• shareIcon

ब्‍लड शुगर के स्‍तर को तुरंत कम करने वाले आहार

डायबिटीज़ By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 05, 2015
ब्‍लड शुगर के स्‍तर को तुरंत कम करने वाले आहार

डायबिटीज में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने से रोगियों को अधिक समस्‍या हो सकती है, इसलिए ब्‍लड शुगर को सामान्‍य रखना बहुत जरूरी है, आहार के जरिये बढ़े शुगर के स्‍तर को डायबिटिक्‍स आसानी से कम कर सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्‍लड शुगर को सामान्‍य रखना बहुत जरूरी होता है, इसका स्‍तर बढ़ने और घटने से डायबिटिक्‍स को समस्‍या हो सकती है। ब्‍लड शुगर को सामान्‍य रखने में खानपान की भूमिका सबसे अहम होती है। कुछ आहार पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं और ब्‍लड शुगर के स्‍तर को तुरंत कम करने में आपकी मदद करते हैं। यहां ऐसे ही कुछ आहार के बारे में जानकारी दी गई हैं जो ब्‍लड शुगर के स्‍तर के प्रबंधन में मदद करने के साथ-साथ आपको स्‍वस्‍थ जीवन जीने में मदद करते हैं।

blood sugar

दालचीनी

दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रण में रखती है। मेरीलैंड में मानव पोषण अनुसंधान केंद्र में हुए अध्ययन के अनुसार, यदि आप आधा चम्मच दालचीनी रोजाना खाने में प्रयोग करते हैं तो यह कोशिकाओं को इंसुलिन से भी अधिक संवेदनशील बनाती है। कोशिकाएं ब्लड शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित कर देती हैं। दालचीनी को पानी में घोलकर प्रयोग करने से ब्‍लड शुगर के स्तर में कमी आ जाती है।

 

सिरका

सिरका को खाने के साथ खाते है तो ये ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद मिलती है। खाने से पहले दो चम्मच सिरका आपके ब्लड शुगर को कम कर सकता है। एरीजोना स्टेट यूनिवसिर्टी ने परीक्षण करके यह निष्कर्ष निकाला है। सूमहों में किये गये परीक्षण में डायबिटिक्‍स और डायबिटीज की आशंका वाले लोगों पर परीक्षण किया गया। इनको दिन में दो बार खाना खाने से पहले दो चम्मच सिरका दिया गया। सिरका देने के एक घंटे बाद मधुमेह के रोगी की ब्लड शुगर सिरका लेने से पहले की अपेक्षा 25 फीसदी कम थी।

vinegar in hindi

आम

अमेरिका के ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ ह्यूमन साइंस में न्‍यूट्रिशन विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एड्रालिन लुकास के अनुसार, मोटापे से पीड़ित लोग लगभग 100 ग्राम आम का रोजाना सेवन करें, तो उनके ब्लड शुगर का स्तर कम करने में मदद मिल सकती है। आम में मैग्निफेरिन समेत कई जैव-सक्रिय यौगिक होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट हैं और ब्लड शुगर स्तर को कम करने में सहायक होते है।

 

लहसुन

लहसुन भी ब्लड शुगर को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लहसुन के नियमित सेवन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। लहसुन उन हार्मोन्स का निर्माण करता है जो शरीर में शुगर को निंयत्रिंत करता है।

 

बीन्‍स  

बीन्स डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत हीं उपयुक्त आहार है। बीन्स पाचन क्रिया को धीमा करती है और ब्लड शुगर स्‍तर के एकाएक बढ़ने पर नियंत्रण लगाती है। बीन्स का प्रभाव इतना शक्तिशाली होता है कि यह डायबिटीज के मरीजों के समग्र रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

beans in hindi

ओटमील

ओटमील डायबिटीज के लिए बहुत हीं उपयुक्त आहार माना जाता है। जिन लोंगो को डायबिटीज की बीमारी है उन्‍हें भी ओटमील खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कि स्‍टार्च को हजम करने में मददगार होते हैं। इस वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल भी दुरुस्‍त रहता है।

आहार के जरिये डायबिटीज टाइप2 में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है, इसके अलावा अगर इन आहारों के सेवन के बाद भी ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य न हो तो चिकित्‍सक से सलाह लीजिए।


Image Source : Getty

Read More Artilces on Diabetes in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK