वारा 2.7 गुना अधिक असहजता महसूस करने का लक्षण था।
  • -हल्का दर्द पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ये 3.9 गुना अधिक था।
  • -छाती पर दबाव महिलाओं द्वारा 7.3 गुना अधिक बताया गया।
  • -उल्टी महिलाओं द्वारा 3.9 गुना अधिक बताया गया।
  • -खट्टी डकार पुरुषों में 3.7 गुना अधिक है।

Read more articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK