टाइप-2 डायबिटीज पेशेंट का कैसा होना चाहिए आहार, जानिए डाइट से जुड़ी जरूरी बातें

Updated at: Jul 23, 2020
टाइप-2 डायबिटीज पेशेंट का कैसा होना चाहिए आहार, जानिए डाइट से जुड़ी जरूरी बातें

यदि आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो आपके लिए बेहद आवश्यक है अपनी डाइट का ध्यान रखना। सही आहार से ही आपका ग्लूकोज लेवल संतुलित रह सकता है।

Monika Agarwal
डायबिटीज़Written by: Monika AgarwalPublished at: Jul 23, 2020

यदि आप टाइप-2 डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि आपके लिए सही आहार की क्या अहमियत है क्योंकि सही आहार आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल संतुलन को बनाए रखता है। वहीं दूसरी ओर गलत आहार से आपकी परेशानी बढ़ सकती सकता है।

यानी कि आप डायबिटीज को अपने खाना पान द्वारा ठीक भी कर सकते हैं और उसे बढ़ा भी सकते हैं। आपको एक हेल्दी डाइट के साथ साथ, हर रोज थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए। यदि आप स्वस्थ भोजन खाने की बजाए कुछ उट पटांग खा लेते हैं, तो इससे आपकी ब्लड शुगर और अधिक बढ़ सकती है। पहले जानते हैं डायबिटीज टाइप 2 के लक्षण क्या है।

diabetes diet

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे सामने आते हैं. जैसे- प्यास और भूख का एकदम बढ़ जाना,बार-बार पेशाब का प्रेशर  महसूस होना, तेजी से वजन घटना , थकान महसूस होना , नजर कमजोर होना, संक्रमण और घावों का धीमी भरना या फिर त्वचा का काला पड़ जाना इसके कुछ विशेष लक्षण हैं। इसके लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्री-डायबिटीज का पता चलने पर लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव जरूरी हैं ताकि न रहे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा?

कार्बोहाइड्रेट की जरूरत और मात्रा का ध्यान रखें :

वैसे तो हर किसी के शरीर का आकार विकार अलग होता है। इसलिए सभी की जरूरतें अलग अलग हो सकती हैं। लेकिन औसतन हर व्यक्ति को 45 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। डायबिटीज रोगी को नाश्ते में और दिनभर के खानपान में कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए बिना स्किन का चिकन, मछली आदि के साथ साथ ऐसे प्रोटींस को भी खा सकते हैं जिनसे आपके हृदय को लाभ मिले। इसके लिए आप सब्जियां, नट्स, मछली आदि का प्रयोग कर सकते हैं। यदि बात महिलाओं की करें तो महिलाओं को 3 से 4 कार्ब प्रति मील की जरूरत होती है और पुरुषों को हर मील में 4 से 5 कार्ब की जरूरत होती है। 15 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट आप किसी भी छोटे फल को खा कर पूरा कर सकते हैं। जैसे आप सेब, ब्रेड, गेहूं से बना पास्ता आदि खा सकते हैं।

foods for diabetes

डायबिटीज में खाने वाले खाद्य :

आपको डायबिटीज में अधिकतर फल व सब्जियां ही खानी चाहिए। आप नॉन स्टार्च वाली सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, हरी फली, गाजर आदि खा सकते हैं।  ब्राउन राइस, सफेद ब्रेड व गेहूं से बना पास्ता ,मीट की बजाए मछली ,यदि आप मीट खाना चाहते हैं पोर्क, बीफ, चिकन, टर्की आदि खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की इनकी स्किन निकली हुई हो।

इन चीजों को न खाएं :

बहुत सी ऐसी चीजें जिनके खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, वे हैं जंक फूड में सोडियम व सैचुरेटेड फैट। यह टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत खतरनाक  है। सोडा व अन्य मीठी ड्रिंक्स को भूल कर भी कभी डायबिटीज टाइप-2 में सेवन न करें। केक, आइस क्रीम, चॉकलेट आदि मीठी चीजों का भी परहेज  करें। इनसे आपकी ब्लड शुगर बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर बढ़ने पर इन 5 तरीकों से तुरंत करें कंट्रोल, 10 मिनट में घटेगा ग्लूकोज

डायबिटीज फ्रेंडली तकनीक का प्रयोग करे :

यदि आप या आपका कोई प्रिय डायबिटीज टाइप-2 का शिकार है ,तो आपको खाने को तलने की बजाए बेक करना चाहिए। वेजिटेबल ऑयल की बजाए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। खाना बनाते समय पैक्ड या प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। नमक का प्रयोग जितना कम हो सके उतना कम करें। सिर्फ ताज़े उत्पादों का ही प्रयोग करें।

Read More Articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK