• shareIcon

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये 5 तरह के फूड, हृदय को रखते हैं हेल्‍दी

स्वस्थ आहार By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 29, 2019
हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये 5 तरह के फूड, हृदय को रखते हैं हेल्‍दी

क्या आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है? आज के समय में ज्‍यादातर लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। उच्च रक्तचाप को अच्छी तरह से व्‍यवस्थित करना बहुत जरूरी है। सौभाग्य से, कुछ दवाओं के अलावा एक स्वस्थ आहार

क्या आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है? आज के समय में ज्‍यादातर लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। उच्च रक्तचाप को अच्छी तरह से व्‍यवस्थित करना बहुत जरूरी है। सौभाग्य से, कुछ दवाओं के अलावा एक स्वस्थ आहार और नियमित शारीरिक व्यायाम उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यदि आप उच्च रक्तचाप का निदान चाहते हैं, तो आपको शराब का सेवन सीमित करना चाहिए और सिगरेट पीने से बचना चाहिए। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए एक स्वस्थ आहार में सीमित नमक का सेवन और वसायुक्त भोजन शामिल हैं।

आहार में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये तीन प्रमुख पोषक तत्व उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम आपको उच्‍च रक्‍तचाप को प्रतिबंधित करने के लिए आहार की उपयोगिता के बारे में बता रहे हैं। निम्‍न खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करने में ये आपकी मदद सकते हैं:

blood pressure  

फ्रोजेन फूड से रहें दूर 

आज की व्‍यस्‍त दिनचर्या में लोग फ्रोजेन फूड यानी मार्केट में मिलने वाले डिब्‍बाबंद मांस और सब्जियां इत्‍यादि, को प्राथमिकता देने लगे हैं, जोकि बहुत ही हानिकारक है, क्‍योंकि इसके संरक्षण के लिए इसमें कई हानिकारक केमिकल्‍स का प्रयोग किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए और घर के पके हुए खाद्य पदार्थों का चयन करना सबसे अच्छा है। उन दिनों के लिए जब आप जल्दी में होते हैं, आप सब्जी या चिकन के सूप का विकल्प चुन सकते हैं। यह पकवान कम समय में बनाया जा सकता है और बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है।

आप अपने इस पकवान को बनाने के लिए गाजर, सलाद, गोभी जैसी सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। पनीर, टोफू और यहां तक कि कुछ चिकन स्लाइस भी जोड़ा जा सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि चिकन भुना हुआ या उबला हुआ होना चाहिए। इसके अलावा, नमक का उपयोग बहुत सीमित मात्रा में करें। 

जंक फूड के बजाए खाएं हरी सब्जियां 

यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो आपको अपने आहार से जंक फूड को खत्म करना होगा। जंक फूड कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करता है और इससे वजन बढ़ सकता है। इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के बजाय, आपको अपने आहार में बहुत सारी ताजी, हरी-हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनमें ब्रोकोली, शिमला मिर्च, सरसों का साग, केले, पालक आदि शामिल कर सकते हैं। अन्य सब्जियां जैसे गाजर, टमाटर, घंटी मिर्च और मशरूम भी जोड़े जा सकते हैं। आप इन सब्जियों को अपने सलाद, सूप, सैंडविच और व्यंजनों में ले सकते हैं। 

चिप्‍स की जगह ड्राई फ्रूट्स 

नट्स एक बेहद हेल्दी स्नैक विकल्प हैं। वे स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध हैं। एक कटोरी नट्स रोजाना खाने की कोशिश करें, जिसमें अखरोट, बादाम, अंजीर, काजू और मूंगफली शामिल हैं। इसके अलावा कुछ स्वस्थ बीज जैसे चिया बीज और सन बीज जोड़ सकते हैं। हालांकि ये ध्‍यान रहे कि आप कितनी मात्रा में नट्स खा रहे हैं, क्‍यों कि इसमें कैलोरी अधिक मात्रा में होती है। इसके अलावा, जब आपके पास नट्स हों तो नमक का उपयोग करने से बचें। गर्मी के मौसम के दौरान, आप रात भर इन्‍हें भिगो सकते हैं और फिर उन्हें अगले दिन उपभोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का संकेत है ये 7 लक्षण, कभी ना करें अनदेखा

सॉफ्ट ड्रिंक्‍स के बजाए बनाना स्‍मूदी

जब हमें प्यास लगती है, तो हम अक्सर डिब्बा बंद जूस या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इन ड्रिंक्स में कैलोरी और प्रिजर्वेटिव की मात्रा अधिक होती है। अगली बार जब आपको प्यास लगे या आप शाम के नाश्ते की तलाश कर रहे हों, तो बस केले की स्मूदी लें। आप बस दूध या दही और एक केला ले सकते हैं। इसे मिक्‍स करें और आपका केला स्मूदी तैयार है। केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो उन्हें उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाता है। दूसरी ओर, दूध या दही खनिज कैल्शियम से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने पर भी महत्वपूरण है। 

इसे भी पढ़ें: आपकी इन 5 बुरी आदतों से आता है हार्ट अटैक, एक्‍सपर्ट से जानें बचाव के तरीके

नमक के बजाए औषधि 

अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो नमक में उच्च आहार बहुत हानिकारक है। इसलिए जितना हो सके नमक कम रखने की कोशिश करनी चाहिए। इस मामले में, आप कुछ स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं जैसे नींबू का रस, काली मिर्च, सिरका, तुलसी के पत्ते, पुदीना के पत्ते, दालचीनी आदि।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।