• shareIcon

Weight Loss Diet: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करे ये 6 फूड

वज़न प्रबंधन By धीरज सिंह राणा , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 08, 2019
Weight Loss Diet: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करे ये 6 फूड

अगर आप अपना वजन जल्दी कम करना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित एक्सरसाइज के साथ साथ आपको अपने डाइट पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है। आप अपने पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो आज ही अपने डाइट में ये 6 फूड शामिल करे

जब वजन कम (Weight Loss) करने और अपने शरीर के आकार को बदलने की बात आती है, तो आप जो भोजन करते हैं उसका सबसे ज्यादा प्रभाव आपके वजन पर पड़ता है। अपको अपना वजन कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और साइकिलिंग करने के साथ साथ अपने आहार योजना में जरूरी पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन को भी शामिल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में बहुत लोग वजन कम करने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, कई बार दवाइयां भी लेते हैं। जबकि मोटापा कम करने के लिए इतना कुछ करने की जरुरत नहीं होती है। अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही आहार का सेवन करें। अगर आप अपने पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो आज ही अपने डाइट में ये 6 फूड शामिल करें।

टोफू (Tofu)

टोफू प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए अधिक एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको अपने आहार में प्रोटीनयुक्त भोजन करना चाहिए इससे आपकी पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगा। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह आपके वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है।

बेरीज (Berries)

बेरीज में विटामिन्स्, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंटस भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होता है, बेरीज शुगर फ्री होते हैं। इसलिए ये आपकी पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन सी शरीर में मौजूद फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

पत्तेदार साग और ताजा सब्जियां (Leafy Greens and Fresh Vegetables)

हरे पत्तेदार साग और ताजी सब्जियों में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, और ये आपके शरीर को हर तरह से पोषण देने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। हरी सब्जियां जैसे बींस, पालक , हरी मटर या ब्रोकोली आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते है। जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

बादाम (Almonds)

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो आपको बार बार खाना खाने से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको भूख जल्दी नहीं लगती। अगर आपको अपनी वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: शरीर का फैट पुरुषों और महिलाओं के स्वास्थ्य को करता है अलग-अलग तरह से प्रभावित, हो सकता है गंभीर बीमारियों का संकेत

दलिया (Oatmeal)

दलिया एक पौष्ट‍िक भोजन है। ये फैट फ्री और फाइबर से भरपूर होता है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर की फालतू चर्बी कम होता है और आपको फिट रखने में मदद करता है। रोजाना सुबह दलिये के सेवन से आपका पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। जिसकी वजह से लम्बे समय तक भूख नहीं लगता। इससे आपका मोटापा कंट्रोल रहता है।

इसे भी पढ़ें: 5 चीजों से बनी ये Weight Loss Drink तेजी से घटाएगी वजन और पेट की चर्बी, जानें बनाने का तरीका तरीका

बीन्स (Beans)

बीन्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते है। पैकेट वाले बीन्स को खाने से सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इसमेें सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में सूजन पैदा कर सकती है। इसके बजाय आप सूखे बीन्स को भिंगाकर उन्हें खुद पका कर खाएं, ये आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद सकता है।

Read more articles on Weight Management in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।